Alvitrips

Touris place, religious place, history, and biography information in hindi
गांधीनगर पर्यटन स्थल – गांधीनगर के टॉप 10 दर्शनीय स्थल

गांधीनगर पर्यटन स्थल – गांधीनगर के टॉप 10 दर्शनीय स्थल

गुजरात की राजधानी गांधीनगर साबरमती नदी के तट पर स्थित है। अहमदाबाद के भीड़ भाड और भाग दौड वाले शहर के जीवन के साथ तुलनात्मक रूप से, गांधीनगर शहर शांतिपूर्ण पक्ष पर है। व्यापक मार्ग, मजबूत घर, खुले क्षेत्र, उचित जॉगिंग ट्रैक और पैदल चलने वाले बगीचे, गांधीनगर देश के सुव्यवस्थित शहरों में से एक है। इस शहर का नाम महात्मा गांधी के नाम पर रखा गया है और 1970 में सचिवालय यहां स्थानांतरित हो गया था। यह गुजरात के राजनेताओं का घर भी है। गांधीनगर पर्यटन स्थल की सूची काफी बडी है किन्तु हम यहां गांधीनगर के टॉप 10 दर्शनीय स्थलो के बारे में नीचे विस्तार से बताएगें। इन गांधीनगर में घुमने लायक जगहो का भ्रमण करके आप अपनी गांधीनगर यात्रा या गांधीनगर की सैर का भरपूर आनंद उठा सकते है। और जिन्हें गांधीनगर की यात्रा के दौरान जरूर देखना चाहिए।

 

गांधीनगर पर्यटन स्थल के सुंदर दृश्य
गांधीनगर पर्यटन स्थलो के सुंदर दृश्य

 

गांधीनगर पर्यटन स्थल – गांधीनगर टूरिस्ट पैलेस

 

गांधीनगर के टॉप 10 दर्शनीय स्थल

 

 

अक्षरधाम मंदिर

अक्षरधाम मंदिर लगभग 23 एकड़ भूमि में धर्म, वास्तुकला, कला, प्रदर्शनियों और अनुसंधान फैलाने का एक मिश्रण है। मंदिर परिसर में हजारों कारीगरों की एक जटिल शिल्पकला परिलक्षित होता है। मनीकृत लॉन के बीच मुख्य मंदिर स्टैंड बनाने के लिए लगभग 6000 टन गुलाबी सैंडस्टोन का उपयोग किया जाता था। यह मंदिर स्वामीनारायण संप्रदाय से संबंधित है जहां पूजा की मूर्ति भगवान स्वामीनारायण की एक सोने की पत्ती वाली मूर्ति है जो लगभग सात फीट लंबी है। मंदिर वास्तुशिल्प की एक अनोखी कृति है। गांधीनगर पर्यटन स्थल में अक्षरधाम मंदिर प्रमुख दर्शनीय स्थल माना जाता है। साल भर यहा हजारो सैलानीयो का आना जाना लगा रहता है।

 

अदलाज स्टेप वेल

खूबसूरती से नक्काशीदार स्टेप-वेल या वाव, (जैसा कि इसे आमतौर पर गुजराती में कहा जाता है) Adlaj Step Well भारतीय-इस्लामी वास्तुकला का एक शानदार उदाहरण है। रानी रुडाबाई द्वारा 15 वीं शताब्दी में निर्मित, इस इमारत जमीन के अंदर कई कहानियां फैली हुई है। स्टेप की अच्छी तरह से निर्मित तीन प्रवेश सीढ़ियां, दीवारों और खंभे पर नक्काशीदार फूल, पत्तियां और पक्षियों के साथ जटिल सजावटी नक्काशी हैं। यह अष्टकोणीय और  कलात्मक है। माना जाता है कि शुरुआती दिनों में यात्रियों द्वारा इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसके आर्किटेक्चर के कारण इसके अंदर का वातावरण  कूलर की हवा के समान ठंडा रहता है। क्योंकि सूरज की रोशनी दिन के दौरान एक संक्षिप्त अवधि को छोड़कर सीधे अच्छी तरह से इसके अंदर नहीं पहुंचती है।

 

गुजरात साइंस सिटी

गुजरात साइंस सिटी छात्रों की शिक्षा के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए गुजरात सरकार की एक पहल है। इस विज्ञान सिटी में एम्फीथिएटर, ऊर्जा पार्क, विज्ञान के हॉल, ग्रह पृथ्वी और जीवन विज्ञान पार्क शामिल हैं। वर्तमान में 107 हेक्टेयर क्षेत्र में विज्ञान गतिविधियों को फैलाने का प्रस्ताव है कि विज्ञान से संबंधित गतिविधियों को पूरा करने के लिए 300 हेक्टेयर के कुल क्षेत्र का विस्तार और अधिग्रहण किया जाएगा। पार्क में एक अनूठा आकर्षण है जो सभी उम्र के लोगों को जो विज्ञान की जानकारी के इच्छुक है को अपनी ओर खींचता है।

 

ऐइंद्रोडा डायनासोर और जीवाश्म पार्क

भारत के अपने जुरासिक पार्क, इंद्रोडा डायनासोर और जीवाश्म पार्क को दूसरी सबसे बड़ा जमीन कहा जाता है जहां डायनासोर अंडे लगाते हैं। इन विशाल जानवरों के जीवाश्म अंडे और कुछ कंकाल भागों को इस जमीन पर पाया गया था। पार्क जीईईआरआई (गुजरात पारिस्थितिक और अनुसंधान फाउंडेशन) द्वारा प्रबंधित किया जाता है और इसे भारत के भूगर्भीय सर्वेक्षण द्वारा स्थापित किया गया था। यह पार्क देश में एकमात्र डायनासोर संग्रहालय है। इस पार्क में कुछ जीवाश्म ट्रैक तरीके भी प्रदर्शित हैं।

 

गांधीनगर पर्यटन स्थल के सुंदर दृश्य
गांधीनगर पर्यटन स्थलो के सुंदर दृश्य

 

शिल्पकारो का गांव
गांधीनगर के बाहरी इलाके में एक छोटा सा गांव, पेतापुर को शिल्पकारों के गांव के रूप में भी जाना जाता है। यह गांंव अपने खानदानी काम के लिए समृद्ध रूप से प्रसिद्ध है, जिसमें कपड़े रंगना और कपड़ा बनाना और एक सामान्य पैटर्न को फिर से बनाना शामिल है। आजकल गांव लकड़ी के ब्लॉक के लिए मशहूर है जिसमें अद्वितीय पैटर्न हैं और कपड़े को पैटर्न देने के लिए उपयोग किया जाता है। यह लोग लकड़ी के ब्लॉक भी निर्यात कर रहे हैं। गांव की चमक आपको स्थानीय संस्कृति की जड़ों तक ले जाएगी

 

त्रिमंदिर

त्रिमंदिर तीन का एक संग्रह है जो एक साथ मिलकर इस खूबसूरत मंदिर को जीवन में लाते हैं। गुलाबी सैंडस्टोन के साथ नक्काशीदार मंदिर कई देवताओं को समर्पित है। मंदिर भगवान शिव, पार्वती देवी, भगवान हनुमान और भगवान गणेश को समर्पित है। मुख्य मंदिर में भगवान सिमंधर स्वामी हैं और तीसरे मंदिर में तिरुपति बालाजी, श्रीनाथजी, भद्रकाली मां और श्री अम्बा मां हैं। यह स्थान गांधीनगर पर्यटन स्थल खासा प्रसिद्ध है। सैलानी इसके दर्शन के लिए काफी संख्या में यहा पहुंचते है।

 

हनुमान मंदिर
हनुमान मंदिर बलिदान, निष्ठा, भक्ति और बहादुरी का प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व है। केसर रंग की मूर्ति कंधे पर एक पहाड़ मंदिर मुख्य शहर में स्थित है और आसानी से पहुंचा जा सकता है। नियमित आधार पर बहुत से भक्त यहां आते हैं।

 

हमारे यह लेख भी जरूर पढे:-

गिर नेशनल पार्क

वडोदरा के दर्शनीय स्थल

अहमदाबाद के दर्शनीय स्थल

सपुतारा लेक

सोमनाथ मंदिर का इतिहास

 

महुदी जैन मंदिर

महुदी जैन मंदिर घंटकर्ण महावीर को समर्पित मंदिर है। यह एक जैन तीर्थयात्रा स्थल है। मंदिर एक ऐसे क्षेत्र में बनाया गया है जो लगभग 2 किलोमीटर लंबा है। मंदिर के कलात्मक अवशेषों को जमीन से खुदाई जाने वाली मूर्तियों के साथ जो लगभग 2000 वर्ष पुरानी है जैसा कि उन पर लिखी गई ब्राह्मी लिपि में अंकित है। मूर्ति को किंग तुंगभद्रा का पुनर्जन्म माना जाता है, जिन्हें जरूरतमंदों का संरक्षक माना जाता था और इसलिए मूर्ति के हाथों में धनुष और तीर होता है।

 

चिल्ड्रन पार्क

बच्चों का पार्क शहर में बने सबसे खूबसूरत पार्कों में से एक है। पार्क में सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए मनोरंजक और मजेदार गतिविधियां हैं। पार्क में एक खूबसूरत झील भी शामिल है और नौकायन सुविधाएं यहां उपलब्ध हैं। इसके अलावा पार्क में एक मिनी ट्रेन है जो बच्चों के बीच पसंदीदा है।

 

सरिता उदय

सरिता उदय साबरमती नदी के तट पर यह एक खूबसूरत बगीचा एक विविध प्रकार की वनस्पति बगीचे को शानदार बनाती है। ताजा हवा के स्पष्ट पानी को देखकर मन प्रफुल्लित हो उठता है। सरिता उदय पर्यटकों और स्थानीय लोगों के बीच प्रसिद्ध है। इसके अलावा इसके पास स्थित डियर पार्क सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए एक पुनरुत्थान अनुभव बनाता है।

गांधीनगर पर्यटन स्थल, गांधीनगर के दर्शनीय स्थल, गांधीनगर की यात्रा, गांधीनगर टूरिस्ट पैलेस, गांधीनगर में घुमने लायक जगह, गांधीनगर की सैर आदि शीर्षको पर आधारित हमारा यह लेख आपको कैसा लगाहमे कमेंट करके जरूर बताए। यह जानकारी आप अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है।

Leave a Reply