Alvitrips

Touris place, religious place, history, and biography information in hindi
सूरत पर्यटन – सूरत के टॉप 10 पर्यटन, धार्मिक, ऐतिहासिक स्थल

सूरत पर्यटन – सूरत के टॉप 10 पर्यटन, धार्मिक, ऐतिहासिक स्थल

डायमंड हब ऑफ़ द वर्ल्ड, भारत की कढ़ाई पूंजी, भारत का वस्त्र शहर, के रूप में सूरत का नाम गर्व से लिया जाता है। सूरत गुजरात राज्य और भारत का सबसे तेज़ी से बढ़ता हुआ शहर है, और फैशन मोगल्स, कला प्रेमियों और हीरे के डीलरों के लिए एक शक्तिशाली आकर्षण का केंद्र है। 15 वीं शताब्दी के मध्य में, सूरत भारत के सबसे महत्वपूर्ण बंदरगाह शहरों में से एक था। कई ऐतिहासिक उत्पीड़न और लड़ाई के बावजूद, शहर एक दिलचस्प मध्ययुगीन आकर्षण बनाए रखता है। तटीय दयालुता के साथ ऐतिहासिक रोमांटिकवाद, सूरत को गुजरात में एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल बनाता है। सूरत पर्यटन मे अनेकों आकर्षक स्थल है। सूरत के पर्यटन स्थल, सूरत के दर्शनीय स्थल, सूरत दर्शन, सूरत भ्रमण, सूरत मे घूमनेवाली जगह, सूरत की सैर आदि सवालों के जवाब आप जाननें के लिए उत्सुक होगें। क्योंकि सूरत पर्यटन स्थल अपनी खुबसूरती के कारण सैलानियों को खूब आकर्षित करते है। और सैलानियों की भ्रमण की लालसा को उत्तेजित करते है।

 

सूरत के इतिहास पर एक नजर

 

सूरत का इतिहास बहुत प्राचीन है जिसके प्रमाण महाकाव्य और महाभारत जैसे धार्मिक ग्रंथो में सूरत शहर के शुरूआती प्रमाण देखे जा सकते हैं, जिसके अनुसार भगवान श्रीकृष्ण मथुरा से द्वारका जा रहे थे, और अपनी यात्रा के दौरान भगवान कृष्ण को सूरत में एक संक्षिप्त विश्राम किया था। 909 ईस्वी में, सूरत को सूर्यपुर के नाम से जाना जाता था, जिसका मतलब सूरज भगवान का शहर था। 12 वीं शताब्दी तक, पारसी शहर में बसने लगे और गुजरात के इस क्षेत्र में गरिमा के साथ विजय प्राप्त की। 15 वीं शताब्दी की शुरुआत के बाद से, सूरत हमेशा तटीय क्षेत्र के निकट होने के कारण हर औपनिवेशिक शासकों का चहिता रहा है।

पुर्तगाली, डच, मराठा, मुगल, ईस्ट इंडिया कंपनी, कई लोगों ने सूरत पर अपना नियंत्रण स्थापित करने की कोशिश की और उनमें से कुछ भी सफल हुए। सूरत व्यापार के उद्देश्य के लिए अन्य तटीय क्षेत्रों पर हावी होना शुरू कर देता है। जब मुंबई के व्यापारियों (जिसे बॉम्बे कहा जाता है) ने धीरे-धीरे पश्चिमी तट के प्रमुख बंदरगाह के रूप में शहर को पीछे छोड़ दिया। 1514 तक, गुजरात सलतनत के आधिकारी गोपी नामक एक ब्राह्मण ने सूरत में बसने के लिए कई व्यापारियों को आश्वस्त किया, जिससे शहर का विकास एक प्रमुख व्यापार केंद्र के रूप में हुआ। वैश्विक अध्ययन में कहा गया है कि सूरत भारत का एक महत्वपूर्ण व्यापार केंद्र और चौथा सबसे तेजी से बढ़ता हुआ शहर है।

आधुनिक सूरत अपने समृद्ध वस्त्र व्यापार के लिए प्रसिद्ध है, जो प्रसिद्ध ब्रोकैड रेशम का उत्पादन करता है। यह शहर दुनिया भर के आपूर्तिकर्ताओं के लिए विशेष हीरा काटने का केंद्र भी है। सूरत को “भारत की कढ़ाई राजधानी” कहा जाता है क्योंकि इसमें भारत के किसी भी शहर के मुकाबले में कढ़ाई मशीनों की अधिकतम संख्या होती है। सूरत वस्त्र उद्योग मे भी प्रसिद्ध है, यहां की रेशम की साडी भारत वर्ष मे प्रसिद्ध है। सूरत का कपडा बजार भारत का सबसे बडा बाजार माना जाता है।

सूरत पर्यटन स्थलों मे समुद्र तटों से लेकर संग्रहालयों तक शॉपिंग मॉल तक, सूरत में पर्यटकों को व्यस्त रखने के लिए बहुत सी चीजें हैं। उत्कृष्ट व्यक्तियों के लिए उत्सुक व्यक्ति सूरत क्षेत्र के स्मारकों का दौरा करना चाहिए। नीचे अपने इस लेख में हम सूरत के टॉप 10 दर्शनीय स्थलों के बारे विस्तार से जानकारी दे रहे है।

 

 

सूरत पर्यटन स्थलों के सुंदर दृश्य
सूरत पर्यटन स्थलों के सुंदर दृश्य

 

 

सूरत पर्यटन – सूरत के टॉप 10 पर्यटन स्थल

 

 

डुमास बीच

डुमास बीच सूरत पर्यटन का सबसे खुबसूरत स्थान है। तथा पर्यटको और स्थानीय लोगों के बीच सबसे लोकप्रिय समुद्र तटों में से एक है। यह सूरत शहर के 21 किमी दक्षिण पश्चिम में स्थित है। डुमास समुद्र तट सूरत शहर में एक सप्ताहिक पिकनिक स्थल में से भी एक है। यह सूरत नगर निगम द्वारा प्रबंधित किया जाता है। यहा पर सैलानी पानी और रेत के खेल, मनोरंजन के साथ साथ प्राकृतिक सुंदरता का आनंद उठा सकते है। इसके अलावा आप पारंपरिक खाद्य वस्तुओं जैसे पाव भाजी, भजिया, गथीया और अन्य भी खा सकते हैं। सूरत की यात्रा के दौरान डुमास बीच देखने लायक है। समुद्र तट सूरत में सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है।

 

 

जगदीश चंद्र बोस एक्वेरियम

जगदीश चंद्र बोस एक्वेरियम सूरत पर्यटन स्थलों में बच्चों के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। यह एक पानी के नीचे मछलीघर है, जो भारत में अपनी तरह का पहला है। यह सूरत के पाल के क्षेत्र में स्थित है। जेसीबी एक्वेरियम मछली की 100 से अधिक प्रजातियों का घर है। उदाहरण के लिए, अमेरिकन लोबस्टर, मोरे ईल, स्नोफ्लेक ईल और कछुए। यह प्रकृति प्रेमियों के लिए सूरत में सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है।

 

 

विज्ञान केंद्र (साइंस सेंटर)

विज्ञान केंद्र शहर में विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रेमियों के लिए सबसे अच्छी जगह है। यह सूरत में सिटी लाइट टाउन, सिटी लाइट टाउन पर स्थित है। साइंस सेंटर में एम्फी-थियेटर, तारामंडल, संग्रहालय और कला गैलरी जैसे कई उन्नत पर्यटक आकर्षण हैं। आपको इस जगह को पर्यटक हितों के स्थानों में शामिल करना चाहिए जो आनंद के अलावा ज्ञान भी प्रदान करता है। विज्ञान केंद्र सूरत पर्यटन में सबसे अच्छे पर्यटक स्थलों में से एक है।

 

 

 

सूरत पर्यटन स्थलों के सुंदर दृश्य
सूरत पर्यटन स्थलों के सुंदर दृश्य

 

 

 

सूरत कैसल (पुराना किला)
सूरत कैसल को ‘पुराना किला’ भी कहा जाता है, जो सूरत में सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। यह गुजरात सल्तनत के फिरोज़न तुगलक के आधार पर गुजरात के सल्तनत द्वारा बनाया गया था। इस किले का मुख्य उद्देश्य पुर्तगालियों के खिलाफ सुरक्षा करना था। अब, यह शहर के सबसे लोकप्रिय ऐतिहासिक स्मारकों में से एक है

 

 

हमारे यह लेख भी जरूर पढ़ें:–

गांधीनगर के पर्यटन स्थल

अहमदाबाद के दर्शनीय स्थल

सोमनाथ मंदिर का इतिहास

डाकोर टेम्पल हिस्ट्री

 

 

हजीरा बीच

सूरत में हजीरा एक और प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह सूरत शहर से केवल 25 किमी दूर स्थित है। यह आपके सप्ताहांत के साथ-साथ अवकाश का आनंद लेने का एक आदर्श स्थान है। आप यहां पहुंचने के लिए शहर के केंद्र से ऑटो-रिक्शा या टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। हजीरा बीच प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है।

 

 

चिंतामणि जैन मंदिर
सूरत शहर में धार्मिक दौरे के लिए चिंतमनी जैन मंदिर एक आदर्श गंतव्य है। यह सूरत में सबसे पुराने जैन मंदिरों में से एक है, जिसे 400 साल पहले बनाया गया था। मंदिर में इतने सारे सुंदर वास्तुकला हैं। यह देश भर में जैन धर्म अनुयायियों के लिए सूरत पर्यटन में सबसे लोकप्रिय दर्शनीय स्थल स्थलों में से एक है।

 

बारडोली
बारडोली सूरत का ऐतिहासिक स्थान है। साल्ट मार्च बारडोली से शुरू किया गया था और ‘बारडोली सत्याग्रह’ के रूप में प्रसिद्ध हो गया था। बारडोली सूरत शहर से सिर्फ 34 किमी दूर स्थित है। बारडोली भी सबसे अच्छा और सुंदर समुद्र तट है। बार्दोली सूरत शहर के नजदीक दर्शनीय स्थलों की यात्रा का एक आदर्श स्थान भी है। यह सूरत के दर्शनीय स्थलों में सबसे महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थानों में से एक है।

 

 

सूरत पर्यटन स्थलों के सुंदर दृश्य
सूरत पर्यटन स्थलों के सुंदर दृश्य

 

 

डच गार्डन
डच गार्डन सूरत शहर के सबसे ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। यह उन अधिकारियों की कब्रिस्तान है जो सूरत शहर में अपने व्यापारिक उद्यमों के लिए बस गए थे। कई कब्रिस्तानों में उनके अधिकारियों की अपनी अनूठी कहानी होती है, जैसे क्रिस्टोफर ऑक्सेंडेन, जॉर्ज ऑक्सेंडेन, बैरन एड्रियन वान रीडे और अन्य। डच गार्डन सूरत पर्यटन में सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है।

 

 

इस्कॉन मंदिर
इस्कॉन मंदिर सूरत में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। मंदिर सूरत शहर में जहांरिपुरा, आश्रम रोड पर स्थित है। यह सोमवार से रविवार तक 11:00 बजे से शाम 8:00 बजे के बीच खुलता रहता है। यह भगवान कृष्ण से आशीर्वाद पाने के लिए एक सुंदर जगह है।

 

 

दांडी

दांडी यह एक ऐतिहासिक महात्मा गांधी के साथ जुड़ा स्थल है। अरब सागर के तट पर स्थित इस जगह को नमक सत्याग्रह आंदोलन जो गांधी जी के नेतृत्व में किया गया था के लिए जाना जाता है। यह जगह भारत के स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में एक महत्वपूर्ण स्थान है।

 

 

 

सूरत पर्यटन, सूरत के पर्यटन स्थल, सूरत के दर्शनीय स्थल, सूरत टूरिस्ट प्लेस, सूरत मे घूमने वाली जगह, सूरत की सैर, सूरत दर्शन, सूरत भ्रमण, सूरत के आकर्षक स्थल आदि शीर्षकों पर आधारित हमारा यह लेख आपको कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताएं। यह जानकारी आप अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है।

Leave a Reply