Alvitrips

Touris place, religious place, history, and biography information in hindi
Karnataka beach tourism infomation in hindi

Karnataka beach tourism infomation in hindi

कर्नाटक की 320 किमी लंबी तटरेखा सुरम्य समुद्र तटों ( Karnataka beach ) से समृद्ध है। जिसमे अनेक आकर्षक और सुदंर तट है। जो अपनी खुबसूरती से दुनिया भर के पर्यटको को आकर्षित करते है। यहा का खुशगवार और शांत वातावरण शहर की भाग दौड भरी जिंदगी से दूर शांत वातावरण की तलाश में आने वाले सैलानियो के लिए किसी स्वर्ग से कम नही है। Karnataka beach कर्नाटक के बीचो पर दूर तक फैली चांदी जैसी चमकचार रेत और दूर तक दिखाई देने वाले नीले जल पर मस्ती करने के लिए यहा सैलानियो की काफी भीड रहती है।

कर्नाटक के प्रसिद्ध बीचो मे देवबाग का एकमात्र समुद्र तट आपके दिल में शांतता के साथ शांति प्रदान करेगा, वही मारवाँठे समुद्र तट का राजसी सूर्यास्त एक चौंकाने वाली दृश्य प्रतुत करता है। सेंट मैरी द्वीप के अद्वितीय बेसाल्ट रॉक संरचनाएं आपको प्रकृति की संरचना पर आश्चर्यचकित कर देगी।

इन खूबसूरत समुद्र तटों में घूमने के अलावा, आप पवित्र मंदिरों और अन्य स्मारको के भी दर्शन कर सकते हैं और साथ में स्थानीय कस्बों की जीवन शैली को भी देख सकते है। हैं। अपने इस लेख में हम कर्नाटक के कुछ प्रसिद्ध बीचो के बारे में विस्तार से जानेगें

Karnataka beach tourism in hindi

 

कर्नाटक के फेमस बीच

Karnataka top 5 beaches

 

Karnataka beach
कर्नाटक के बीचो के सुंदर दृश्य

 

 

देवबाग बीच

 

सुरम्य देवबाग समुद्र तट एक द्वीप पर स्थित है। जहा करवार तट से स्पीडबोट के द्वारा पहुंचा जा सकता है। केसुआरिना  ग्रोव के साथ बिखरा हुआ यह एकमात्र समुद्र तट शहर के भाग दौड भरे जीवन के दिनो से मुक्ती प्रदान करता है। यहा आकर पर्यटक यहा के सुरम्य वातावरण में खो जाते है।

करवार बीच
करवार का निर्विवाद, निर्बाध समुद्र तट छुट्टी और मनोरंजन के लिए एक आदर्श गंतव्य है। यह सुंदर समुद्र तट पश्चिमी घाट और अरब सागर के बीच उष्णकटिबंधीय रेत की एक पतली पट्टी पर स्थित है। यहा पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान करता है।

कर्नाटक पर आधारित हमारे यह लेख भी जरूर पढे:–

कर्नाटक का खाना

कर्नाटक के त्योहार

कर्नाटक का इतिहास

मैसूर के दर्शनीय स्थल

मारवाँठे बीच

Karnataka beach कर्नाटक के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक, मारवाँठे समुद्र तट उडुपी से 50 किमी दूर एनएच -17 के साथ अरब सागर से एक तरफ और दूसरी तरफ सूपर्निका नदी के किनारे स्थित है। सुनहरे रेत और नीले पानी की भूमि की यह आश्चर्यजनक सुंदरता पर्यटको के लिए एक आदर्श स्थान है।

मुरूदेश्वर बीच

मंगलौर से 165 किमी दूर स्थित, मुरुदेश्वर का मंदिर शहर अपने सुरम्य समुद्र तटों के लिए भी जाना जाता है। नारियल और अरेका ग्रोव के साथ बिखरे हुए, मुरुदेश्वर समुद्र तट समुद्र से पश्चिम तक घिरा हुआ है और पूर्व में पहाड़ियों को अपनाने वाला है। जबकि पवित्र मंदिर भक्त उपासकों द्वारा घिरा हुआ है, समुद्र तट छुट्टियों के लिए आदर्श शरण है

सेंट मैरी द्वीप बीच
मैंगलोर से 58 किमी उत्तर में स्थित हैै। सेंट मैरी द्वीप समुद्र तट बेसाल्ट चट्टानों के अद्वितीय गठन के लिए विशेष रूप से जाना जाता है, जो स्तंभों में क्रिस्टलाइज्ड हैं और लंबवत हेक्सागोनल ब्लॉक में विभाजित हैं। द्वीपों के इस समूह मालपे से यहा नौका द्वारा पहुंचा जा सकता है जो एक प्रमुख मछली पकड़ने का बंदरगाह है।

Karnataka beach कर्नाटक के बीच से संबंधित हमारा यह लेख आपको कैसा लगा आप हमे कमेंट करके बता सकते है। यह जानकारी आप अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है।

Leave a Reply