Alvitrips

Touris place, religious place, history, and biography information in hindi

Jal mahal history hindi जल महल जयपुर रोमांटिक महल

प्रिय पाठको जैसा कि आप सब जानते है। कि हम भारत के राज्य राजस्थान कीं सैंर पर है । और हम राजस्थान राज्य के गुलाबी शहर जयपुर की सैर कर रहे है। उसके बारे मे विस्तार से जानने की कोशिश कर रहे है। पिछली पोस्टो मे हमने जयपुर के कई प्रसिद्ध पर्यटन स्थलो की सैर की और उसके बारे मे विस्तार से जाना है जिसमे जयपुर का हवा महल सिटी प्लेस और जंतर मंतर शामिल है । JAL mahal history hindi

Jal mahal history hindi
जलमहल के सुंदर दृश्य

JAL mahal history hindi

इस पोस्ट मे हम जयपुर के हीं एक और प्रमुख पर्यटन स्थल जो अपनीं खुबसूरती अदभुत  निर्माण और प्यार के लम्हे  बिताने के लिए जाना जाता है । जिसको देखने के लिए दुनिया भर से हजारो की संख्या मै पर्यटक गुलाबी नगरी जयपुर आते है । इस अदभुत व खुबसूरत इमारत को जल महल के नाम से जाना जाता है ।

हवा महल का इतिहास

सिटी प्लैस की जानकारी

जंतर मंतर जयपुर

यह खुबसूरत इमारत जयपुर-आमेर मार्ग पर स्थित मानसागर झील के मध्य मे स्थित है। झील के बीचो-बीच होने के कारण इसे आई बॉल भी कहा जाता है । इस प्रसिद्ध इमारत का निर्माण महाराजा सवाई जयसिह ने अश्वमेध यज्ञ के बाद करवाया था इस इमारत के बनाने के पीछे यह कारण माना जाता है कि महाराजा सवाई जयसिंह ने इसे अश्वमेध यज्ञ के बाद अपनी रानियो और पंडित के साथ स्नान के लिए करवाया था । राजा इस महल का उपयोग अपनी रानियो के साथ खास वक्त बिताने और रॉयल पार्टी देने के लिए भी करते थे । जिससे इस jal mahal history hindi महल को एक नाम और मिल गया था (रोमांटिक महल)

जयपुर के अन्य प्रमुख पर्यटन स्थलो पर भी जरूर जाये:-

Jal mahal jaipur

information in

hindi

जहा आज मानसागर झील है। वहाँ पहले कभी डाऊन स्ट्रीट एरिया हुआ करता था। 1596 ई° मे सूखा पडने पर राजा जयसिंह ने शहर मेे जल की कमी को पूरा करने के लिए गर्भावती नदी पर बाँध बनाकर मानसागर झील का निर्माण करवाया था मानसागर झील की गहराई 15फुट के लगभग है तथा इसका जल छेत्रफल 23.5 वर्गकिलोमीटर के लगभग है। इसका निर्माण 18वी शताब्दी मे हुआ था।

इसके बाद इस झील मे jal mahal history hindi जल महल का निर्माण करवाया गया था। झील के बीचो बीच इस इमारत को बनाने के लिए राजपूत शैली से बनी नावो की मदद ली गई थी। जल महल एक वर्गाकार आकार मे पानी के बीच बनी खुबसूरत दो मंजिला इमारत है। जिसे वाकी महलो की तरह मेहराबो बुर्जो छतरियो स्तम्भो तथा संगमरमर व गुलाबी बलुआ पत्थरो से सजाया गया है।

तपती रेत व अत्यअधिक गर्मी वाले राज्य मे बनी इस इमारत का वातावरण ठंडा रहता है। क्योकि इसके कई तल पानी के अंदर बनाये गये है। jal mahal history hindi जल महल से मानसागर झील और आस पास की पहाडियो के सुंदर व मनमोहक दृश्य दिखाई पडता है। चांदनी रात मे जल महल का प्रतिबिम्ब जब झील के पानी मे पडता है तो ऐसा लगता क़ी एक नही दो जल महल है। एक पानी के अंदर और एक बाहर हो जल महल का खुबसूरत बाग व उधान भी है जिसमे एक लाख से ज्यादा पौधे है। इनमे कुछ विश्व के सबसे ऊचे पौधे भी है। इस बाग को अब वन अभारण्य के रूप मै विकसित किया जा रहा है।
प्रिय पाठको इस पोस्ट मे हमने जयपुर टूरिस्ट पैलेस के प्रमुख स्थल जल महल की सैर की और जाना कि:-
जल महल कहाँ है
जल महल किसने बनवाया
जल महल की कहानी
जल महल का इतिहास
मानसागर झील कहाँ है
आदि सवालो के जवाब जाने और इस खुबसूरत इमारत की सैर का आनंद लिया अगली पोस्ट मे हम जयपुर के ही एक और प्रसिद्ध स्थल की सैर करेगे और उसके बारे मे विस्तार से जानेगे
अगर आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई तो शेयर जरूर करे

Leave a Reply