Alvitrips

Touris place, religious place, history, and biography information in hindi
राजगढ़ का किला – rajgarh fort trek in hindi

राजगढ़ का किला – rajgarh fort trek in hindi

पुणे से 54 किमी की दूरी पर राजगढ़ का किला महाराष्ट्र के पुणे जिले में स्थित एक प्राचीन पहाड़ी किला है। यह पुणे के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक है। और महाराष्ट्र में ट्रेकिंग के लोकप्रिय स्थानों में से भी एक है।
राजगढ़ का किला सहाराद्री के भव्य किलों में से एक है। राजगढ़ का किला लगभग 1400 मीटर (4,600 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है। पूर्व समय में इसे मुरुमदेव के रूप में जाना जाता था, राजगढ़ का किला छत्तीपति शिवाजी महाराज के शासनकाल के दौरान 25 वर्षों तक मराठा साम्राज्य की राजधानी थी। राजगढ़ किला निकटवर्ती तोर्न किले पर पाए गए खजाने के साथ बनाया गया था। यह शिवाजी महाराज के पसंदीदा किलों में से एक था। और वह इस किले में सबसे ज्यादा रहे। इस किले में कई ऐतिहासिक घटनाएं हुईं, जैसे शिवाजी के पुत्र, राजाराम छत्रपति, उनकी रानी, ​​साईबाई की मृत्यु और अफजल खान के सिर को किले में दफनाया गया है।

 

राजगढ़ का किला के सुंदर दृश्य
राजगढ़ किले के सुंदर दृश्य

 

राजगढ़ का किला इन हिन्दी

किला चार भागों, पद्मावती माची, सुवेला माची, संजीवानी माची, और बालेकिल्ला (छोटे किले) में बांटा गया है। किला शानदार डिजाइन और निर्माण का एक उदाहरण है। आधार पर किले का व्यास 40 किमी है जिससे किसी को भी घेरना मुश्किल हो जाता है।

संजीवानी माची :– संजीवानी माची का तीन परत किलाकरण बस एक चमत्कार है। और यह भाग किला परिसर के दक्षिण पश्चिम अंत में स्थित है। यह कई सिस्ट्रन के साथ लगभग 2.5 किमी के क्षेत्र में फैली हुई है। स्वतंत्र रूप से बचाव के लिए किले की निचली परतों को द्वार के साथ गढ़ा हुआ गढ़ से अलग किया गया था। एक भूमिगत भागने का मार्ग भी है जो सीधे बाहरी किले की ओर जाता है।

सुवेला माची :- राजगढ़ किले के पूर्वी हिस्से में स्थित सुवेला माची एक संकीर्ण पट्टी है। जो एक मजबूत अंत तक जाती है। किलेबंदी से पहले, एक हनुमान मंदिर है और हनुमान मंदिर के दाईं ओर नेद है। नेध वर्षों के दौरान नक्काशीदार व्यास के बारे में 3 मीटर रॉक चेहरे पर एक विशाल छेद है।

पद्मावती माची :– राजगढ़ किले का यह हिस्सा एक सैन्य आधार के साथ ही एक आवासीय क्षेत्र था। पद्मावती माची में झील, पद्मावती मंदिर, पाली दरवाजा, चोर द्वारजा, गुंजवाणे दरवाजा, दीवानखाना, दारू कोथर, राजवाड़ा और घोड टेल हैं। इसके अलावा शिवाजी की पहली पत्नी साईबाई की समाधि भी है।
बाली किला :- यह साइट किले राजगढ़ के उच्चतम हिस्सों में से एक है जिसमें गुफाओं, पानी के कतरनों और महल शामिल हैं। बालेकिल्ला के प्रवेश द्वार को महाद्वार कहा जाता है। यहां से, कोई भी पूरे किले को आसानी से देख सकता है।

 

हमारे यह लेख भी जरूर पढे:–

पुणे के दर्शनीय स्थल

मुंबई के पर्यटन स्थल

खंडाला और लोनावाला के दर्शनीय स्थल

औरंगाबाद पर्यटन स्थल

महाबलेश्वर ज्योतिर्लिंग

 

Rajgarh fort trek in Hindi – राजगढ़ किला का ट्रेकिंग मार्ग

राजगढ़ पुणे के पास सबसे लोकप्रिय ट्रेकिंग स्थलों में से एक है। किले तक पहुंचने के लिए कई ट्रेकिंग मार्ग हैं। चोर दरवाजा के माध्यम से पद्मावती माची का ट्रेक सबसे लोकप्रिय मार्ग है और यह यात्रा गुंजवाणे गांव से शुरू होती है। गुंजवाणे से 4.5 किमी की ट्रेक थोड़ी मुश्किल है और पद्मावती माची तक पहुंचने में लगभग 31/2 घंटे लगते हैं। चोर दरवाजा पहुंचने के लिए एक खड़ी चट्टानी घुमावदार नेविगेट करने की जरूरत है।

 

 

राजगढ़ का किला के सुंदर दृश्य
राजगढ़ किले के सुंदर दृश्य

 

 

 

पाली दरवाजा के माध्यम से यात्रा एक साधारण चढ़ाई है और यह पाली गांव से शुरू होती है। पाली से 3.5 किमी की ट्रेक किले तक पहुंचने में लगभग 2 घंटे लगते है।

भोर नाम से भोर मार्ग नामक एक और मार्ग है। भूटोंडे गांव से, 3 -4 घंटे की यात्रा राजगढ़ के अलू दारवाजे तक आगंतुकों को ले जाएगी। यह मार्ग अन्य दो मार्गों के रूप में लोकप्रिय नहीं है।

यह हमेशा अनुशंसा की जाती है कि आगंतुकों को अपना खुद का पेयजल और भोजन लेना चाहिए।

 

 

राजगढ़ फोर्ट कब जाएं

राजगढ़ की यात्रा पर जाने का सबसे अच्छा मौसम मानसून और सर्दियों के मौसम के दौरान होता है। ट्रेकिंग मानसून के दौरान शानदार लगती है लेकिन ट्रेकर्स को सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि मार्ग बहुत फिसलन हो जाता है।
किले पर शिविर के लिए शीतकालीन मौसम आदर्श है।

 

 

राजगढ़ का किला, राजगढ़ किला ट्रैकिंग मार्ग, राजगढ़ फोर्ट का इतिहास आदि शीर्षको पर आधारित हमारा यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं। यह जानकारी आप अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है।

Leave a Reply