Alvitrips

Touris place, religious place, history, and biography information in hindi
रोहतक आकर्षक स्थल – रोहतक के दर्शनीय स्थल – रोहतक के टॉप 5 पर्यटन स्थल

रोहतक आकर्षक स्थल – रोहतक के दर्शनीय स्थल – रोहतक के टॉप 5 पर्यटन स्थल

कुछ लोगों में एक गलत धारणा है कि रोहतक हरियाणा का एक साधारण शहर है जहां पर्यटन के संदर्भ में कुछ भी नहीं है। यह एक मिथक है जिसे अभी फेंकने की जरूरत है। बहुत कम पर्यटक रोहतक में अपना समय और पैसा निवेश करने की हिम्मत करते हैं, लेकिन एक बार ऐसा करने के बाद, वे पूरी तरह से संतुष्ट हैं। पहाड़ी क्षेत्रों और समुद्र तट के दृश्यों के साथ साथ, कभी-कभी सुंदरता सामान्य में अधिक होती है।और यही कारण है कि रोहतक खोजकर्ताओं और मनोदशाओं के लिए एक असाधारण जगह बनाता जा रहा है। यह जगह आपकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए शानदार और अर्ध-शानदार होटल के साथ सस्ती है। भोजन से परिवहन तक, सबकुछ आसानी से यहां उपलब्ध है। रोहतक आकर्षक स्थल भी इसमे मुख्य भुमिका निभा रहे है।

 

रोहतक आकर्षक स्थल के सुंदर दृश्य
रोहतक आकर्षक स्थलो के सुंदर दृश्य

कोई जगह सामान्य नहीं है और कोई यह शहर भूल नहीं सकता है। रोहतक के लिए यही सच है। जबकि हजारों पर्यटक हर महीने मनाली या गोवा जाते हैं, यही समय है कि हम भारत के अन्य क्षेत्रों को भी पर्याप्त महत्व देते हैं। रोहतक में आपको एक अलग तरह की संस्कृति, परंपरा और भाषा का संपर्क मिलेगा, और आपकी यह यात्रा याद रखने योग्य होगी। रोहतक विभिन्न पर्यटन स्थलों का घर है, और इस शहर से ऊबने का कोई सवाल ही नहीं है।

आप रोहतक में बेहद आरामदायक समय गुजार सकते है। क्योकि रोहतक आकर्षक स्थल अब अपनी पहचान बनाते जा रहे है। रोहतक के दर्शनीय स्थलो में से शीर्ष 5 स्थानो के बारे में हम यहा विस्तार से बता रहे है। जिनका भ्रमण करके आप अपनी रोहतक यात्रा या रोहतक की सैर का आनंद उठा सकते है।

 

रोहतक आकर्षक स्थल – रोहतक के दर्शनीय स्थल

 

रोहतक के टॉप 5 पर्यटन स्थल

 

 

टिलार झील

टिलार झील रोहतक आकर्षक स्थल में एक प्रसिद्ध पिकनिक स्पॉट है। टिलार झील एक विशाल झील है जो 132 एकड़ में फैली हुई है। यह विशाल हरे पेड़ो से घिरी हुई है, और हरियाली का प्रतिबिंबित स्पष्ट रूप से झील पर पडता है। बच्चों के मनोरंजन के लिए यहां एक छोटी खिलौना ट्रेन मौजूद है। इसके अलावा यहां नौकायन की सुविधा भी प्रदान की जाती हैं। तिलार झील भी डेलाइट्स के लिए एक महान पिकनिक स्थान बनाती है, क्योंकि रोहतक दिल्ली से सिर्फ 66 किमी दूर है। यदि आप मछलियों को पकड़ने का आनंद लेते हैं, तो आप बहुत भाग्यशाली हैं। टिलार झील एंगलिंग प्रदान करता है, लेकिन इसके कुछ नियम हैं जिनका आपको पकड़ने के दौरान पालन करना होगा।

 

बनी खेरा फार्म

बनी खेरा फार्म समर गोपालपुर गांव में स्थित है। दिल्ली से यहां पहुंचने में लगभग 2 घंटे लगते हैं। यदि आप अपने शानदार और आरामदायक जीवन को छोड़कर ग्रामीण जीवन का अनुभव करना चाहते हैं, तो बनी खेरा फार्म आपके लिए जगह है। पिकनिक में ट्रैक्टर सवारी, बर्तन, गांव का दौरा, घुड़सवारी और साइकिल चलाना शामिल है। बनी खेरा फार्म रात के ठहरने के विकल्प भी प्रदान करता है। आप बड़े तंबू में रहना चुन सकते हैं और प्रकृति का आनंद ले सकते हैं या विशाल हवेली में रह सकते हैं और हरे रंग के क्षेत्र के विस्तृत दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। बनी खेरा फार्म उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो राजस्थान में लंबी छुट्टी नहीं ले सकते है। यह फार्म रोहतक आकर्षक स्थल में प्रमुख माना जाता है। रोहतक के दर्शनीय स्थलो की सैर पर आने वाले सैलानी यहा ठहरकर ग्रामीण जीवन रूबरू होने का आनंद जरूर उठाते है।

 

हमारे यह लेख भी जरूर पढे:–

पानीपत के दर्शनीय स्थल

अंबाला के दर्शनीय स्थल

लुधियाना के दर्शनीय स्थल

चंडीगढ़ के दर्शनीय स्थल

कुरूक्षेत्र के दर्शनीय स्थल
शेखचिल्ली का मकबरा

 

 

रोहतक आकर्षक स्थल के सुंदर दृश्य
रोहतक आकर्षक स्थलो के सुंदर दृश्य

 

 

गुरूद्वारा गुरू तेग बहादुर साहिब

गुरु तेग बहादुर सिखों के 9वें गुरु थे। यह गुरुद्वारा उन्हें समर्पित है, क्योंकि वह दिल्ली की यात्रा के दौरान यहां रहे थे। प्राधिकरण ने इस स्थान को मूल के रूप में रखा है, और गुरुजी के समय के दौरान मौजूद एक पुराना कुत्ता भक्तों के लिए अभी भी मौजूद है। सफेद संगमरमर की यह अद्भुत इमारत आपको शुद्धता के काम में स्थानांतरित करती है। यह जगह स्वर्ग से भी कम नहीं है, क्योंकि पुजारी की सुन्दर आवाज गुरुद्वारा में गूंजती है, और स्वादिष्ट लंगर की बेहोशी खुशबू इसे गले लगाती है।

 

रोहतक चिडियाघर

रोहतक चिड़ियाघर टिलार झील के पास मौजूद है और इसे टिलार मिनी चिड़ियाघर भी कहा जाता है। चिड़ियाघर, तेंदुए, जैकल्स, भेड़िये, लोमड़ी और चिंकारा जैसे जानवर चिड़ियाघर में मौजूद हैं। पर्यटकों के लिए उचित सुरक्षा उपाय किए जाते हैं। चिड़ियाघर में प्राकृतिक माहौल बनाने के लिए चिड़ियाघर में कृत्रिम झीलों, झरने और पहाड़ियों का निर्माण किया जाता है। रोहतक चिड़ियाघर में वनस्पतियों और जीवों की एक विस्तृत विविधता उपलब्ध है, और जो रोहतक में जैव विविधता का एक सुंदर संतुलन बनाए रखता है। रोहतक चिड़ियाघर में प्रकृति की सुंदरता जिंदा रहती है और आपको कई जानवरों से परिचित कराती है। यह रोहतक आकर्षक स्थल में काफी देखा जाने वाला स्थान है।

 

मेहम

रोहतक में मेहम का छोटा शहर एनएच 10 राजमार्ग पर स्थित है। यह इस क्षेत्र में किए गए पुरातात्विक विश्लेषण के कारण कुछ सिंधु घाटी सभ्यता साइटों में गिना जाता है। मस्जिद मस्जिदों और कब्रों की उपस्थिति के कारण इस्लामी इतिहास में समृद्ध है, जबकि कुछ मंदिर क्षेत्र की हिंदू विरासत को दर्शाते हैं। यह एक विचित्र छोटा शहर है जिसका अपना एक दिलचस्प इतिहास है।

रोहतक आकर्षक स्थल, रोहतक के दर्शनीय स्थल, रोहतक के पर्यटन स्थल, रोहतक भ्रमण, रोहतक की यात्रा, रोहतक की सैर, रोहतक दर्शन, रोहतक में घुमने लायक जगह आदि शीर्षको पर आधारित हमारा यह लेख आपको कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताएं। यह जानकारी आप अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है।

Leave a Reply