Alvitrips

Touris place, religious place, history, and biography information in hindi
पानीपत आकर्षक स्थल – पानीपत के टॉप 5 दर्शनीय स्थल

पानीपत आकर्षक स्थल – पानीपत के टॉप 5 दर्शनीय स्थल

पानीपत हरियाणा राज्य का एक प्रमुख शहर है। पानीपत की सीमाओं पर लड़ी गई कई प्रसिद्ध लड़ाइयों की तुलना में देखा जाए तो पानीपत इतिहास की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण शहर है। एक किंवदंती के अनुसार, पानीपत महाभारत के दौरान पांडवों द्वारा स्थापित पांच शहरों में से एक माना जाता है। पानीपत शहर अपने समृद्ध इतिहास और इसके स्मारकों के लिए जाना जाता है। इस जगह में किलों से लेकर मंदिरों तक के अनगिनत स्मारक है। अपनी पानीपत यात्रा के अंतर्गत अपने इस लेख मे हम आज पानीपत आकर्षक स्थल, पानीपत केए दर्शनीय स्थल, पानीपत के पर्यटन स्थल और पानीपत की सैर करेगें और पानीपत में देखने के लिए टॉप 5 सबसे अच्छे स्थानो के बारे में विस्तार से जानेगें।

 

पानीपत आकर्षक स्थल के सुंदर दृश्य
पानीपत आकर्षक स्थलो के सुंदर दृश्य

पानीपत में एक ऐसे शहर के रूप में पेश करने के लिए बहुत कुछ है जिसने भारत के इतिहास को पूरा करने के लिए बहुत कुछ देखा है। यह हरियाणा के सबसे बड़े शहरों में से एक नहीं है, इसे भारत में गुणवत्ता वाले कंबल और कालीनों के लिए सबसे बड़ा केंद्र होने के लिए बुनकरों के शहर के रूप में भी जाना जाता है। यहां तक ​​कि भगवत गीता ने पानीपत को अपनी पहली कविता में “धर्मक्षेत्र” के रूप में भी उल्लेख किया है।

पानीपत आकर्षक स्थल – पानीपत के टॉप 5 दर्शनीय स्थल

 

इब्राहिम लोधी का मकबरा

 

पानीपत की पहली लड़ाई इब्राहिम लोधी और बाबर के बीच लड़ी गई थी। बहुत से लोग नहीं जानते कि इब्राहिम लोधी का मकबरा दिल्ली में लोधी बागानों के भीतर शीश गुंबद में नहीं है बल्कि वास्तव में पानीपत के तहसील कार्यालय के पास स्थित है। यह एक उच्च मंच पर निर्मित एक सादा आयताकार संरचना है। ग्रैंड ट्रंक रोड के निर्माण के कारण अंग्रेजों को इसे स्थानांतरित करना पड़ा और पानीपत की पहली लड़ाई में लोधी की मौत पर प्रकाश डाला गया और यहां एक उर्दू शिलालेख जोड़ा गया।

 

बु-अली शाह कलंदर का मकबरा

अला-उ-दीन खिलजी के बेटे शाह कालंदर खजार खान की दरगाह में हर गुरुवार की प्रार्थना की जाती है, जिन्होंने इस मकबरे के निर्माण को चालू करा दिया था। परिसर में हकीम मुकरम खान और ख्वाजा अल्ताफ हुसैन अली के अलावा अन्य कब्र भी हैं। इस्लामी इतिहास के लिए अभिन्न अंग, मकबरा बहुत सारी भीड़ को आकर्षित करता है जो प्रार्थना करने के लिए यहां आती है। यह पानीपत आकर्षक स्थल में काफी महत्वपूर्ण स्थान है

 

देवी मंदिर

यह मंदिर एक स्थानीय देवी को समर्पित है। देवी मंदिर हिंदू संस्कृति में लोककथाओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। कहा जाता है कि इसे एक मराठा राजा ने बनवाया था। देवी मंदिर लगभग 250 वर्ष पुराना है। इसकी वास्तुकला अद्वितीय और सुंदर है, यही कारण है कि अनेक तीर्थयात्री यहां इसकी सुंदरता को देखने के लिए आते हैं। यह मंदिर तहसील शिविर पानीपत में काफी केंद्रीय रूप से स्थित है पानीपत आकर्षक स्थल में देवी मंदिर प्रमुख है।

 

हमारे यह लेख भी जरूर पढे:–

अंबाला के दर्शनीय स्थल

लुधियाना के दर्शनीय स्थल

कुरूक्षेत्र के दर्शनीय स्थल

शेखचिल्ली का मकबरा

ब्रह्म सरोवर कुरूक्षेत्र

चंडीगढ़ के दर्शनीय स्थल

 

पानीपत संग्रहालय

पानीपत संग्रहालय बहुत मूल्यवान कलाकृतियों का घर है। जो इस क्षेत्र के इतिहास को दिखाता है। यह युद्ध, साम्राज्यों और धर्मों का एक जीवित साक्ष्य है। जिसने पानीपत की संस्कृतियों के ऐतिहासिक समामेलन के युद्ध के मैदान को बनाए रखा है। यहा आप पुराने समय की अनेक वस्तुओ को देख सकते है। पानीपत आकर्षक स्थल में काफी देखी जाने वाली जगह है

 

काबुली बाग मस्जिद

काबुली बाग जिसके परिसर के भीतर एक मस्जिद है। जिसे बाबर द्वारा लोधी पर अपनी जीत का जश्न मनाने के लिए बनाया गया था। यह मस्जिद भारत में निर्मित पहली मुगल स्मारक है। जिसका गेट लाल बलुआ पत्थर के साथ बनाया गया है और विशाल आर्क पर जटिल काम किया गया है। स्मारक में एक शिलालेख है जो शासक के नाम और बिल्डरों के बारे में विवरण का उल्लेख करता है। हुमायूं के शासनकाल के दौरान, एक मंच जोड़ा गया था और इसे “चबुत्रा-ए-फतेह-मुबारक” कहा जाता था। इमारत के अंदर मुख्य प्रार्थना कक्ष वर्गाकार है और इसके पक्ष में संलग्नक हैं। मस्जिद में अपने कोनों पर अष्टकोणीय टावर और उत्तर में प्रवेश द्वार है। बाग अपने ऐतिहासिक महत्व और सुंदरता के लिए बहुत से पर्यटकों को आकर्षित करता है। पानीपत आकर्षक स्थल में यह मस्जिद काफी प्रसिद्ध है।

Leave a Reply