Alvitrips

Touris place, religious place, history, and biography information in hindi
बांदीपुर नेशनल पार्क जीप सफारी और जंगल में ट्रैकिंग का आनंद

बांदीपुर नेशनल पार्क जीप सफारी और जंगल में ट्रैकिंग का आनंद

बांदीपुर नेशनल पार्क, मैसूर से 80 किमी की दूरी और ऊटी से 70 किमी और बैंगलोर से 215 किमी दूरी पर बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान भारत के अच्छी तरह से संरक्षित राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। यह कर्नाटक के चमारजनगर जिले में स्थित है। चमारजनगर मैसूर और ऊटी के बीच तमिलनाडु और कर्नाटक का सीमावर्ती जिला है। नागरहोल और बंदीपुर नेशनल पार्क कबीनी जलाशय से अलग हैं। बंदीपुर नेशनल पार्क की यात्रा आपके ऊटी पैकेजों में भी शामिल होनी चाहिए और बैंगलोर से सबसे अच्छी 2 दिन की यात्रा में शामिल होना चाहिए।

 

वायनाड टूर पैकेज के हिस्से के रूप में वायनाड के साथ 874 वर्ग किलोमीटर में फैला, बंदीपुर नेशनल पार्क का भी दौरा किया जा सकता है। यह प्रसिद्ध नीलगिरी बायोस्फीयर रिजर्व का हिस्सा नागहरोल नेशनल पार्क, मुदुमलालाई राष्ट्रीय उद्यान (ऊटी की ओर 12 किमी) और वायनाड वन्यजीव अभयारण्य के साथ है। बंदीपुर वन मैसूर के महाराजाओं का निजी खेल रिजर्व होता था। यह अभयारण्य परियोजना बाघ योजना से संबंधित 15 अभयारण्यों में से एक है। 1974 में वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत बंदीपुर को राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था।

 

यह लगभग 70 बाघों और 3000 से अधिक एशियाई हाथियों के साथ-साथ अन्य जानवरों जैसे तेंदुए, धोल, गौर, स्लॉथ भालू और विभिन्न प्रकार के पक्षीयो का घर है। गोपालस्वामी बेटा बांदीपुर रेंज में सबसे ऊंची चोटी है।
जीप सफारी (1 घंटा), मिनी बस सफारी (45 मिनट) और हाथी सफारी (20 मिनट) जंगल विभाग द्वारा व्यवस्थित की जाती हैं। लागत और समय बदलते रहते हैं और कभी-कभी वे बिना किसी पूर्व सूचना के सफारी को रद्द करते हैं।
पार्क का प्रवेश बिंदु और व्याख्या केंद्र मेलकामानहल्ली गांव के बाद राजमार्ग पर बांदीपुर गांव में स्थित है। पार्क के अंदर निजी वाहनों की अनुमति नहीं है। निजी जीप सफारी की व्यवस्था जंगल लॉज (पार्क के बाहर मेलकमानहल्ली में) और तुस्कर ट्रेल्स (मंगल गांव में पार्क से 4 किमी – मैसूर की ओर) द्वारा की जाती है।
बंदीपुर नेशनल पार्क जाने का सबसे अच्छा समय जून से अक्टूबर तक है।

 

बांदीपुर नेशनल पार्क के सुंदर दृश्य
बांदीपुर नेशनल पार्क के सुंदर दृश्य

 

 

 

बांदीपुर नेशनल पार्क में गतिविधियां

 

 

 

मिनी बस सफारी बांदीपुर (Mini bus safari bandipur)

 

 

 

बांदीपुर नेशनल पार्क मिनी बस सफारी की सुविधा देता है। मिनी बस सफारी बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान का दौरा करने का सबसे आसान और सस्ता तरीका है। पार्क 45 मिनट की बस सफारी का आयोजन करता है। जिसमे आप शेयर्ड तौर पर प्रति सवारी चार्ज देकर मिनी बस सफारी का आनंद उठा सकते। बस सफारी मे आप जंगली जीवजंतुओं को विचरज करते हुए काफी नजदीक से देख सकते है।

 

 

 

जीप सफारी (Jeep safari)

 

 

 

बांदीपुर नेशनल पार्क के वन्यजीवन को अधिकतम नजदीक और पूर्ण रूप से देखने और समझने का सबसे अच्छा तरीका निजी जीप सफारी है। वर्तमान में, निजी जीप सफारी केवल दो ऑपरेटरों – जंगल लॉज और टस्कर ट्रेल्स द्वारा अनुमत हैं। जंगल लॉज बंदीपुर से पहले मेलकमानहल्ली गांव में स्थित है और तुस्कर ट्रेल्स मैसूर को जाने वाली सडक पर 4 किमी मंगल गांव स्थित है।
निजी जीप में एक अनुभवी गाइड होता है जो पर्यटकों को वन्यजीवन को पहचानने में मदद करता है। सफारी की अवधि 2-3 घंटे है और यह वन्यजीव मे रूची रखने वालो और फोटोग्राफर के लिए आदर्श है। शुरुआती सुबह और शाम सफारी बाघों जैसे वन्यजीवन को देखने के लिए सबसे अच्छे अवसर प्रदान करते हैं।
सफारी समय: 6:30 से 9:30 पूर्वाह्न और 3:30 से 6:30 बजे तक
जीप सफारी (9 0 मिनट): निजी और विभाग जीप दोनों उपलब्ध हैं। लागत बदलती रहती है।

 

 

 

हाथी की सवारी (Elephant ride)

 

 

 

बांदीपुर नेशनल पार्क में हाथी की सवारी की भी सुविधा उपलब्ध है, हाथी की सवारी बंदीपुर के आगंतुकों को अद्वितीय अनुभव प्रदान करती है। हाथी की सवारी की अवधि 20 मिनट है और यह सफारी नहीं है। सवारी एक हाथी पर पार्क के चारों ओर पर्यटकों को ले जाती है। वन विभाग अनुरोध पर लगभग एक घंटे (या अधिक) हाथी की सवारी भी आयोजित करता है, जो आपको जंगल में अंदर तक ले जाता है।

 

 

 

नेचर वॉक, ट्रैकिंग (Nature walk)

 

 

 

नेचर वाक बंदीपुर नेशनल पार्क में सबसे लोकप्रिय गतिविधियों में से एक है। सरकार ने पर्यावरण चिंताओं और सुरक्षा कारणों से बांदीपुर नेशनल पार्क में ट्रेकिंग कम चलाएं है। बांदीपुर सफारी लॉज हर सुबह जंगल में 2 घंटे प्रकृति वॉक आयोजित करता है और यह एक अच्छा अनुभव है। उन लोगों के लिए एक गाइड अनिवार्य है जो प्रकृति वॉक लेना चाहते हैं।

 

 

बस सफारी, जीप सफारी, ट्रैकिंग आदि की ऑनलाइन बुकिंग यि अधिक जानकारी के लिए आप पार्क की अधिकारिक वेबसाइट पर सम्पर्क कर सकते है।

www.bandipurnationalpark.in

 

 

 

 

 

बांदीपुर नेशनल पार्क कहाँ है, बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान, बांदीपुर नेशनल पार्क सफारी, ट्रैकिंग, बांदीपुर टाईगर रिजर्व आदि शीर्षकों पर आधारित हमारा यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताए। यह जानकारी आप अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है।

 

 

यदि आपके आसपास कोई ऐसा धार्मिक, ऐतिहासिक या पर्यटन स्थल है जिसके बारें मे आप पर्यटकों को बताना चाहते है या फिर अपने किसी टूर, यात्रा, पिकनिक, आदि के अनुभव सैलानियों के साथ शेयर करना चाहते है तो आप कम से कम 300 शब्दो में अपना लेख यहां लिख सकते है Submit a post हम आपके द्वारा लिखे गए लेख को अपने इस प्लेटफार्म पर आपके नाम सहित शामिल करेंगे

 

 

 

 

कर्नाटक पर्यटन पर आधारित हमारें यह लेख भी जरूर पढ़ें:–

 

 

 

Leave a Reply