Alvitrips

Touris place, religious place, history, and biography information in hindi
नोएडा का इतिहास – नोएडा मे घूमने लायक जगह, पर्यटन स्थल

नोएडा का इतिहास – नोएडा मे घूमने लायक जगह, पर्यटन स्थल

उत्तर प्रदेश का शैक्षिक और सॉफ्टवेयर हब, नोएडा अपनी समृद्ध संस्कृति और इतिहास के लिए जाना जाता है। यह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का एक अभिन्न अंग है और इसे कला अवसंरचना और योजनाबद्ध वास्तुकला के लिए जाना जाता है।

 

 

नोएडा का इतिहास – नोएडा हिस्ट्री इन हिन्दी

 

 

Noida history – History of noida in hindi

 

नोएडा हमेशा से व्यापार और वाणिज्य का एक महत्वपूर्ण केंद्र रहा है, लेकिन इतिहासकारों का कहना है कि यह सिर्फ एक व्यापारिक केंद्र से अधिक था। माना जाता है कि रावण के पिता और संत विश्वेश का जन्म स्थान नोएडा है। ऐसा कहा जाता है कि एकलव्य – द्रोणाचार्य के शिष्य भी देश के इस हिस्से से हैं। द्रोणाचार्य, महाकाव्य महाभारत के अविस्मरणीय चरित्र का नोएडा में उनका आश्रम था जहां पांडव और कौरव प्रशिक्षण लेते थे।

 

मध्यकालीन भारत के दौरान, भूमि पर मुख्य रूप से गुर्जरों का कब्जा था, जिनका मुख्य व्यवसाय कृषि और खेती का है। आज भी, गुर्जर समुदाय का एक बड़ा हिस्सा नोएडा के विभिन्न हिस्सों से आता है। विस्तारक नोएडा गोल्फ कोर्स भी एक ऐतिहासिक स्थल पर बनाया गया है। यहीं पर ब्रिटिश शासन के दौरान दिल्ली की लड़ाई लड़ी गई थी। स्वतंत्रता आंदोलन की बात करें तो बड़ी संख्या में स्वतंत्रता सेनानी नोएडा से जुड़े हैं। कुछ सबसे लोकप्रिय लोगों में विजय सिंह पथिक, मिहिर भोज, श्री राम नाथ, श्री गोपी चंद और राम चंद्र विकल शामिल हैं। इतिहासकारों का मानना ​​है कि स्वतंत्रता संग्राम के दौरान भगत सिंह, राजगुरु और सुख देव ने नलगारा नामक एक छोटे से गांव में शरण ली थी, जो वर्तमान में नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर है। उन्होंने नलगारा गाँव में ही विधानसभा पर शक्तिशाली बम हमले की योजना बनाई।

 

नोएडा न्यू ओखला इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (NOIDA) के प्रबंधन और प्रशासन के तहत एक शहर है, जिसका गठन 17 अप्रैल, 1976 को किया गया था। यह 1975 से 1977 तक चलने वाली आपातकालीन अवधि का प्रमुख समय था। शहर को एक शहर के रूप में स्थापित किया गया था। शहरीकरण का हिस्सा विद्रोह। उत्तर प्रदेश के गौतम बौद्ध नगर जिले में स्थित, नोएडा कभी बढ़ते एनसीआर का एक अभिन्न अंग है। प्रत्येक वर्ष 17 अप्रैल को पूरे शहर में बड़े उत्साह और उत्साह के साथ नोएडा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

 

 

यह 1980 के दशक की शुरुआत में था कि सरकार ने सोचा था कि राष्ट्रीय राजधानी की घातीय वृद्धि क्षेत्र की कमी के कारण अराजकता पैदा करेगी। उस समय सरकार ने गुड़गांव और नोएडा एक्सटेंशन (जिसे अब ग्रेटर नोएडा के रूप में जाना जाता है) को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में शामिल करने का फैसला किया।

 

गौतम बुद्ध नगर का जिला 6 सितंबर, 1997 को बनाया गया था। इसमें बुलंदशहर और गाजियाबाद के कुछ हिस्से थे। इसके बाद उत्तर प्रदेश की सरकार ने नोएडा के विकास पर विशेष ध्यान दिया। पिछले दो दशकों के दौरान, शहर में अचल संपत्ति और बुनियादी ढांचे में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है।

 

 

 

नोएडा पर्यटन स्थलों के सुंदर दृश्य
नोएडा पर्यटन स्थलों के सुंदर दृश्य

 

 

 

 

नोएडा के पर्यटन स्थल – नोएडा के दर्शनीय स्थल – नोएडा आकर्षक स्थल – नोएडा टूरिस्ट प्लेस – नोएडा में घूमने लायक जगह

 

 

Noida tourism – Noida tourist place – Top tourist places visit in Noida Uttar Pardesh

 

 

 

 

बोटेनिकल गार्डन (Botanical Garden)

 

 

बॉटनिकल गार्डन के नाम से मशहूर भारत का वनस्पति उद्यान नोएडा के गौतम बुद्ध नगर में स्थित है। बॉटनिकल गार्डन नोएडा सिटी सेंटर से लगभग 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। बॉटनिकल गार्डन नोएडा में एक बहुत ही प्रमुख स्थान है। बॉटनिकल गार्डन को वर्ष 1997 में सार्वजनिक रूप से खोला गया था। और यह 163. 79 एकड़ में फैला हुआ है, जिसमें हरे और सुंदर बड़े परिदृश्य हैं।

 

बॉटनिकल गार्डन पौधों की विभिन्न लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है और यहाँ लगभग 900 प्रजातियों के 10,500 पौधों का संरक्षण किया गया है। इन पौधों को देश के विभिन्न कोनों से लाया जाता है। गार्डन को कई वर्गों जैसे आर्थिक संयंत्र अनुभाग, ग्रीन बेल्ट या वुडलैंड, कैक्टस, फल, औषधीय पौधे और जल निकायों में विभाजित किया गया है। बोटैनिकल गार्डन में एक बीज बैंक भी है जिसमें लगभग 269 पौधों के बीजों को संरक्षित किया गया है

 

जिसमें जियोडोरम अपेंडिकुलिटा ग्रिफ़ भी शामिल है। इस उद्यान के जल निकाय विभिन्न जल संयंत्रों के लिए घर के रूप में कार्य करते हैं। बगीचे में उपलब्ध कुछ पानी के पौधों में विक्टोरिया अमेज़ॅनिका, नेलुम्बो नुसिफेरा गिर्टन और कई अन्य हैं। बगीचे में आकर्षण का एक प्रमुख केंद्र ‘द मैप ऑफ इंडिया’ है। नक्शा लाल, नीले, बैंगनी, सफेद और पीले रंग के पानी के फूलों द्वारा बनाया गया है।

 

 

बोटैनिकल गार्डन में हर्बेरियम, आर्बोरेटम, सीड बैंक, प्लांट्स कैटलॉग जैसी कई सुविधाएं हैं। विभिन्न पौधों और पेड़ों से घिरे होने के कारण, बगीचे के आसपास का वातावरण बहुत शांतिपूर्ण और प्रदूषण मुक्त रहता है।
बॉटनिकल गार्डन में पूरे साल स्कूल और कॉलेज के छात्रों और सामान्य लोगों के लिए विभिन्न प्रदर्शनी, पाठ्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

 

बगीचे में एक शिक्षा केंद्र भी है। जो व्याख्यान और सार्वजनिक वार्ता आयोजित करता है। उद्यान प्रकृति और पौधों के प्रेमियों को बडी संख्या मे लुभात है और प्रकृति के करीब होने का एक आसान तरीका प्रदान करता है। यदि आप खिले हुए फूलों की सुंदरता का आनंद लेना चाहते हैं, तो सुबह के समय में बगीचे का सबसे अच्छा दौरा किया जाता है।

 

 

 

 

वर्ल्ड ऑफ वंडर पार्क  (Word of wonder)

 

 

वाटर एंड एम्यूज़मेंट पार्क दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में बहुत अच्छी तरह से जाना जाता है, क्योंकि यह एकमात्र अच्छा मनोरंजन पार्क है। यह स्थान दिल्ली और नोएडा से आए युवाओं के साथ मज़ेदार सवारी और भोजनालयों के साथ एक दिन का आनंद लेने के लिए है। इस जगह में साफ-सुथरे और अच्छे चेंजिंग रूम के साथ-साथ जाने-माने रेस्त्रां भी हैं, सबसे अच्छी बात यह है कि सवारी करने के दौरान आनंद लेने के लिए एक डीजे भी है!

 

 

 

इस्कॉन मंदिर (Iskcon temple)

 

 

इस्कॉन मंदिर देश में भगवान कृष्ण के अनुयायियों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। नोएडा में इस्कॉन मंदिर कृष्ण पूजा, सेमिनार और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का केंद्र रहा है। इस्कॉन मंदिर परिसर साफ-सुथरा है और परिसर को अच्छी तरह से रखा गया है। मंदिर शहर की भीड़ से एक अच्छा ब्रेक है और जब आप यात्रा करते हैं तो आप शांति का अहसास करते हैं। मंदिर के आसपास के क्षेत्र में आयोजित सेमिनार और सांस्कृतिक गतिविधियां शानदार और मनोरंजक हैं। यह दिल्ली के ठीक बगल में एक मिनी-मथुरा की तरह है।

 

 

 

द ग्रेट इंडिया पैलेस मॉल (The great india place mall)

 

 

मॉल को युवाओं के बीच जीआईपी मॉल के रूप में जाना जाता है और विभिन्न दुकानों और ब्रांडों को होस्ट करता है जो एक छत के नीचे सामान और सेवाएं प्रदान करते हैं। द ग्रेट इंडिया प्लेस मॉल एक तरह का मॉल होने के लिए प्रसिद्ध है जो आपकी सभी जरूरतों को पूरा करता है। इसमें कई डिस्कोथेक के साथ-साथ मूवी हॉल भी हैं। GIP आपके वीकेंड पार्टी सीन के लिए सही जगह है और आपकी सभी शॉपिंग की जरूरतों का हल है।

 

 

 

 

गोल्फकोर्स (Golf course)

 

 

नोएडा में यहाँ का गोल्फ कोर्स इतना प्रसिद्ध है कि इसकी नीली लाइन पर अपना मेट्रो स्टेशन है! गोल्फ कोर्स, स्टेलर कोर्स होने के अलावा, अन्य सुविधाओं के साथ-साथ रम्मी कमरे और पूल टेबल भी हैं। गोल्फ कोर्स आपकी छुट्टियां बिताने और लक्जरी स्टाइल में कुछ समय का आनंद लेने के लिए एक अच्छी जगह है।

 

 

 

बौद्ध इंटरनेशनल सर्किट (Buddha international circuit)

 

 

बौद्ध अंतरराष्ट्रीय सर्किट कई ऑटो एक्सपोज और संगीत समारोहों के मेजबान होने के लिए बहुत प्रसिद्ध है। मूल रूप से रेस कार ड्राइविंग के लिए बनाया गया, भारतीय ग्रांड प्रिक्स के लिए वार्षिक स्थल 10 किमी में फैला हुआ है। ट्रैक एक शानदार नजारा प्रस्तुत करता है और आपके नोएडा में होने पर अवश्य जाना चाहिए।

 

 

 

स्तूप आर्ट गैलरी (Stupa 18 art gellery)

 

 

देश में अब शायद ही कोई कला दीर्घा बची हो। स्तूप आर्ट गैलरी में भारतीय कलाकारों द्वारा प्रदर्शित और मनाई गई कला है। गैलरी में प्रदर्शनी हैं और यहां तक ​​कि चित्रों की बिक्री भी होती है। गैलरी के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपको एक पेंटिंग को अनुकूलित करने की सुविधा भी देती है! अब, यह कुछ शानदार है। संस्कृति और कला में एक महान अनुभव के लिए गैलरी पर अवश्य जाएँ।

 

 

 

 

 

 

उत्तर प्रदेश पर्यटन पर आधारित हमारे यह लेख भी जरूर पढ़ें:—

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply