Alvitrips

Touris place, religious place, history, and biography information in hindi
चेन्नई के दर्शनीय स्थल – चेन्नई के टॉप 15 आकर्षक स्थल

चेन्नई के दर्शनीय स्थल – चेन्नई के टॉप 15 आकर्षक स्थल

चेन्नई भारत के राज्य तमिलनाडू की राजधानी है। जिसे मद्रास के नाम से भी जाना जाता है। चेन्नई भारत का एक खूबसूरत शहर है। चेन्नई के दर्शनीय स्थल इसकी खूबसूरती को और बढाते है। यूं तो चेन्नई और उसके आस पास अनेक पर्यटन स्थल है। लेकिन अपने इस लेख में हम आपको चेन्नई के टॉप 15 पर्यटन स्थलो के बारे में यहा जानकारी देगें। यदि चेन्नई के दर्शनीय स्थल, चेन्नई के पर्यटन स्थल, चेन्नई के आकर्षक स्थल, चेन्नई टूरिस्ट पैलेस, चेन्नई फेमस टूर डेस्टिनेशन या चेन्नई पर्यटन से संबंधित ऐसी किसी जानकारी को इंटरनेट पर सर्च कर रहे है। तो हमारा यह लेख आपके लिए ही है। हमारे इस लेख में आपको अपने इन सभी सवालो के जवाब मिल जाएगें। चेन्नई एक ऐसा शहर है जो अपने ऐतिहासिक, सास्कृतिक धरोहरो के साथ साथ अपने खूबसूरत समुद्री तटो के लिए दुनिया भर के पर्यटको में जाना जाता है। और सबसे बडी बात तो यह है कि दुनिया का दुसरा सबसे बडा बीच यानि समुद्र तट भी यही पर है। इसलिए चेन्नई सैर सपाटे और पर्यटन की दृष्टि से भारत का एक महत्वपूर्ण शहर है। आइए अपने इस लेख में इन्ही खूबसूरत चेन्नई के दर्शनीय स्थल व चेन्नई के पर्यटन स्थलो के बारे में विस्तार से जानते है।

 

चेन्नई के दर्शनीय स्थल के सुंदर दृश्य
चेन्नई के दर्शनीय स्थलो के सुंदर दृश्य

 

 

चेन्नई के दर्शनीय स्थल – चेन्नई के टॉप 15 पर्यटन स्थल

 

सेंट जॉर्ज का किला

सन् 1640 में फ्रासिस डे द्वारा बनवाया गया यह किला भारत में ब्रटिश शक्ति का गढ था। इस किले में वर्तमान समय में विधान सभा विधान परिषद और राज्य सचिवालय के आफिस है। कला की दृष्टि से यह किला बहुत महत्वपूर्ण और दर्शनीय है।

 

मेरिना बीच

यह चेन्नई के दर्शनीय स्थल में सबसे महत्वपूर्ण स्थान है। “मरीना बीच” दुनिया का दुसरा सबसे बडा बीच माना जाता है। मरीना बीच प्राकृतिक सौंदर्य और ताजा व स्वस्थ हवा के लिए प्रसिद्ध है। समुद्री तट पर चौडी सडक वाले इस बीच के एक ओर शानदार इमारते है तो दूसरी ओर समुंद्र और रेतीला तट। इस बीच पर अन्नादुरैई और एम जी आर की समाधीयां भी है। चेन्नई के पर्यटन स्थलो की यात्रा पर आने वाले पर्यटक यहा समुद्र तट पर खूब मस्ती करते है।

 

इलियट्स बीच

बेसेंट नगर में फैला यह खूबसूरत बीच है। यह बीच आमतौर पर शांत रहता है। पिकनिक मनाने और शांत वातावरण के चहितो के लिए यह बीच किसी स्वर्ग से कम नही है।

 

हार्टीकल्चर उद्यान

यह उद्यान कैथेड्रल रोड पर स्थित है। लगभग 22 एकड के क्षेत्रफल में फैला यह उद्यान विभिन्न प्रकार के रंग बिरंगे फूल पौधे और पेडो से सजा है। यहा के हरियाली भरे वातावरण में सैलानी अक्सर सकून की तलाश में यहा जरूर आते है।

 

कपालेश्वर मंदिर

चेन्नई के दर्शनीय स्थल में सबसे अधिक देखा जाने वाला धार्मिक स्थल है। कपालेश्वर मंदिर मैलापुर में स्थित है। कपालेश्वर मंदिर अपनी द्रविड शैली की स्थापत्य कला के लिए प्रसिद्ध है। इसी स्थापत्य से प्रभावित होकर चेन्नई टूरिस्ट पैलेस के भ्रमण पर आने वाले सैलानी यहा जरूर आते है। इस मंदिर का विशाल 37 मीटर लंबा द्वार विशेष रूप से दर्शनीय है।

 

गवर्मेंट म्यूजियम

यह सरकारी संग्रहालय काफी पुराना है। इसमे पल्लव चोल और पांडया राजाओ के समय की कलाकृतिया देखी जा सकती है। यहा एक आर्ट गैलरी भी है। जिसमे आधुनिक और प्राचीन काल के नमूने व चित्र देखे जा सकते है।

 

प्लेनेटेरियम

इस प्लेनेटेरियम की नीव सन् 1989 में रखी गई थी। यहा आप सूर्य, चंद्रमा, तारो की स्थिति, अंतरिक्ष यान, ग्रह,  सूर्यग्रहण और चंद्रग्रहण जैसी घटनाए देख सकते है।

 

गिडी नेशनल पार्क

यह एक सूदर उद्यान है। यहा आप बंदर, सियार, बिल्ली, हिरण और पक्षियो की विभिन्न प्रजातियो को देख सकते है। यहा मगमच्छ घर, सांप घर और बच्चो के लिए मनोरंजन पार्क भी है। बच्चो के साथ यहा मस्ती की जा सकती है।

 

चेन्नई के दर्शनीय स्थल के सुंदर दृश्य
चेन्नई के दर्शनीय स्थलो के सुंदर दृश्य

 

वल्लुवरकोट्टम

तमिल के प्रसिद्ध कवी तिरूवल्लुवर की स्मृति में बने इस भवन में उनकी एक आदमकद प्रतिमा है। जो 33 मीटर लंबे रथ पर स्थापित है।

 

अन्ना ज्यूलोजिकल पार्क

अन्ना प्राणी उद्यान की चेन्नई से दूरी लगभग 30 किलोमीटर है। यह उद्यान वंडालूर में स्थित है। अन्ना प्राणी उद्यान लगभग 510 हेक्टेयर के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। यहा पर आप विभिन्न प्रकार के पशु पक्षी और वन्य जीवो को विचरण करते हुए देख सकते है।

 

डैश एन स्पलैश

चेन्नई से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर यह एक जल पार्क है। यहा 12 से 35 फुट की ऊंचाई से फिसलकर पानी में गिरनै का आनंद लिया जा सकता है।

 

लिटिल फाक

चेन्नई से लगभग 46 किलोमीटर दूर महाबलीपुरम रोड पर यह मनोरंजक स्थल है। यहा इंद्रधनुषी फव्वारे,टॉय ट्रेन और बडा पियानो बच्चो के आकर्षण के खास केंद्र है।

 

महाबलीपुरम

चेन्नई से 57 किमी किलोमीटर दूर, महाबलिपुरम (जिसे मामलपुरम भी कहा जाता है) तमिलनाडु राज्य के कांचीपुरम जिले में स्थित है। यह 7 वीं सदी में निर्मित अपने किनारे के मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। महाबलीपुरम, चेन्नई से एक दिन की यात्रा के लिए यहा जाया जा सकता है। यह तमिलनाडु में एक प्रमुख ऐतिहासिक / विरासत स्थल भी है और तमिलनाडु पर्यटन का अनुभव करने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थानों में से एक है।

यह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल कांचीपुरम के पल्लव राजाओं की दूसरी राजधानी थी। यह एक प्राचीन ऐतिहासिक शहर है और पल्लव राजाओं के दौरान 7 वीं शताब्दी ईसा में एक हलचल बंदरगाह था। पौराणिक कथा के अनुसार, इसका नाम राक्षस राजा महाबली के नाम पर रखा गया है जो अपनी उदारता के लिए प्रसिद्ध था। कुछ लोग कहते हैं कि इसका नाम मामलापुरम है।

हमारे यह लेख भी जरूर पढे:–

कैलाशनाथ मंदिर कांचीपुरम

रामेश्वरम यात्रा

ऊटी के पर्यटन स्थल

कौडेकनाल के दर्शनीय स्थल

 

 

प्रिय पाठको चेन्नई के दर्शनीय स्थल पर आधारित हमारा यह लेख आपको कैसा लगा आप हमे कमेंट करके बता सकते है। इस जानकारी को आप अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है।

Leave a Reply