Alvitrips

Touris place, religious place, history, and biography information in hindi
चिकबल्लापुर पर्यटन स्थल – चिकबल्लापुर कर्नाटक के टॉप दर्शनीय स्थल

चिकबल्लापुर पर्यटन स्थल – चिकबल्लापुर कर्नाटक के टॉप दर्शनीय स्थल

चिकबल्लापुर शहर बैंगलोर से 57 किमी दूर स्थित है। प्रशासनिक रिकॉर्ड के अनुसार, यह शहर कर्नाटक राज्य के नियंत्रण में आता है। और कर्नाटक राज्य का एक प्रमुख जिला है। यह शहर विभिन्न ऐतिहासिक और प्राकृतिक स्थलों का एक आकर्षक दृश्य प्रदान करता है। यदि आप रोमांच के शौकीन हैं, तो कर्नाटक के इस खूबसूरत शहर में, आप ट्रेकिंग, नदी राफ्टिंग जैसी गतिविधियां कर सकते हैं। विभिन्न अभिलेखों के मुताबिक, यह कहा जाता है कि यह साइट चोल राजवंश के राजाओं के लिए ग्रीष्मकालीन छुट्टियां बिताने की सबसे पसंदीदा जगह थी। लंबी पैदल यात्रा और ट्रेकिंग के अलावा, इस साइट को पक्षी प्रेमियों के लिए एक लोकप्रिय जगह माना जाता है।

 

 

 

चिकबल्लापुर के टॉप पर्यटन स्थल

 

 

 

चिकबल्लापुर पर्यटन स्थलों के सुंदर दृश्य
चिकबल्लापुर पर्यटन स्थलों के सुंदर दृश्य

 

 

 

नंदी हिल

 

नंदी हिल्स चिकबल्लापुर मे प्रमुख पर्यटक गंतव्य है। यह मुख्य रूप से इस शहर से 22 किमी दूर स्थित एक सुंदर दृश्यों वाली जगह है। इस स्थान पर पहाड़ी की चोटी तक पहुंचकर, आपको पूर चिकबल्लापुर शहर का व्यापक व सुंदर दृश्य देखने को मिलेगा। आकर्षक परिवेश का आनंद लेने के अलावा, अधिकतर यात्री शांतिपूर्ण छुट्टियों का आनंद लेने के लिए यहां आना पसंद करते है।

 

 

विवेकानंद वाटफॉल

 

 

विवेकानंद जल प्रपात, यह एक अच्छा झरना है जो चिकबल्लापुर शहर से 12 किमी दूर स्थित है। इस झरने तक पहुंचने के लिए, आपको पैदल चढ़ने की जरूरत है। इस झरने के पास पहुंचने के बाद, आप धीरे-धीरे गिरते पानी के अद्भुत दृश्य देखेंगे। इस झरने की तलहटी के पास, आपको इस पानी से एक सुंदर धारा मिल जाएगी। झरने को पुरे वेग से बहते देखने के लिए, आपको बरसात के मौसम का चयन करने की आवश्यकता है।

 

 

रंगनाथ स्वामी मंदिर

 

 

रंगनाथ स्वामी मंदिर- यह मंदिर चिकबल्लापुर शहर से 5 किमी दूर स्थित है। हिंदू देवता विष्णु की काले पत्थर की मूर्ति की उपस्थिति इस जगह को और अधिक आकर्षक बनाती है। विशेषज्ञों के अनुसार, भगवान विष्णु के इस काले पत्थर की नक्काशीदार मूर्ति विजयनगर की अद्भुत मूर्तिकला का बेहतरीन नमूना है।

 

 

 

हेरिटेज प्राथमिक स्कूल

 

 

हेरिटेज प्राथमिक स्कूल की इमारत इस शहर के मध्य से 2 किमी दूर स्थापित की गई थी। ऐतिहासिक अभिलेखों के अनुसार, इस विद्यालय की स्थापना 1845 में हुई थी। यह अकादमिक संस्थान भारत के कई प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों को अकादमिक मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

 

 

 

नंदी मंदिर

 

 

यह मंदिर, नंदी पहाड़ियों की घाटी में स्थित है- एक पवित्र स्थल होने के अलावा; अविश्वसनीय प्राचीन वास्तुकला के स्पर्श को देखने के लिए यात्रियों द्वारा इस स्थान को काफी पसंद किया जाता है।

 

 

 

कंदवरा झील

 

 

कंदवरा झील- यह इस चिकबल्लापुर के अंदर स्थित एक छोटी सी झील है। इस झील के उत्कृष्ट परिवेश इस साइट को यात्रियों के लिए एक जरूरी जगह में बनाते हैं।

 

 

 

पंच पहाड़ी

 

 

पंच पहाड़ी- यह पहाड़ी इस चिकबल्लापुर से 15 किमी दूर स्थित है। लंबे समय से, यह पहाड़ी ट्रेकर्स, चट्टान पर्वतारोहियों की सबसे अधिकतर पसंदीदा जगह है। पर्वतारोहण के अनुभव को लेकर सांस लेने के अलावा, यह पहाड़ी प्रकृति प्रेमियों के लिए सुंदर परिवेश पेश करने के लिए भी लोकप्रिय है।

 

 

ब्रम्हाश्रम गुफा

 

 

ब्रम्हाश्राम- यह पवित्र गुफा नंदी हिल के पास स्थित है। विभिन्न धार्मिक अभिलेखों के अनुसार, यह शांत गुफा रामकृष्ण परमंषा देव के लिए ध्यान स्थान होता था।

 

 

टिपू सुल्तान समर रेजिडेंट

 

 

टिपू ग्रीष्मकालीन निवास- यह खूबसूरत महल नंदी हिल पर स्थित है। इस खूबसूरत जगह को बहादुर दिल शासक टीपू सुल्तान के जन्मस्थान के रूप में जाना जाता है। अब यह साइट जनता के लिए खुला नहीं है। इसे आप बाहर से ही देख सकते है।

 

 

 

टिपू ड्रॉप

 

 

टिपू ड्रॉप- यह एक ऐतिहासिक चिन्ह स्थल है, जो नंदी हिल पर स्थित है। इतिहासकारों के अनुसार, यहां से टीपू सुल्तान ने अपने कैदियों को गिरने के लिए बनाया था।

 

 

 

खरीदारी

 

 

 

चिकबल्लापुर मे आपको कलाकृतियों का पर्याप्त संग्रह नहीं मिल सकता है, लेकिन अगर आपको अपने प्रियजनों को उपहार देने के लिए कुछ खरीदने की ज़रूरत है, तो आप स्थानीय क्राफ्ट स्टोर में खरीदारी के लिए एक आदर्श कला शिल्प खरीदने के लिए जा सकते हैं।

 

 

 

 

कर्नाटक पर्यटन पर आधारित हमारे यह लेख भी जरूर पढ़ें:–

 

 

 

Leave a Reply