Alvitrips

Touris place, religious place, history, and biography information in hindi

ट्रैवल पैकेज लेने से पहले क्या करे ?

प्रिय पाठको जब हम छूट्टियो मे घूमने का प्लान रहे है। तो कोई भी ट्रैवल पैकेज लेने से पहले अगर हम कुछ खास बातो का ध्यान रखें या कुछ सावधानियाँ बरते तो एक अच्छा और सस्ता पैकेज पा सकते है। कोई भी पैकेज लेने से पहले हमारे मन में कुछ धुविधाए रहती है। जैसे -: अच्छा ट्रेवलस पैकेज कैसे ले, सस्ता ट्रेवल पैकेज कैसे ले, कौन सी ट्रैवल ऐजेसी अच्छी है। ट्रैवल ऐजेंसी की सेवाए कैसी है। ट्रैवल ऐजेंसी फेक तो नही है। अगर इनमे से एक भी कमी रह जाती है। तो हमारा सारा टूर का मजा खराब हो जाता है। अगर हम ट्रैवल पैकेज लेने से पहले कुछ खास बातो का ध्यान रखे तो हमारा टूर का आनंद ही कुछ और होता है।

ट्रैवल पैकेज लेने के टिप्स
ट्रैवल पैकेज लेने के टिप्स
How to planning buy travels package – how to buy cheaper travel package

ट्रैवल पैकेज लेने से

पहले ध्यान देने योग्य

बाते :-

  • दोस्तो अच्छा पैकेज पाने के लिए ट्रैवलिंग की विभिन्न साइटो को देखे।
  • अच्छे डिस्काउंट या अॉफर के बारे में जानने के लिए कम से कम 2-3 साइट पर खुद को रजिस्टर करें। ये आपको ई-मेल के जरिए सभी सूचनाए खुद देगें।
  • एक ही जगह के लिए ट्रैवल ऐजेंसियों के पैकेज अलग अलग हो सकते है। इन सबके बीच अपने लिए बेहतर पैकेज का चुनाव करके ही बुक करें।
  • बुक करने से पहले यात्रा, होटल, सिफटिंग, लोकल टूर आदि से सबंधित बातें भी उनसे अच्छी तरह समझ लें। जैसे मान लिजिए आपको केरल जाना है। यहां के लिए तैयार किये गए पैकेज में समुन्द्र के किनारे, हिल्स स्टेशन आदि शामिल होते है। ऐसे में अगर आप ज्यादातर समय समुन्द्र के किनारे बिताना चाहते है। तो वो दूसरी जगहो पर जाने से मना भी करते है। इसलिए अपनी प्राथमिकताओ को पहले ही ऐजेंट से बता दें। ऐसे में उतने ही पैसो और निरधारित समय मे आप अपनी यात्रा पूरी कर सकते है।
  • ट्रैवल ऐजेंसी या कई वेबसाइटो को देखते वक्त हमें अक्सर ऐसा लगता है। कि यह ऐजेंसी सबसे लोकप्रीय है। अत: यह बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करायेगी हांलाकि यह हमेशा सच नही होता। कई बार छोटी ट्रैवल ऐजेंसिया कम पैसे मे बेहतर सुविधाएं मुहैया करा देती है। क्योकि ट्रैवल ऐजेंसीयां बाजार में खुद को तैयार करने के लिए लुभावने अॉफर देती है।
  • अक्सर यात्रियों को अपने होटल का पता लगाने, बुकिंग मे बदलाव करने या फिर आपातकाल की वजह से अचानक योजना बदलने की आवश्यकता पड सकती है। इसलिए ऐसी ऐजेंसी का चुनाव करे जो इन सब पर खरा उतरे और 24×7 आपकी सेवा में मौजूद रहे।
  • एक महिने पहले फ्लाइट टिकट बुक कराना अपेक्षाकृत सस्ता होता है।
  • होटल पहले से अॉन लाइन बुकिंग करने वालो को कुछ अच्छे अॉफर मुहैया कराते है।
  • अगर आपने होटल समय पर बुक नही की तो आपको अपनी मनपसंद जगह नही मिल पाएगी और बचे हुए होटल से ही संतुष्ट होना पडेगा।
  • ट्रैवल पैकेज लेने से पहले अगर आप यह सावधानिया बरतते है तो यकिनन आप एक अच्छी व सुखद यात्रा का अनुभव प्राप्त करेगें

कम खर्च में विदेश यात्रा कैसे करे

अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूँले

Leave a Reply