Alvitrips

Touris place, religious place, history, and biography information in hindi
रानीखेत के दर्शनीय स्थल – रानीखेत टूरिस्ट पैलेस – रानीखेत के टॉप 10 पर्यटन स्थल

रानीखेत के दर्शनीय स्थल – रानीखेत टूरिस्ट पैलेस – रानीखेत के टॉप 10 पर्यटन स्थल

भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित रानीखेत एक खूबसुरत हिल्स स्टेशन है। “पहाडो की रानी” कहे जाने वाले रानीखेत को लगता है। प्रकृति ने फुरसत के क्षणो में बनाया है। इस बात का जीता जागता प्रमाण है यहा का शांत लातावरण चीड व देवदार के घने जंगल, दूर दूर तक फैली मनमोहक घांटिया, ठंडी हवा के झोके, फूलो से ढके रास्ते, सिढी नुमा मनमोकह खेत और पक्षियो की कर्णप्रिय चहचहाहट।

समुद्रतल से लगभग 1830 मीटर की ऊंचाई पर बसे इस खूबसूरत शहर का भ्रमण करने के लिए विश्व भर से पर्यटक यहा आते है। यह नगर कभी अंग्रेजो की बेहद पसंदीदा जगह हुआ करता था। इस बात का प्रमाण है। अंग्रेजो द्वारा बनाए गए भव्य भवन जो आज भी इस नगर की शोभा को बढाते है। प्रदूषण मुक्त यह पर्वतीय क्षेत्र प्रकृति प्रेमियो की खास पसंदीदा जगह है। यहा चीड के घने वृक्षो के बीच पैदल सैर करना अपने आप में अलग ही आनंद प्रदान करता है। रानी खेत का मौसम और रानीखेत का तापमान भी बेहद मनभावन व सुहाना होता है। यदि आप रानीखेत की यात्रा पर जाने की प्लानिंग कर रहे या फिर इंटरनेट पर रानीखेत भारत के आकर्षक स्थलो, रानीखेत के दर्शनीय स्थल, रानीखेत के पर्यटन स्थल, रानीखेत टूरिस्ट पैलेस, आदि के बारे में सर्च कर रहे है या फिर आप रानीखेत की सैर पर जा रहे है। तो हमारा यह लेख आपके बेहद सुविधा जनक हो सकता है। अपने इस लेख मे हम पहाडो की रानी कहे जाने वाले इस खूबसुरत हिल्स स्टेशन के दर्शनीय स्थलो और रानीखेत के आसपास के घूमने लायक जगहो के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है।

 

रानीखेत के सुंदर दृश्य
रानीखेत के सुंदर दृश्य

 

रानीखेत के दर्शनीय स्थल

 

रानीखेत के टॉप 10 पर्यटन स्थल

 

चौबटिया

 

रानी खेत से चौबटिया की दूरी लगभग 10 किलोमीटर है। चौबटिया अपने सुंदर बाग बगीचो के लिए जाना जाता है। यहा सरकारी उद्यान व फल अनुसंधान केंद्र भी दर्शनीय है। चौबटिया का मुख्य आकर्षण यहा का खूबसुरत जलप्रपात है। जिसके ऊंचाई से गिरते संगमरमर जैसे पानी का दृश्य सैलानियो को अपने आकर्षण में बांध लेता है।

 

गोल्फ मैदान

 

चीड के वृक्षो से घिरा यह सुंदर गोल्फ मैदान रानी खेत से 5 किलोमीटर की दूरी पर रानी खेत अल्मोडा मार्ग पर स्थित है। सुंदर हरी व मखमली घास ओढे यह गोल्फ मैदान देशी पर्यटको के साथ साथ विदेशी पर्यटको को भी आकर्षित करता है। यहा गोल्फ के खिडालियो के लिए एक विश्राम गृह भी है। जो सभी प्रकार की सुख सुविधाओ से परिपूर्ण है।

 

चिलियानौला

 

रानीखेत से चिलियानौला की दूरी लगभग 6 किलोमीटर है। यहा हेडाखान बाबा का भव्य मंदिर खासतौर से देखने लायक है। इस आधुनिक मंदिर में स्थापित देवी देवताओ की कलात्मक मूर्तिया देखकर पर्यटक अचंभित हो जाते है। ट्रैकिग व पिकनिक के लिए भी यह एक उपयुक्त स्थान है।

 

शीतला खेत

रानी खेत से शीतला खेत की दूरी लगभग 35 किलोमीटर है। शीतला खेत एक बहुत ही खुबसूरत पर्यटन स्थल है। वर्तमान में स्थल की खूबसूरती को प्रशासन द्वारा और विकसित किया जा रहा है। यहा ठहरने के लिए बढिया होटल व सरकारी विश्राम गृह है। ट्रैकिंग के शौकिनो के लिए भी यह एक आदर्श स्थान है। इसके अलावा यहा के प्रकृति के खुबसूरत नजारे सैलानियो को आकर्षित करने के लिए काफी है।

 

धोलीखेत

यहा से हिमालय पर्वत श्रृखलाओ का बर्फ से ढका दृश्य बहुत ही सुंदर दिखाई देता है। पिकनिक मनाने के लिए भी यह एक उपयुक्त स्थल है।

 

रानीखेत के सुंदर दृश्य
रानीखेत के सुंदर दृश्य

 

द्वाराहाट

रानी खेत से द्वाराहाट की दूरी लगभग 32 किलोमीटर है। हरी भरी वादियो के बीच बसे द्रवाहाट का अपना पुरातात्विक महत्तव है। यहा स्थापत्य कला के 65 मंदिर है। जो कि विशेष रूप से दर्शनीय है। यहा से हिमालय दर्शन का अपना अलग ही मजा है।

 

उत्तराखंड पर्यटन पर आधारित हमारे यह लेख भी जरूर पढे:—

कौसानी के दर्शनीय स्थल

अल्मोडा जिले के पर्यटन स्थल

नैनीताल के दर्शनीय स्थल

बागेश्वर जिले के पर्यटन स्थल

 

दूनागिरी

द्वाराहाट से दूनागिरी की दूरी लगभग 14 किलोमीटर है। दूनागिरी एक खुबसूरत पर्यटन स्थल है। यहा से हिमालय के दर्शन बहुत ही स्पष्ट व खुबसूरत दिखाई पडते है। यह स्थान पर्यटन के लिहाज से बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। इस पर्वत चोटी पर अनेक मंदिर भी है। जिनके दर्शन किए बिना पर्यटक नही रह पाते।

 

मजखाली

मजखाली रानीखैत अल्मोडा मार्ग पर स्थित है। यहा से भी हिमालय पर्वत कि विशाल चोटियो के खुबसूरत नजारे दिखाई पडते है। यहा का नैसर्गिक सौंदर्य पर्यटको के दिलो दिमाग पर अपनी अमिट छाप छोड देता है। फोटोग्राफी के शौकिनो के लिए भी यह एक आदर्श स्थान है।

 

खडी बजार

 

खडी बाजार रानीखेत का मुख्य बाजार है। अंग्रेजो के जमाने में खडी बाजार “मेयो स्ट्रीट” के नाम से जाना जाता था। इस बाजार से आप मोलभाव करके स्थानीय काष्ठकला का मनचाहा सामान खरीद सकते है।

 

भालू डैम

भालू डैम चौबटिया से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह स्थान फिशिंग और बोटिंग के लिए एक आदर्श स्थल है।

 

कैसे पहुंचे

काठगोदाम से रानीखेत की दूरी लगभग 75 किलोमीटर है। काठगोदाम तक आप ट्रैन द्वारा आसानी से पहुंच सकते है। काठगोदाम से आगे की दूरी बस या टैक्सी द्वारा तय की जा सकती है।

 

रानीखेत के दर्शनीय स्थल, रानीखेत के पर्यटन स्थल, रानीखेत टूरिस्ट पैलेस, रानी खेत की यात्रा आदि शीर्षको पर आधारित हमारा यह लेख आपको कैसा लगा आप हमे कमेंट करके बता सकते है। यह हेल्पफुल जानकारी आप अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है।

 

 

 

 

उत्तराखंड पर्यटन पर आधारित हमारे यह लेख भी जरूर पढ़ें

 

 

Leave a Reply