Alvitrips

Touris place, religious place, history, and biography information in hindi
लुधियाना के दर्शनीय स्थल – लुधियाना के टॉप 10 पर्यटन स्थल

लुधियाना के दर्शनीय स्थल – लुधियाना के टॉप 10 पर्यटन स्थल

लुधियान पंजाब राज्य का सबसे बड़ा शहर है। यह शहर सतलुज नदी के पुराने तटों पर स्थित है। इस शहर की स्थापना सिकंदर लोदी द्वारा नियुक्त दो प्रमुखों ने की थी। और लुधियाना का नाम लोदी राजवंश के नाम पर रखा गया था। लोदी राजवंश के पतन के बाद यह शहर मुगलों क्षेत्र के नियंत्रण में आ गया था। रियासत वंश के पतन के बाद यह क्षेत्र ब्रिटिश सरकार के अधीन आ गया था। लुधियाना ने 1857 के विद्रोह के दौरान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और स्वतंत्रता सेनानी सुखदेव का घर भी इसी शहर में था, जिसे अंग्रेजों द्वारा भगत सिंह और राजगुरु के साथ निष्पादित किया गया था। वर्थमान समय में लुधियान एशिया की सबसे बडी कपडा मार्केट के रूप में जाना जाता है। आधुनिकता की ओर निरंतर बढते इस शहर लुधियाना के दर्शनीय स्थल, लुधियाना के पर्यटन स्थल, लुधिया कमे घुमने लायक जगह आदि स्थान भी अपनी पहचान बनाते जा रहे है। जो लुधियाना की यात्रा या लुधियाना की सैर पर आने वाले पर्यटको को खुब आकर्षित करते है। लुधियाना में घुमने का मौसम अप्रैल से अगस्त तक ग्रीष्मकालीन महीनों को छोड़कर लुधियाना का मौसम पूरे साल यात्रा के अनुकूल है। लुधियाना में आप जिन बेहतरीन स्थानों पर जा सकते हैं,ऐसे ही लुधियाना के टॉप 10 पर्यटन स्थलो के बारे में नीचे विस्तार से जाकारी दी गई है।

 

लुधियाना के दर्शनीय स्थल के सुंदर दृश्य
लुधियाना के दर्शनीय स्थलो के सुंदर दृश्य

 

लुधियाना के दर्शनीय स्थल

 

लुधियाना इंडिया आकर्षक स्थल

 

लुधियाना के टॉप 10 पर्यटन स्थल

 

लोधी किला

500 साल पहले मुस्लिम राजा सिकंदर लोढ़ी द्वारा लोढ़ी किला बनाया गया था। किला सतलुज नदी के तट पर स्थित है और 1809 में अंग्रेजों के अधीन भी आया था। किला एक बार महान मुस्लिम राजा लोधी का राजसी निवास था और अपनी सैन्य शक्ति प्रदर्शित करता था। हालांकि, उपेक्षा के चलते किला खंडहर में खड़ा है और प्रकृति के तत्वों से बुरी तरह से पीड़ित है। लेकिन यह जगह एक निश्चित यात्रा के लिए बेहतरीन है। क्योंकि अधिक आगंतुक इस राजसी संरचना की बहाली का कारण बन सकते हैं।

 

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय संग्रहालय

यह संग्रहालय अपनी श्रेणी में एक अनोखे संग्रहालय के रूप में जाना जाता है, पंजाब कृषि विश्वविद्यालय संग्रहालय एक निश्चित यात्रा है यदि आप 18 वीं और 19वीं सदी में लुधियाना में लोगों के जीवन के बारे में जानना पसंद करते हैं। संग्रहालय सालाना आयोजित किसान मेला के रंगीन त्योहार के लिए एक मंच बन जाता है। संग्रहालय में 18 वीं और 19वीं शताब्दी से विभिन्न ग्रामीण और कृषि उपकरण और वस्तुओं और कई अन्य कलाकृतियों का घर है। लुधियाना के दर्शनीय स्थल में यह काफी पसंद किया जाता है।

 

गुरूद्वारा चरण कमल

यह सिख गुरूद्वारा उस स्थान को चिह्नित करता है जहां गुरु गोबिंद सिंह ने तालाब से पानी का एक टुकड़ा लिया और एक जादू के कारण सो गया और बाद में कुछ शिष्यों ने इसमें शामिल हो गए। इमारत सिख वास्तुकला का एक शानदार उदाहरण है। गुरुद्वारा जाने का सबसे अच्छा समय दिसंबर के महीने के दौरान होता है जब वार्षिक मेला इस श्राइन की मण्डली द्वारा मनाने के लिए आयोजित किया जाता है। लुधियाना के दर्शनीय स्थल में यह गुरूद्वारा पवित्र धार्मिक स्थल के रूप में जाना जाता है। जहां हजारो श्रद्धालु और सैलानी निरंतर आते रहते है।

फिल्लौर किला

शेर शाह सूरी के शासनकाल के दौरान, लुधियाना के पास फिलौर में एक सराई (सराय) का निर्माण किया गया था। शाहजहां के शासनकाल के दौरान सराय को एक सैन्य किले और एक डाकघर में परिवर्तित कर दिया गया था। किले को बाद में अंग्रेजों द्वारा सैन्य छावनी के हिस्से के रूप में इस्तेमाल किया गया था। किले में अब एक पुलिस प्रशिक्षण अकादमी है। लुधियाना के दर्शनीय स्थलो में यह ऐतिहासिक इमारत काफी प्रसिद्ध है। हजारो सैलानी इसे देखनेसके लिए आते है।

 

महाराजा रणजीत सिंह संग्रहालय

महाराजा रणजीत सिंह संग्रहालय जीटी रोड पर स्थित है। और इसका नाम महाराजा रणजीत सिंह के नाम पर रखा गया है, जिनकी मूर्ति सिंहासन पर बैठे हुए हैं,और जो इस संग्रहालय के प्रवेश द्वार पर स्थित है। संग्रहालय में कुल मिलाकर 12 दीर्घाएं हैं जैसे प्राचीन इतिहास और आजादी के बाद। यह संग्रहालय लुधियाना के दर्शनीय स्थल में महत्वपूर्ण स्थान है।

टाइगर चिडियाघर लुधियाना

लुधियाना चिडियाघर जीटी रोड पर स्थित है।  टाइगर चिड़ियाघर लगभग 25 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है। चिड़ियाघर की स्थापना 1993 में हुई थी और तब से लुधियाना में एक पसंदीदा पर्यटन स्थल रहा है। इसके अंदर सफारी की सुविधा भी आयोजित की जाती है। जिसके द्वारा अंदर से बाघों को देखा जा सकता है। सफारी सोमवार को छोड़कर सभी दिन खुला रहता है। यहा आप बाघो के अलावा और भी कई प्रकार के वन्य जीव जन्तु देख सकते है।

 

हार्डी मनोरंजन पार्क

हार्डी मनोरंजन पार्क दुनिया के सबसे प्रसिद्ध मनोरंजन पार्को में से एक है। यह लुधियाना के दर्शनीय स्थल में काफी पसंद किया जाने वाला स्थान है। जो पर्यटकों को उनके परिवार और दोस्तों के साथ एक भव्य समय बिताने का अवसर प्रदान करता है। यहा आप थीम पार्टी, अनेक प्रकार की सवारी, आइस स्केटिंग, कृत्रिम बर्फबारी, पानी के खेल आदि का आनंद उठा सकते है। यहां कैफे, रेस्तरां, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, और क्लबों आदि कि भी सुविधा पार्क के अंदर पर्यटकों की जरूरतों को पुरा करती हैं। हार्डी पार्क भारत ही नही विश्व की तीसरी सबसे बड़ी इंडोर स्नो शहर है जो सभी उम्र के लोगों के लिए एक मौज मस्ती का अनोखा अनुभव प्रदान करता है।

 

 

हमारे यह लेख भी जरूर पढे:-

रोज गार्डन चंडीगढ़

पंजाब के दर्शनीय स्थल

चंडीगढ़ के दर्शनीय स्थल

 

नहरू गुलाब उद्यान

यह सुंदर गुलाब उद्यान 1967 में 30 एकड़ के क्षेत्र में 17,000 से अधिक पौधों और गुलाब के 1,600 किस्मों के साथ स्थापित किया गया था। यह एशिया में सबसे बड़े गुलाब उद्यानों में से एक है, जो आगंतुकों के लिए सुबह से लेकर शाम तक खुला रहता है। इस पार्क के खिलने वाले परिवेश देखने के लायक हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो गुलाब से प्यार करते हैं और वास्तव में इसकी किस्मों की जांच करना पसंद करते हैं जो यहां की भूमि के विशाल विस्तार में फैले हुए हैं। बगीचा प्रशासन हर साल एक गुलाब त्यौहार आयोजित करता है ताकि पूरे शहर में फूल प्रेमियों को फूलों का अनमोल प्रदर्शन प्रदान किया जा सके। यह लुधियाना के दर्शनीय स्थलो में काफी प्रसिद्ध स्थान है।

 

 

लुधियाना के दर्शनीय स्थल के सुंदर दृश्य
लुधियाना के दर्शनीय स्थलो के सुंदर दृश्य

 

पीर-ए-दस्तेगीर दरगाह

यह एक प्रसिद्ध मुस्लिम संत अब्दुल कदीर गलानी का एक मकबरा है, जो शहर के आसपास और यहां तक ​​कि दोनों हिंदू और मुस्लिम तीर्थयात्रियों द्वारा मानी जाने वाली दरगाह है। यह लुधियाना किले के अंदर स्थित है और यह अद्वितीय वास्तुकला और डिजाइन के लिए जाना जाता है। मकबरा शाह शुजा के परिवार के सदस्यों से संबंधित है, जिनके सामान यहां देखे जा सकते हैं। पीर-ए-दास्तगीर श्राइन में प्रवेश निःशुल्क है और दिन के किसी भी समय इसका दौरा किया जा सकता है। लुधियाना के दर्शनीय स्थल की सैर पर आने वाले सैलानी यहा जरूर आते है।

 

हिरण पार्क निलोन

हिरण पार्क नीलोन उन परिवार के लिए एक आदर्श पिकनिक स्थान है, जो लुधियाना के आसपास जंगलों की जंगली सुंदरता का आनंद उठाना पसंद करते हैं। यह वन्यजीव उत्साही, प्रकृति प्रेमियो, जॉगर्स और अक्सर उन निकटतम पर्यटक जो सप्ताहांत में एक पिकनीक स्थल की तलाश में रहते है। उनके लिए एकदम उपयुक्त स्थान है। मुख्य शहर से लगभग 20 किमी दूर स्थित, इस पार्क में बड़ी संख्या में घिरे हिरण, सांबर, पोर्क्यूपिन, ब्लैक हिरन और खरगोश हैं। यहां पर खूबसूरत पक्षियों को भी देखा जा सकता है जैसे बुडगेगीर, लाल सिर वाली पैराकेट और ग्रे पार्ट्रिज। पार्क लुधियाना के दर्शनीय स्थल की यात्रा और सुबह की सैर के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है।

लुधियाना के दर्शनीय स्थल, लुधियाना इंडिया आकर्षक स्थल, लुधियाना के पर्यटन स्थल, लुधियाना यात्रा, लुधियाना पर्यटन, लुधियाना की सैर, लुधियाना में घुमने लायक जगह आदि शीर्षको पर आधारित हमारा यह लेख आपको कैसा लगा आप कमेंट करके जरूर बताएं। यह जानकारी आप अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करे।

write a comment