Alvitrips

Touris place, religious place, history, and biography information in hindi
हनीमून डेस्टिनेशन इन इंडिया – टॉप 50 हनीमून प्लेस इन इंडिया

हनीमून डेस्टिनेशन इन इंडिया – टॉप 50 हनीमून प्लेस इन इंडिया

हनीमून की परंपरा सिर्फ एक छुट्टी नहीं है, बल्कि यह भी एक विशेष समय है जब नवविवाहित जोडे अपने नए संबंधों का जश्न मना सकते हैं। भारत अपने विविध भूगोल और संस्कृति के लिए जाना जाता है, दुनिया भर में भारत के हनीमून डेस्टिनेशन की सबसे अधिक मांग है। यदि आप भारत की रहस्यमय भूमि में अपना विशेष समय बिताने की योजना बना रहे है, या इंटरनेट पर हनीमून डेस्टिनेशन इन इंडिया, भारत के हनीमून स्थल, हनीमून मनाने कहा जाए, बेस्ट हनीमून पैलेस इन इंडिया, भारत में हनीमून के स्थान, आदि जानकारी के बारे में सर्च कर रहे है तो नीचे सूचीबद्ध कुछ भारत में सबसे अच्छे हनीमून स्थलो में से हम भारत के टॉप 50 हनीमून डेस्टिनेशन के बारे में बता रहे है। भारत के इन खुबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन की यात्रा आपके नए संबधो में मधुरता लाएगी

 

हनीमून डेस्टिनेशन इन इंडिया

 

भारत के टॉप 50 हनीमून स्थल

 

1. गोवा

 

गोवा हनीमून डेस्टिनेशन के कुछ सुंदर दृश्य
गोवा हनीमून डेस्टिनेशन के कुछ सुंदर दृश्य

अरब सागर तट के तट पर स्थित, गोवा भारत में सबसे अधिक मूल्यवान समुद्र तट स्थलों में से एक है। भारत में सबसे छोटा राज्य अपने विदेशी समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है और हनीमूनर और रोमांटिक जोड़ों के लिए सबसे आकर्षक स्थलों में से एक है। गोवा अपने संरक्षित वन्यजीवन और प्रकृति भंडार के लिए भी जाना जाता है जो इसे एक अलग तरह का हनीमून हॉटस्पॉट बनाता है। गोवा भारत के हनीमून डेस्टिनेशन में टॉप स्थान रखता है।

गोवा के पर्यटन स्थलो के बारे विस्तार से जाने

 

2. अंडमान निकोबार द्वीप समूह

 

निकोबार द्वीप समूह हनीमून डेस्टिनेशन के कुछ सुंदर दृश्य
निकोबार द्वीप समूह हनीमून डेस्टिनेशन के कुछ सुंदर दृश्य

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह बंगाल की खाड़ी में भारत के पूर्वी तट से स्थित द्वीपों का एक समूह हैं। द्वीप अंग्रेजों के समय नौसेना बंदरगाहों के रूप में कार्यरत थे, लेकिन अब वे अपने मोहक समुद्र तटों और चमकीले नीले पानी के लिए जाने जाते हैं जो उन्हें हनीमून जोडे के लिए अनूकुल और सही बनाते हैं। अंडमान अलग-अलग रोमांटिक रहस्मय और शांत समुद्र तटों से भरे हुए हैं जो उन्हें नवविवाहित लोगों के लिए एक महान स्थान बनाते हैं।

अंडमान निकोबार द्वीप समूह के पर्यटन स्थलो के बारे में विस्तार से जाने

 

 

3. एलेप्पी

 

एलेप्पी हनीमून डेस्टिनेशन के सुंदर दृश्य
एलेप्पी हनीमून डेस्टिनेशन के सुंदर दृश्य

एलेप्पी को पूर्वी भारत का वेनिस भी कहा जाता है। एलेप्पी या आलप्पुषा कई सुरंग जल और नहरों के साथ एक सुरम्य तटीय शहर है। हनीमूनिंग जोड़े अक्सर केरल के बैकवाटर के बीच एक बेहद रोमांटिक क्षण का अनुभव करने के लिए एक हाउसबोट प्रवास लेते हैं और देश की सबसे अच्छी प्रकृति का आनंद लेते हैं। एलेप्पी भारत के हनीमून डेस्टिनेशन में हनीमून जोडो ककी सबसे पसंदीदा जगहो में से एक है।

आगरा पर्यटन हनीमून डेस्टिनेशन के सुंदर दृश्य
आगरा पर्यटन के सुंदर दृश्य

4. आगरा

आगरा शहर ताजमहल का घर है, जो प्यार का शाश्वत स्मारक है। यह शहर सिर्फ अपने ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है, लेकिन इसे भारत के कुछ सबसे रोमांटिक हनीमूनिंग शहरों के रूप में भी जाना जाता है। शहर में शानदार होटल और रिसॉर्ट्स हैं जो आपके प्यारे के साथ शांत छुट्टी का अनुभव करने के लिए उपयुक्त हैं। कुछ जोडे तो अपने प्यार भरे मधुर रिस्ते की शुरूआत इस मौहब्बत की इमारत “ताजमहल” के दर्शन करने को शुभ मानते है।।

ताजमहल के इतिहास के बारे में विस्तार से जाने

 

 

5. उदयपुर

 

उदयपुर झीलों के शहर के रूप में भी जाना जाता है, उदयपुर भारत में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली हनीमूनिंग स्थलों में से एक माना जाता है। शहर मानव निर्मित झीलों और कई महलों और किलों से भरा है जो शहर के चारों ओर रोमांटिक हवा में भव्यता का संकेत जोड़ते हैं। उनमें से सबसे अच्छा वास्तव में झील पैलेस या जग निवास है जिसे दुनिया का सबसे रोमांटिक होटल माना जाता है।

उदयपुर के पर्यटन स्थलो के बारे में विस्तार से जाने

 

6. श्रीनगर

श्रीनगर हनीमून डेस्टिनेशन के कुछ सुंदर दृश्य
श्रीनगर हनीमून डेस्टिनेशन के कुछ सुंदर दृश्य

श्रीनगर के चारों ओर कई झीलों के कारण शहर को कश्मीरी वेनिस कहा जाता है। समुद्र तल से 1,585 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, श्रीनगर शहर एक आदर्श ग्रीष्मकालीन गंतव्य है और हनीमूनर और नवविवाहितों के बीच प्रसिद्ध है। श्रीनगर में कई रोमांटिक स्थानों जैसे मुगल गार्डन, फ्लावर गार्डन, डल लेक और सबसे आकर्षक हाउसबोट सवारी हैं।

कश्मीर के पर्यटन स्थलो के बारे में जाने

 

7. मुन्नार

पश्चिमी घाटों के बीच इडुक्की जिले में स्थित मुन्नार केरल में एक सुरम्य पहाड़ी स्टेशन है। शहर में ज्यादातर हरी पहाड़ियों, चाय, और कॉफी और मसाले के वृक्षारोपण शामिल हैं, जिसमें संकीर्ण घुमावदार सड़कों के साथ यह बेहद रोमांटिक बनाता है। विचित्र शहर में कई रिसॉर्ट्स और होटल भी शामिल हैं जो आपको लक्जरी के साथ प्रकृति का अनुभव करने में मदद करेंगे।

मुन्नार के दर्शनीय स्थलो के बारे में विस्तार से जाने

 

8. कौडैकनाल

कोडैकनाल को अपने अनुकूल जलवायु के कारण अंग्रेजों द्वारा एक पहाड़ी शहर के रूप में स्थापित किया गया था। 1947 में भारतीय आजादी के बाद, शहर को राज्य सरकार द्वारा एक पर्यटक स्थल में परिवर्तित कर दिया गया। समुद्र तल से 2133 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, कोडाईकनाल भारत में एक लोकप्रिय ग्रीष्मकालीन रिसॉर्ट है। यह शहर रोमांटिक रहस्यो से भरा है जैसे कोडाईकनाल झील, क्रॉकर्स वॉक, सिल्वर कैस्केड वाटरफॉल और कई मोहक लुकआउट पॉइंट्स इसे भारत के बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन में स्थान दिलाते है।

कोडैकनाल के पर्यटन स्थलो के बारे में विस्तार से जाने

 

9. दार्जिलिंग

दार्जिलिंग हनीमून डेस्टिनेशन के सुंदर दृश्य
दार्जिलिंग हनीमून डेस्टिनेशन के सुंदर दृश्य

भारत की चाय राजधानी होने के लिए जाना जाता है, दार्जिलिंग नवविवाहित लोगों के लिए एक मोहक रोमांटिक गंतव्य के रूप में भी जाना जाता है। रोमांटिक यात्रा दार्जिलिंग हिमालयी रेलवे पर एक परी कथा की सवारी के साथ शुरू होती है, जो इसे सुंदर स्थानों के कारण यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी है। यह शहर कई हनीमूनिंग हॉटस्पॉट और सुविधाओं से भरा है जो इसे जोड़ों के लिए एक महान जगह बनाते हैं।

दार्जिलिंग के पर्यटन के बारे में विस्तार से जाने
10. डलहौजी

डलहौजी हनीमून डेस्टिनेशन के सुंदर दृश्य
डलहौजी हनीमून डेस्टिनेशन के सुंदर दृश्य

हिमाचल प्रदेश में स्थित, 1854 में ब्रिटिश अधिकारियों के लिए डलहौजी ग्रीष्मकालीन वापसी के रूप में स्थापित किया गया था। शहर समुद्र तल से 1,970 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और पर्यटन शहर की अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा योगदान देता है। डलहौजी मस्तिष्ककारी स्थानों, शक्तिशाली हिमालय के सुंदर दृश्य और कई लक्जरी होटल हैं जो आपके हनीमून को एक आदर्श बनाते हैं। डलहौजी हिमाचल के साथ साथ भारत का भी प्रसिद्ध हनीमून डेस्टिनेशन है।

डलहौजी के पर्यटन स्थलो के बारे में विस्तार से जाने

 

 

11. कोवलम

कोवलम हनीमून डेस्टिनेशन के सुंदर दृश्य
कोवलम हनीमून डेस्टिनेशन के सुंदर दृश्य

अरब सागर के अपने सुंदर दृश्यों के लिए जाना जाता है, कोवलम केरल के सबसे रोमांटिक समुद्र तट स्थलों में से एक है। तटीय शहर में 17 किलोमीटर लंबी तटरेखा है जो अपने प्राचीन समुद्र तटों के लिए जाना जाता है। लाइटहाउस बीच और ईव्स बीच सबसे लोकप्रिय समुद्र तट हैं और आपके प्रियजन के साथ रोमांटिक यात्रा के लिए बिल्कुल सही स्थान हैं। जो इसे फेमस हनीमून डेस्टिनेशन बनाता है।

 

 

12.  पांडुचेरी

पांडीचेरी हनीमून डेस्टिनेशन के सुंदर दृश्य
पांडीचेरी हनीमून डेस्टिनेशन के सुंदर दृश्य

पांडिचेरी भारत का एक संघीय क्षेत्र है और भारत में कुछ फ्रांसीसी कालोनियों के घर के रूप में जाना जाता था। अपने शांत समुद्र तटों और वाटरफ़्रंट सैर के लिए जाना जाता है, पांडिचेरी हनीमूनर के लिए सबसे रोमांटिक रहस्यो में से एक है। इस शहर में बड़ी संख्या में विलासिता रिसॉर्ट्स और होटल हैं जो इस विचित्र तटीय शहर में रोमांटिक छुट्टी के लिए उपयुक्त हैं। इसलिए भारत ही नही विदेशी जोडे भी इस हनीमून डेस्टिनेशन को लाइक करते है।

 

 

13. कूर्ग

कोडागु या कोडवा नाडू के रूप में भी जाना जाता है, कूर्ग कर्नाटक राज्य में स्थित एक सुरम्य पहाड़ी शहर है। यह शहर अपने विशाल कॉफी बागानों और झरनों के लिए जाना जाता है, साथ ही साथ पश्चिमी घाटों की हरी पहाड़ियों के साथ यह बहुत रोमांस प्रदान करता है। यह कई धाराओं और नदियों का भी घर है और यह कावेरी नदी का मूल बिंदु भी है

 

 

14. कुमाकोलम

कुमारकॉम केरल में प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है और यह केरल के प्रसिद्ध बैकवाटर से भी जुड़ा हुआ है। यह सुंदर वेम्बनाद झील के किनारे स्थित है और इसके हाउसबोट पर्यटन के कारण भारत में एक प्रमुख हनीमूनिंग हॉटस्पॉट है। दक्षिणी भारत के अन्य तटीय कस्बों के विपरीत, कुमारकोम अपने मध्यम जलवायु के लिए भी जाना जाता है, जो इसे एक आदर्श रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशन बनाता है।

 

 

15. नैनीताल

नैनीताल हनीमून डेस्टिनेशन सुंदर दृश्य
नैनीताल हनीमून डेस्टिनेशन सुंदर दृश्य

नैनीताल अपने सुंदर विचारों, लक्जरी रिसॉर्ट्स और कुमाऊं तलहटी में इसके स्थान के कारण भारत में सबसे लोकप्रिय पर्यटक और हनीमून डेस्टिनेशन में से एक है। शहर अपने आकर्षक ‘आंख के आकार’ झील के लिए जाना जाता है जिसे नैनी झील के नाम से जाना जाता है, जो शहर को एक विशिष्ट रोमांटिक आभा प्रदान करता है। इसमें कई दृश्य बिंदु, पिकनिक क्षेत्र, उद्यान और ट्रेकिंग हॉटस्पॉट भी शामिल हैं।

नैनीताल के पर्यटन स्थलो के बारे में विस्तार से जाने

 

16. ऊटी

ऊटी हनीमून डेस्टिनेशन के सुंदर दृश्य
ऊटी हनीमून डेस्टिनेशन के सुंदर दृश्य

ऊटी भारत में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली पहाड़ी स्टेशनों में से एक है और दक्षिण भारत के सुरम्य नीलगिरी पहाड़ियों में स्थित है। यह शहर 18 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में अंग्रेजों के शासन में आया था और 1 9वीं शताब्दी के दौरान मद्रास की ग्रीष्मकालीन राजधानी में बदल गया था। यह शहर यूनेस्को विश्व विरासत माउंटेन रेलवे, बॉटनिकल गार्डन, गुलाब के बगीचे, झीलों और कई चोटियों के लिए प्रसिद्ध है जो इसे रोमांटिक गंतव्य बनाते हैं।

ऊटी के पर्यटन स्थलो के बारे में विस्तार से जाने

 

17.  तवांग

समुद्र तल से लगभग 3000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। तवांग भारत में सबसे विचित्र और रोमांटिक स्थलों में से एक है। अरुणाचल प्रदेश के उत्तर-पूर्वी राज्य में स्थित, तवांग अपने बौद्ध मठों और आस-पास के हिमालय पर्वत और फूलदार मीडोज के दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है जो हनीमूनिंग जोड़ों के बीच लोकप्रिय हैं।

 

 

18.  लक्षद्वीप

लक्ष्यद्वीप हनीमून डेस्टिनेशन सुंदर दृश्य
लक्ष्यद्वीप हनीमून डेस्टिनेशन सुंदर दृश्य

केरल के तट से स्थित, लक्षद्वीप द्वीपों का एक समूह है जो भारत का एक संघीय क्षेत्र है और अपने चमकदार समुद्र तटों और शांत तटों के लिए जाना जाता है। द्वीपसमूह न केवल भारत में लोकप्रिय हनीमून डेस्टिनेशन में से एक है, बल्कि कई असहनीय द्वीपों के साथ देश में कुछ सबसे अनदेखा स्थानों को भी प्रदान करता है।

 

 

19. शिमला

शिमला हनीमून डेस्टिनेशन सुंदर दृश्य
शिमला हनीमून डेस्टिनेशन सुंदर दृश्य

पंजाब की पूर्व राजधानी और अब हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला भारत में सबसे लोकप्रिय हनीमून हॉटस्पॉट में से एक है। हिमालयी पर्वतमाला और अल्पाइन के पेडो से घिरे हुए शिमला में बाजार के स्थान, गर्म झरनों, चर्चों, मंदिरों और औपनिवेशिक युग की इमारतों जैसे कई आकर्षण हैं जो इसे किसी अन्य स्थान की तरह पर्यटन स्थल नहीं बनाते हैं। बल्कि इसे एक खुबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन भी बनाते है।

शिमला के पर्यटन स्थलो के बारे में विस्तार से जाने

 

 

20.  खज्जर

समुद्र तल से 2000 मीटर की ऊंचाई पर एक सुरम्य स्थान पर स्थित, खजजीर को अक्सर भारत के मिनी स्विट्ज़रलैंड के रूप में जाना जाता है। भू-भाग में ज्यादातर पश्चिमी हिमालय में लुभावनी धौलाधर पर्वत से घिरे फूलदार और घास के मैदान और पाइन वन होते हैं। धीरे-धीरे ढलान मैदान, खजजीर झील के किनारे के पास घुड़सवारी और आसपास के पहाड़ों और वनस्पतियों के दृश्य इसे हनीमूनर के लिए एक बेहद रोमांटिक स्थान बनाता है।

 

21.  मनाली

मनाली हिमाचल प्रदेश में एक और खूबसूरत पहाड़ी शहर है, जो साहसी और नवविवाहित लोगों के लिए एक पसंदीदा स्थान है। यह शहर हिमालय पर्वत श्रृंखला के बीच समुद्र तल से 2,050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और यह एक लोकप्रिय स्कीइंग और ट्रेकिंग गंतव्य भी है। मनाली में जलवायु गर्मियों के दौरान गर्मियों और ठंड के दौरान सुखद रहता है जब बर्फबारी होती है। होटल और रिसॉर्ट्स की उपलब्धता भारत में यहा बहुत अधिक देखी गई है। जो इसे एक सुविधा जनक और रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशन और छुट्टी गंतव्य बनाती है।

कुल्लू मनाली के पर्यटन स्थलो के बारे में विस्तार से जाने

 

 

22.  लेह

लेह लद्दाख हनीमून डेस्टिनेशन के सुंदर दृश्य
लेह लद्दाख हनीमून डेस्टिनेशन के सुंदर दृश्य

लेह दलाई लामा और तिब्बती बौद्ध संप्रदाय की मठ के रूप में प्रसिद्ध है जिसने भारत में शरण ली है। फिर भी, हिमालय पर्वत के बीच सुंदर स्थान यह भी भारत में एक पसंदीदा पर्यटक हॉटस्पॉट बनाता है। यह अपने तिब्बती मठों और रोमांटिक रहस्यो के लिए जाना जाता है जो इसे हनीमून डेस्टिनेशन  के लिए उपयुक्त बनाता है।

लेह लद्दाख के पर्यटन स्थलो के बारे में विस्तार से जाने

 

23.  मैसूर

कर्नाटक का सबसे बड़ा शहर मैसूर वोडेयार वंश की ऐतिहासिक राजधानी है और हैदर अली और टीपू सुल्तान ने भी इसका शासन किया था। यह शहर अपने भव्य महल, चर्च, झरने और कई बागों के लिए जाना जाता है और अक्सर भारत के सबसे स्वच्छ शहर के रूप में जाना जाता है। मैसूर में कई झील भी हैं जो हनीमूनर के लिए रोमांटिक सेटिंग प्रदान करते हैं।

मैसूर के दर्शनीय स्थलो के बारे में विस्तार से जाने

 

 

24.  महाबलेश्वर

महाबलेश्वर महाराष्ट्र में पश्चिमी घाटों में स्थित एक मजेदार पहाड़ी शहर है। यह शहर देश के कुछ सदाबहार जंगलों में से एक और प्राचीन वेन्ना झील के आवास के लिए जाना जाता है जो पहाड़ी शहर को एक सुरम्य और रोमांटिक पृष्ठभूमि प्रदान करता है। इसे कृष्णा नदी का स्रोत भी माना जाता है जो एक मंदिर के अंदर एक गाय के आकार के स्पॉट के मुंह से बहती है।

महाबलेश्वर के पर्यटन स्थलो के बारे में विस्तार से जाने

 

 

 

25. कसौली

यह शहर ब्रिटिश अधिकारियों के लिए ग्रीष्मकालीन शरण के रूप में 1842 में ब्रिटिशों द्वारा स्थापित किया गया था। समुद्र तल से 1,927 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, कसौली एक विचित्र पहाड़ी शहर है जो आपके प्रियजन के साथ रोमांटिक भ्रमण के लिए बिल्कुल सही है। यह शहर अपने संकीर्ण घुमावदार लेन और सड़कों के लिए जाना जाता है, जो राजसी हिमालय के बीच सबसे खूबसूरत जगहों में से कुछ का कारण बनता है। और इसे प्रसिद्ध हनीमून डेस्टिनेशन बनाता है।

 

 

26.  खंडाला

खंडाला का सुंदर पहाड़ी शहर मुंबई से करीब 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। पश्चिमी घाटों की हरी पहाड़ियों में स्थिति होने के नाते, खंडाला महाराष्ट्र में एक पसंदीदा सप्ताहांत गंतव्य और हनीमूनिंग हॉटस्पॉट है। विचित्र शहर में भुशी झील, ड्यूक की नाक, कार्ला और भाजा और टाइगर की लीप आदि की रॉक कट गुफा जैसी कई जगहें हैं।

खंडाला और लोनावाला के पर्यटन स्थलो के बारे में विस्तार से जाने

 

27.  जैसलमेर

यदि आप राजस्थानी भव्यता के संकेत के साथ थार रेगिस्तान के सुनहरे रेत का अनुभव करना चाहते हैं, तो जैसलमेर आपका चयन है। शहर को सुनहरा शहर भी उपनाम दिया गया है और यह भारत में सबसे रोमांटिक और ऑफ-हरा हनीमूनिंग स्थलों में से एक है। जैसलमेर अपने मनोरम धुनों, मंदिर परिसरों, किलों और पर्यटक गतिविधियों की एक बड़ी सूची के लिए जाना जाता है जो रोमांस जोड़ों को व्यस्त रखेंगे। और इसे रोमाटिक हनीमून डेस्टिनेशन बनाते है।

जैसलमेर के पर्यटन स्थलो के बारे में विस्तार से जाने

 

 

 

28.  मसूरी

मसूरी हनीमून डेस्टिनेशन सुंदर दृश्य
मसूरी हनीमून प्लेस सुंदर दृश्य

सच्ची ‘पहाड़ियों की रानी’, मसूरी उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित एक पहाड़ी शहर है। राज्य की राजधानी देहरादून के नजदीकी निकटता मसूरी को स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बनाती है। समुद्र तल से 2,005 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, शहर में रोमांटिक स्थानों जैसे झरने, उच्च लुकआउट पॉइंट, झीलों और सैरगाहों से भरा हुआ है।

मसूरी के पर्यटन स्थलो के बारे में विस्तार से जाने

 

 

29.-  माथेरन

माथेरान समुद्र तट से 800 मीटर ऊपर महाराष्ट्र में स्थित एक और सुंदर शहर है। इस पहाड़ी शहर को भारत में एकमात्र वाहन मुक्त शहर माना जाता है और शहर में परिवहन मुख्य रूप से घोड़े के गाड़ियां या चक्र रिक्शा पर किया जाता है। माथेरान किलों, लुकआउट पॉइंट्स, लेटराइट सड़कों जैसे आकर्षण से भरे हुए हैं जो अज्ञात स्थानों, औपनिवेशिक घरों, बंगलों और वनस्पतियों और जीवों की असाधारण प्रजातियों का कारण बनते हैं। और इसे एक अनोखा हनीमून डेस्टिनेशन बनाते है।

माथेरन के दर्शनीय स्थलो के बारे में विस्तार से जाने

 

 

30. कुन्नूर

ऊटी के बाद तमिलनाडु में दूसरा सबसे लोकप्रिय पहाड़ी स्टेशन, कूनूर भारत में एक प्रसिद्ध हनीमून हॉटस्पॉट भी है। इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर नीलगिरी माउंटेन रेलवे के माध्यम से पहुंचा जा सकता है जो भारत में सबसे मज़ेदार ट्रेन यात्रा प्रदान करता है। शहर पर्यटन गतिविधियों और ट्रेकिंग, लुकआउट पॉइंट्स, पुराने किलों, झरने और कई अन्य जैसे आकर्षणों  से भरा है।

 

31.  रानीखेत

उत्तराखंड राज्य में स्थित, रानीखेत भारतीय सेना द्वारा प्रबंधित एक छावनी शहर है। यह समुद्र तल से 1,859 मीटर की ऊंचाई पर सुरम्य पश्चिमी हिमालय के बीच स्थित है। रानीखेत रोमांटिक भ्रमण से भरा है जो आपको पाइन वनों, धुंधले पहाड़ों, पार्कों और पिकनिक हब के माध्यम से ले जाता है। यह अपने प्राचीन मंदिरों और हिमालय के मनोरम दृश्यों के लिए भी जाना जाता है। जो इसे टॉप हनीमून डेस्टिनेशन में जगह दिलाते है।

रानीखेत के पर्यटन स्थलो के बारे में विस्तार से जाने

 

 

32.  मुक्तेश्वर

मुक्तेश्वर नैनीताल जिले में स्थित है और यह एक अद्भुत पहाड़ी शहर है, जो रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशन के लिए बिल्कुल सही है। यह शहर भगवान शिव को समर्पित ऐतिहासिक मंदिर के लिए प्रसिद्ध है, जो मुक्तेश्वर के उच्चतम स्थान पर स्थित है। मुक्तिश्वर की यात्रा आपको फूलदार मीडोज़, हरी पहाड़ियों के बीच माध्यम  ले जाती है और हिमालय में राजसी नंदा देवी पीक के दृश्य भी प्रदान करती है। इस शहर में कैफे, साहसिक खेल, होटल और लक्जरी रिसॉर्ट्स जैसे पर्यटक आकर्षण भी शामिल हैं।

 

 

33.  गुलमर्ग

इसकी अपूर्ण सौंदर्य और सुंदर स्थान के कारण जम्मू-कश्मीर को ‘पृथ्वी पर स्वर्ग’ के रूप में भी जाना जाता है। गुलमर शहर का नाम कश्मीर के शासक ने रखा था और नाम ‘फूलों की घास’ में अनुवाद करता है। सुरम्य पहाड़ी शहर सुंदर स्थानों, साहसिक खेल और रोमांटिक रहस्यो से भरा है और भारत में स्कीइंग स्थान के रूप में प्रसिद्ध है।

गुलमर्ग के दर्शनीय स्थलो के बारे में विस्तार से जाने

 

 

34. लम्बासिंनी

प्रसिद्ध रूप से ‘आंध्र प्रदेश का कश्मीर’ के रूप में जाना जाता है, लम्बासिसी भारत के सबसे अप्रत्याशित पहाड़ी कस्बों में से एक है। यह शहर दक्षिणी भारत के सबसे ठंडे स्थानों में से एक है जहां सर्दियों के दौरान शून्य डिग्री सेल्सियस के तापमान कम है। लैम्बसिसी में ज्यादातर छोटे घर, काली मिर्च और कॉफी बागान होते हैं और भारत में सबसे अधिक आकर्षक हनीमून हॉटस्पॉट में से एक है।

 

35.- लोनावाला

लोनावाला मुंबई के पास एक और प्रसिद्ध पहाड़ी शहर है और पश्चिमी घाट की हरी पहाड़ियों में स्थित है। पहाड़ियों मुगलों और मराठों के अधीन आईं लेकिन 1871 में ब्रिटिश गवर्नर लॉर्ड एल्फिंस्टन द्वारा एक शहर के रूप में विकसित की गई थी। पहाड़ी शहर सह्याद्री पहाड़ों के अपने सुंदर दृश्यों के लिए जाना जाता है और महाराष्ट्र में एक और सुरम्य पहाड़ी शहर खंडाला के नजदीकी है। ।

खंडाला और लोनावाला के पर्यटन स्थलो के बारे में विस्तार से जाने

 

36.  चंबा

चंबा प्राचीन नदी रवि के तट पर स्थित है, जो सिंधु नदी की एक सहायक है। सुंदर पहाड़ी शहर शक्तिशाली हिमालय की पैदल पहाड़ियों में 996 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। चंबा रोमांटिक दृश्ययो से भरा है जो नवविवाहित को मंदिरों, पुराने पुलों, खरीदारी जिलों के साथ लुभाने वाली है और इसकी लघु चित्रों के लिए प्रसिद्ध है।

चंबा के पर्यटन स्थलो के बारे में विस्तार से जाने

 

 

37.  अलीबाग

महाराष्ट्र के कोकण क्षेत्र में स्थित, अलीबाग एक सुरम्य समुद्र तटीय शहर है, जो अपने विचित्र समुद्र तटों, दाख की बारियां, वाइनरी और किलों के लिए प्रसिद्ध है। इस शहर को मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया से नौका के माध्यम से पहुंचा जा सकता है जिसमें लगभग एक घंटे लगते हैं। मुंबई के अत्यधिक भीड़ वाले समुद्र तटों के विपरीत, अलीबाग के समुद्र तट उनके सफेद रेत और सैर के लिए जाने जाते हैं जो रोमांटिक भ्रमण के लिए कई जगह प्रदान करते हैं। और इसे एक सुरम्य हनीमून डेस्टिनेशन बनाते है।

 

 

38.  अरकू वैली

अरकू वैली हनीमून डेस्टिनेशन सुंदर दृश्य
अरकू वैली हनीमून डेस्टिनेशन सुंदर दृश्य

अरकू घाटी आंध्र प्रदेश राज्य के पूर्वी घाटों में स्थित एक सुरम्य पहाड़ी स्टेशन है। समुद्र तल से 911 मीटर की ऊंचाई पर, शहर अपने मौजूदा कॉफी बागानों के लिए जाना जाता है जो हवा में एक अजीब नशे की लत को सुगंधित करते हैं। पहाड़ी शहर कई रिजर्व वनों का भी घर है और भारत में पूर्वी घाट पर्वत श्रृंखला के कुछ मोहक विचार प्रदान करता है।

अरकू वैली के दर्शनीय स्थलो के बारे में विस्तार से जाने

 

39. जयपुर
राजस्थान के शाही राज्य की राजधानी, जयपुर भारत में आने वाले सबसे रोमांटिक स्थानों में से एक है। यह शहर 18 वीं शताब्दी के दौरान महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा बनाया गया था और यह अद्भुत और अच्छी तरह से संरक्षित पहाड़ी किलों, शाही महलों, मंदिरों, उद्यानों और राजपूत वास्तुकला के अन्य नमूने का घर है। सर्दियों के मौसम के दौरान नवंबर और फरवरी के बीच सबसे अच्छा दौरा किया जा सकता है। जयपुर कला और राजस्थानी व्यंजन और संस्कृति का केंद्र भी है।  सभी इसे मोस्ट हनीमूूूू डेस्टटिनेशन बनाते है।

जयपुर के दर्शनीय स्थलो के बारे में विस्तार से जाने

 

 

 

40. वायनाड
वायनाड केरल राज्य में स्थित है और पश्चिमी घाटों के बीच समुद्र तल से 900 मीटर की औसत ऊंचाई पर स्थित है। सुरम्य पहाड़ियों के बीच का स्थान, रोमांटिक आभा के साथ वायनाड प्रदान करता है जो शहर को कई झीलों, नदियों, आरक्षित वनों, कॉफी और चाय बागानों के साथ रोकता है। यह घुमावदार पर्वत रोडवे के माध्यम से पहुंचा जा सकता है जो आसपास के प्रकृति के कुछ शानदार दृश्य प्रदान करता है।

 

 

41. लैंसडाउन

लांसडाउन एक छावनी पहाड़ी शहर है, जिसे लॉर्ड लांसडाउन के नाम से विकसित और नामित किया गया था, जिन्होंने ब्रिटिश राज के दौरान भारत के वाइसराय के रूप में कार्य किया था। समुद्र तल से 1,700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, लांसडाउन को भारत के सबसे अप्रचलित पहाड़ी कस्बों में से एक के रूप में जाना जाता है। यह शहर अपने औपनिवेशिक युग वास्तुकला, झीलों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है और हनीमूनर के लिए अच्छे सपने देखने वाले स्थानों में से एक है।

लैंसडाउन के बारे में विस्तार से जाने

 

 

42.  पहलगाम

पहलगाम हनीमून डेस्टिनेशन सुंदर दृश्य
पहलगाम हनीमून प्लेस सुंदर दृश्य

हिंदुओं के लिए अमरनाथ तीर्थयात्रा के लिए शुरुआती बिंदु के रूप में जाना जाता है, पहलगाम जम्मू-कश्मीर राज्य में स्थित है। पहाड़ी शहर समुद्र तल से 2,740 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और हिमालय में आसपास के लिडर घाटी के कुछ अद्भुत दृश्य प्रदान करता है। यह शहर बेटाब घाटी, कोलोही ग्लेशियर और अन्य जैसे कई रोमांटिक भ्रमणों के लिए जाना जाता है।

पहलगाम के पर्यटन स्थलो के बारे में विस्तार से जाने

 

 

43.  पुलिकेट

पुलिकेट तमिलनाडु राज्य में स्थित एक प्राचीन बंदरगाह शहर है। यह प्राचीन और मध्ययुगीन काल के दौरान कई शासकों के अधीन आया और अंततः विजयनगर साम्राज्य, पुर्तगाली, डच और ब्रिटिश साम्राज्यों को पारित कर दिया गया। यह शहर अपने खूबसूरत पुलिकेट झील, चर्चों, मंदिरों और औपनिवेशिक भवनों के लिए जाना जाता है।

 

44.  जोधपुर

राजस्थान में दूसरा महानगरीय शहर माना जाता है, जोधपुर एक मध्ययुगीन शहर है जो मारवाड के राजपूत साम्राज्य की राजधानी के रूप में कार्य करता है। यह शहर अपने कई राजसी किलों, महलों, झीलों और मंदिरों और भारत के कुछ सबसे पर्यटक मित्रवत लोगों के लिए जाना जाता है। जोधपुर अपनी समृद्ध संस्कृति और व्यंजन के लिए भी जाना जाता है जो इसे रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशन के लिए एक शीर्ष स्थान बनाता है।

जोधपुर के दर्शनीय स्थलो के बारे में वितार से जाने

 

 

45.  तारकारली

महाराष्ट्र राज्य में स्थित एक तटीय शहर, तारकारली एक प्रसिद्ध पर्यटक और हनीमून हॉटस्पॉट है। यह शहर नीली पानी और सफेद रेत के साथ अपनी खूबसूरत तटरेखा के लिए जाना जाता है। यह एक प्रसिद्ध स्कूबा डाइविंग हॉटस्पॉट भी है और लोगों को स्पष्ट दिन पर 20 फीट जितना गहराई से देखने की अनुमति देता है। डॉल्फिन जैसे समुद्री जीवों के विचारों के साथ-साथ पानी के बहुत सारे खेल भी मिल सकते हैं। जो इसे सहासिक हनीमून डेस्टिनेशन बनाता है।

 

 

46.  ऋषिकेश

यद्यपि ऋषिकेश अपने धार्मिक केंद्रों के लिए जाना जाता है, यह नव विवाहित जोड़ों और साहसकारों के लिए भी एक प्रसिद्ध स्थान है। यह शहर विचित्रऋषिकेश गंगा नदी के किनारे, ध्यान प्रशिक्षण केंद्र, योग केंद्र और कई अलग-अलग नदी  तटों से भरा है जो रोमांटिक रात के लिए बिल्कुल सही हैं। ऋषिकेश को राफ्टिंग, ट्रेकिंग, हाइकिंग और बंजी जंपिंग के लिए सुविधाओं के साथ एक साहसिक खेल हॉटस्पॉट के रूप में भी जाना जाता है।

 

 

47. औली

एक नए खोजी स्कीइंग गंतव्य के रूप में जाना जाता है, औली समुद्र तल से 3,049 मीटर की भारी ऊंचाई पर स्थित है। यह शहर उत्तराखंड राज्य में स्थित है और पाइन वनों और हिमालय के शक्तिशाली चोटियों से घिरा हुआ है। औली रोमांटिक दृश्य, लक्जरी होटल, रोपेवे, झीलों और दृष्टिकोणों से भरा है जो इसे पर्यटन स्थल के साथ हनीमून डेस्टिनेशन भी बनाते है ।

औली के पर्यटन के बारे में विस्तार से जाने

 

 

48.  शिलांग

मेघालय की राजधानी शहर, शिलांग समुद्र तल से 1,500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित  है। शिलांग के पहाड़ी स्थान और सुंदर सुंदरता ने इसे अपने इलाके और जलवायु के समानता के कारण ‘स्कॉटलैंड ऑफ द ईस्ट’ के शीर्षक से भी अर्जित किया है। यह शहर सुरम्य स्थानों से भरा है जैसे झरने, झीलों और रोलिंग पहाड़ियों जो इसे हनीमूनर के लिए एक आदर्श स्थान बनाती हैं। और भारत का एक सुरम्य हनीमून डेस्टिनेशन बनाती है।

शिलांग के पर्यटन स्थलो के बारे में विस्तार से जाने

 

 

49.  दमन  और दीव

भारत का एक संघ शासित प्रदेश, दमन और दीव एक पूर्व पुर्तगाली उपनिवेश हैं और भारत में एक प्रसिद्ध छुट्टी केंद्र भी हैं। यह शहर अपने विचित्र तटीय इलाकों, औपनिवेशिक वास्तुकला, चर्चों और कई स्मारकों और मंदिरों के लिए जाना जाता है। दीव द्वीप में पुराना पुर्तगाली किला भी इसे एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थान बनाता है औरदीव इसे रोमांस जोड़ों के लिए बिल्कुल सही बनाता है।

 

 

50 गोकर्ण

गोकर्ण भारतीय राज्य कर्नाटक में स्थित एक सुरम्य और निर्बाध तटीय शहर है। इस शहर का नाम प्राचीन शिव मंदिर के नाम पर रखा गया है जो इसे हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल बनाता है और अघनाशीनी और गंगावली नदियों के संगम पर स्थित है। गोकर्ण पश्चिमी घाटों की हरी पहाड़ियों के बगल में स्थित अपने प्राचीन समुद्र तटों के लिए भी जाना जाता है और यह भारत में एक मज़ेदार हनीमून स्पॉट है।

6 comments found

    1. प्रीय दोस्त आपने बहुत अच्छा सवाल किया है। हनीमून पर जाना क्यो जरूरी है, हनीमून क्या है, तो हम आपको बता दे कि:–
      शादी के बाद हनीमून पर जाना एक ट्रेंड बनता जा रहा है. कुछ सालों पहले तक ये केवल देश तक ही सीमित था लेकिन अब लोग हनीमून मनाने के लिए दूसरे देशों में भी जाने लगे हैं. शादी की सारी परंपराएं और रीति-रिवाज पूरे करने के बाद कोई भी जोड़ा सबसे पहला काम यही करता है. पर क्या आपने कभी ये सोचा है कि हनीमून पर जाना इतना अहम क्यों है?

      जब कोई जोड़ा शादी के बंधन में बंधता है तो उसे अपने समाज और घरवालों को देखते हुए तरह-तरह की रस्मों का पालन करना पड़ता है. पर हनीमून केवल उन दोनों के लिए होता है. हनीमून पर जाने का कारण केवल रिलेक्स होना नहीं है बल्क‍ि यही वो वक्त होता है जब दांपत्य जीवन बंधे में दो लोग एक-दूसरे को ज्यादा से ज्यादा समझ पाते हैं।
      हनीमून पर जाना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि ये वो वक्त होता है जब दो लोग एक-दूसरे पर भरोसा कायम करते हैं. इसके अलावा ऐसी और भी कई ऐसी वजहें हैं जिनसे पता चलता है कि हनीमून पर जाना जरूरी है।
      शादी का मतलब ही धमाल और मस्ती से है. ये वो वक्त होता है जब आप अपने पार्टनर को इस बात का भरोसा दिलाते हैं कि आप जिन्दगीभर उसका हाथ और साथ नहीं छोड़ेंगे. इस जश्न को सेलीब्रेट करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने पार्टनर के साथ कुछ वक्त बिताएं. इसके लिए हनीमून से बेहतर कुछ भी नहीं.

      अपने बेहद व्यस्त समय से कुछ वक्त निकालकर पार्टनर के साथ वक्त बिताना एक बहुत अच्छा आइडिया है. इससे आपका दो लोगों के बीच शारीरिक और मानसिक लगाव बढ़ता है. एक-दूसरे के साथ वक्त बिताकर आप दोनों एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे.

      जब आप घर-परिवार और दोस्तों से दूर सिर्फ एक शख्स के साथ होंगे तो आपका पूरा ध्यान उसी पर होगा. यही वो वक्त है जब आप दोनों एक-दूसरे की पसंद और नापसंद और दूसरी बातों को जान सकते हैं.

      शादी के बाद पहली बार आप दोनों साथ कहीं जा रहे हैं. ये वो यादें होंगी जिन्हें आप हमेशा सहेजकर रखेंगे.

      शादी की भा्गदौड़ में थकावट हो ही जाती है. ऐसे में हनीमून पर जाना एक बहुत अच्छा आइडिया है. जहां से लौटकर आप खुद बिल्कुल फ्रेश महसूस करेंगे

    1. देखिए मार्च का महीना मौसम के हिसाब से बहुत बहतरीन महीना होता है इस महीने में ठंड जाती हुई होती है और गर्मीयो की शुरूआत होती है। इस हिसाब से इस महिने में ना तो अधिक गर्मी होती और ना अधिक सर्दी होती है। इस मौसम में आप पहाडी क्षेत्रो मसूरी नैनीताल शिमला या उत्तर भारत के कुछ हिल्स स्टेशन पर भी जा सकते जहां सर्दी कम होती है यदि आप बर्फबारी का आनंद उठाना चाहते है तो श्रीनगर लेह लद्दाख आदि अधिक ऊंचाई वाले स्थानो पर भी जा सकते है। वैसे मार्च के महिने में समुद्र तटो की यात्रा भी सुखदायक होती है। गोवा केरल अंडमान निकोबार द्वीप समूह आदि भी जा सकते है। लेकिन इस दौरान समुद्र तटो पर पानी से थोडा परहेज रखा जाए तो बेहतर होता है। कहने का मतलब यह है कि आप ज्यादा देर तक पानी में न रहे। इसके आलावा प्लेन क्षेत्र के पर्यटन स्थल जयपुर आगरा आदि मार्च के महिने में बेस्ट होते है।

    1. आपने बहुत अच्छा सवाल किया है। कि हनीमून का अर्थ क्या होता है या फिर हनीमून का मतलब क्या होता है
      देखिए! हनीमून शब्द का पहली बार इस्तेमाल 16वीं सदी में रिचर्ड ह्यूलोट ने किया था। जैसा कि इसका आधुनिक अर्थ है विवाह के बाद कुछ समय का अवकाश जो नव-दम्पति बिताते हैं। इसमें हनी का अर्थ मधुरता से और मून का बदलते समय, एक पखवाड़े और प्रेम के प्रतीक से भी है।

      शादी के बाद हनीमून पर जाने का प्रचलन काफी है लेकिन नवविवाहित जोड़ा हनीमून पर क्‍यों जाता है इसका भी एक लॉजिक है। यह शब्‍द कहां और कैसे आया इसके लिए आपको 4000 साल पीछे जाना पड़ेगा। और हनीमून के इतिहास को जानना पडेगा

      शादी के बाद पति-पत्नी का हनीमून पर जाना अब एक आम बात हो गई है। पहले हनीमून को इतनी तवज्जो नहीं दी जाती थी। लेकिन धीरे-धीरे समय के साथ लोगों की सोच बदलती गई। खैर हनीमून पर जाना कोई नया नहीं है लेकिन क्‍यों जाया जाता है, इसके बारे में जानना जरूरी है। जैसा कि हम बता चुके है कि हनीमून शब्द का पहली बार इस्तेमाल 16वीं सदी में रिचर्ड ह्यूलोट ने किया था।
      कुछ लोगों का कहना है कि इसका मूल 4000 साल पुराने बेबीलोन में है, जहां नव-विवाहित जोड़ा शादी के तुरंत बाद एक खास तरह का शर्बत पीता था, जिसमें शहद होता था। बहरहाल ऐसा लगता है कि 18वीं सदी तक यह शब्द बहुत ज्यादा प्रचलन में नहीं था। एक रोचक बात यह भी है कि यूरोपीय समाज ने इसे भारत से सीखा। अठारहवीं-उन्नीसवीं सदी में अंग्रेजों ने भारत में देखा कि विवाह के बाद लड़का और लड़की अपने रिश्‍तेदारों के घर जाकर मिलते हैं। इससे दोनों का परिचय अपने नए संबंधियों से होता है। हालांकि उस परम्परा में पर्यटन जैसा कोई लॉजिक नहीं था। लेकिन यूरोपीय देशों ने हनीमून को नया रूप दिया और जोड़े अपने पार्टनर के साथ घूमने-फिरने और मौज-मस्‍ती करने निकल पड़े

Leave a Reply