Alvitrips

Touris place, religious place, history, and biography information in hindi
जालंधर टूरिस्ट प्लेस – जालंधर के टॉप 10 पर्यटन स्थल

जालंधर टूरिस्ट प्लेस – जालंधर के टॉप 10 पर्यटन स्थल

जलंधर को पहले महाभारत में प्रस्थला नाम से जाना जाता था, और ब्रिटिश शासन के दौरान इसका नाम बदलकर जुलुंडुर कर दिया गया था। पाकिस्तान के साथ शहर मुल्तान का अधिग्रहण पंजाब के 2 सबसे पुराने शहर हैं। शहर के आस-पास के क्षेत्र को जलंधर डोआब के नाम से जाना जाता है, जिसने अलेक्जेंडर द ग्रेट के राज्य के पूर्वी क्षेत्र को चिह्नित किया। आज जलंधर कई उद्योगों के साथ एक प्रमुख वाणिज्यिक केंद्र है। जलंधर ग्रांड ट्रंक रोड पर स्थित है और सिख धर्म के आगमन से पहले यहा हिंदू धर्म मुख्य धर्म था। जलंधर ने 1947 में भारतीय आजादी के बाद चंडीगढ़ की स्थापना से पहले पंजाब की राजधानी भी रहा है। वैसे तो जालंधर टूरिस्ट प्लेस की संख्या काफी है। जालंधर के पर्यटन स्थल में जालंधर में घुमने लायक अनेक जगह है। किन्तु हम यहां जालंधर के टॉप 10 दर्शनीय स्थलो के बारे में आपको बताने जा रहे है। जिनका भ्रमण करके आप अपनी जालंधर की यात्रा या जालंधर की सैर का भरपूर आनंद उठा सकते है।

 

जालंधर टूरिस्ट प्लेस के सुंदर दृश्य
जालंधर टूरिस्ट प्लेस के सुंदर दृश्य

 

जालंधर टूरिस्ट प्लेस – जालंधर के दर्शनीय स्थल

 

जालंधर के टॉप 10 पर्यटन स्थल

 

 

इमाम नासिर मस्जिद

 

जालंधर टूरिस्ट प्लेस के सुंदर दृश्य
इमाम नासिर मस्जिद जालंधर

जालंधर टूरिस्ट प्लेस में से यह ऐतिहासिक मस्जिद और दरगाह है। लगभग 800 वर्षीय पुराने मकबरे में एक पवित्र दरगाह शामिल है और माना जाता है कि सूफी संत बाबा फरीद ने इसका दौरा किया था। इमाम नासीर मस्जिद के पास, 400 वर्षीय पुरानी एक ओर जामा मस्जिद भी देखने के लिए एक चमत्कार है, दोनों मस्जिद प्राचीन वास्तुकला के अनुकरणीय हैं ।

 

शहीद-ए-आज़म सरदार भगत सिंह संग्रहालय

 

जालंधर टूरिस्ट प्लेस के सुंदर दृश्य
शहीद ए आजम म्यूजियम जालंधर

यह एक संग्रहालय है, जो सरदार भगत सिंह को समर्पित है। 23 मार्च, 1981 को इसका उद्घाटन किया गया था, शहीद-ए-आज़म सरदार भगत सिंह संग्रहालय की स्थापना स्वतंत्रता सेनानी के शहीद के 50 वर्षों को चिह्नित करने के लिए की गई थी। संग्रहालय का सटीक स्थान खट्कर कालियान में है जो भगत सिंह का पूर्वज गांव है। इसमें स्वतंत्रता सेनानी और वस्तुओं से संबंधित विभिन्न पुरातनताएं शामिल हैं जो स्वतंत्रता के लिए भारतीय संघर्ष में उनकी भूमिका से जुड़ी हुई थीं। जालंधर टूरिस्ट प्लेस में यह संग्रहालय मुख्य स्थान रखता है। हजारो सैलानी इसे देखने के लिए आते है।

 

 

वंडरलैंड थीम पार्क

 

जालंधर टूरिस्ट प्लेस के सुंदर दृश्य
वंडरलैंड थीम पार्क जालंधर

एक आधुनिक अतीत को गले लगाने के बाद, जलंधर में वंडरलैंड थीम पार्क नामक एक थीम पार्क भी है। वंडरलैंड पार्क 11 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है, और इसमें कई पानी की सवारी और यांत्रिक सवारी हैं जिनमें बम्पर कार, उड़ान जेट, डरावनी घर, उड़ने वाले ड्रैगन, साइड स्पलैश, नौकायन, किड्डी नौकायन, प्ले हाउस, वेव पूल और रैन डांस फलोर भी शामिल है। बच्चो के साथ साप्ताहिक मनोरंजन के लिए यह स्थान बिल्कुल उपयुक्त है। जालंधर टूरिस्ट प्लेस की या जालंधर के दर्शनीय स्थलो की सैर पर आने वाले सैलानी भी यहा के मस्ती भरे माहोल में आनंद उठाने जरूर आते है।

 

 

देवी तालाब मंदिर

 

जालंधर टूरिस्ट प्लेस के सुंदर दृश्य
तालाब मंदिर के दृश्य

यह एक शक्ति पीठ है जो स्पॉट का प्रतिनिधित्व करती है, कहते है कि देवी सती का दायां स्तन देवी तालाब मंदिर में गिर गया, जिसका नाम मंदिर परिसर में स्थित 200 साल पुराने तालाब के नाम पर रखा गया है। मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय वार्षिक संगीत त्यौहार है जो पिछले 125 वर्षों से उत्तर भारतीय शास्त्रीय संगीत के लिए सबसे बड़ी प्रतियोगिता के लिए प्रसिद्ध है। त्यौहार दिसंबर के सर्दियों के महीनों के दौरान आयोजित किया जाता है।

 

हमारे यह लेख भी जरूर पढे:–

अंबाला के दर्शनीय स्थल

लुधियाना के दर्शनीय स्थल

पंजाब के दर्शनीय स्थल

पिंजौर गार्डन

चंडीगढ़ के दर्शनीय स्थल

रोज गार्डन चंडीगढ़

शिव मंदिर
भगवान शिव को समर्पित मंदिर सुल्तानपुर लोढ़ी के नवाब द्वारा स्थापित किया गया था। मंदिर हिन्दू-तुर्क वास्तुकला का एक अच्छी तरह से तैयार नमूना है। विशिष्ट मस्जिद शैली प्रवेश अन्यथा पारंपरिक हिंदू मंदिर परिसर के लिए रास्ता बनाता है। यह मंदिर जलंधर में गुरु मंडी में स्थित है।

 

 

रंगला पंजाब हवेली

 

जालंधर टूरिस्ट प्लेस के सुंदर दृश्य
रंगला पंजाब हवेली जालंधर

पारंपरिक व पाक प्रसन्नता का अनुभव किए बिना पंजाब के किसी भी शहर की यात्रा कैसे पूरी हो सकती है? खैर, उस सवाल का जवाब रंगला पंजाब हवेली पारंपरिक पंजाबी रेस्तरां है। रेस्तरां कर्मचारियों की आतिथ्य के लिए प्रसिद्ध है और ठेठ पंजाबी गांव शैली के अंदरूनी इलाकों में स्थित है। गांव जाने का सबसे अच्छा समय सप्ताहांत के दौरान है जहां आप आकर्षक लोक संगीत और नृत्य प्रदर्शन के साथ भोजन का अनुभव कर सकते हैं।

 

पुष्पा गुजराल विज्ञान सिटी

जालंधर टूरिस्ट प्लेस के सुंदर दृश्य
पुष्पा गुजराल साइंस सिटी

विज्ञान थीम्ड सूचनात्मक मनोरंजन केंद्र का नाम पूर्व भारतीय प्रधान मंत्री आईके की मां पुष्पा गुजराल के नाम पर रखा गया है। गुजराल। यह जलंधर-कपूरथला रोड में स्थित है और 20 से अधिक विभिन्न विज्ञान प्रदर्शन, नौकायन के लिए एक झील और एक विशाल डायनासोर मॉडल शामिल है।

 

निक्कू पार्क

निक्कू पार्क जालंधर के सिविल लांइन क्षेत्र में स्थित एक खुबसूरत पार्क है। यह पार्क बच्चो के मनोरंजन व पिकनिक स्थल के रूप में प्रसिद्ध है। यहा बच्चो के लिए अनेक प्रकार की सवारियो की सुविधाए है। यहा एक छोटा चिडियाघर भी है। जालंधर टूरिस्ट प्लेस में यह पार्क काफी प्रसिद्ध है।

 

गुरूद्वारा तलहान साहिब

गुरुद्वारा तलहान साहिब जी एक पवित्र और शांतिपूर्ण जगह है जो तालहान के नाम से जाना जाता है।
भक्त अक्सर अपने सपनों को दो पंख देने के लिए इस मंदिर में प्रसाद के रूप में खिलौना हवाई जहाज की पेशकश करते हैं।
यदि यह शहीद बाबा निहाल सिंह गुरुद्वारा है, तो खिलौना उन लोगों की प्रार्थनाओं के केंद्र में है जो विदेश जाने के लिए वीज़ा की तलाश में हैं

जालंधर टूरिस्ट प्लेस, जालंधर के दर्शनीय स्थल, जालंधर के पर्यटन स्थल, जालंधर में घुमने लायक जगह, जालंधर भारत आकर्षक स्थल आदि शीर्षको पर आधारित हमारा यह लेख आपको कैसा लगा आप हमे कमेंट करके बता सकते है। यह जानकारी आप अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है। यदि आपके आसपास कोई पर्यटन स्थल, धार्मिक स्थल, या ऐतिहासिक स्थल है जिसके बारे में आप पर्यटको को बताना चाहते है तो उसके बारे में आप हमारे कमेंट बॉक्स में लिख सकते है।

Leave a Reply