Alvitrips

Touris place, religious place, history, and biography information in hindi
कानपुर के दर्शनीय स्थल – कानपुर के टॉप 10 पर्यटन स्थल

कानपुर के दर्शनीय स्थल – कानपुर के टॉप 10 पर्यटन स्थल

कानपुर उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक आबादी वाला शहर है और यह भारत के सबसे बड़े औद्योगिक शहरों में से एक है। गंगा नदी के किनारे स्थित, कानपुर उन मुख्य केंद्रों में से एक था जहां भारत में औद्योगिक क्रांति शुरू हुई थी। कानपुर शहर की स्थापना 10 वीं और 13 वीं सदी के बीच चंदेला राजवंश के शासकों ने की थी। यह शहर एक प्रमुख औद्योगिक और सांस्कृतिक केंद्र था और विभिन्न साम्राज्यों और राजवंशों द्वारा शासित था। कानपुर उत्तर प्रदेश के गर्म पर्यटन स्थलों में से एक है। कानपुर के दर्शनीय स्थल अपनी अलग पहचान बनाते जा रहे है। कानपुर के पर्यटन स्थल, कानपुर की सैर, कानपुर आकर्षक स्थल, कानपुर में घुमने लायक जगह या कानपुर भ्रमण में आप जिन बेहतरीन स्थानों पर जा सकते हैं, उन कानपुर के टॉप 10 पर्यटन स्थलो के बारे में नीचे विस्तार से जानकारी दी जा रही है।

 

 

कानपुर के दर्शनीय स्थल के सुंदर दृश्य
कानपुर के दर्शनीय स्थलो के सुंदर दृश्य

 

कानपुर के दर्शनीय स्थल

 

कानपुर के टॉप 10 पर्यटन स्थल

 

बिथूर

बिथूर कानपुर शहर का एक छोटा सा पवित्र गंगा का घर है। और यह पवित्र स्थान तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है। यह भारत में 1857 के विद्रोह और कन्नपुर के सीज की प्रसिद्ध लड़ाई में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता था। बिथूर में वाल्मीकि आश्रम, ब्रह्मवर्त घाट, पत्थर घाट, ध्रुव टीला, सिद्धधाम आश्रम इत्यादि जैसे विभिन्न दर्शनीय स्थल हैं, जिन्हें कानपुर के दर्शनीय स्थल में महत्वपूर्ण माना जाता है।

 

बुद्ध बरगद

बुद्ध बरगद नाम का शाब्दिक अर्थ है ओल्ड बर्यायन और कानपुर में यह एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्मारक है। यहा स्थित पेड़ मर चुका है लेकिन स्मारक अभी भी नाना राव पार्क में पाया जा सकता है। यह जगह 1857 की क्रांति का केंद्र था और वह स्थान था जहां भारतीय क्रांतिकारियों में से 144 को फांसी दी गई थी। इस कानपुर के दर्शनीय स्थल का भारत के स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में महत्वपूर्ण स्थान है।

कानपुर गार्डन

कानपुर अपनी समृद्ध अर्थव्यवस्था के कारण सरकार और विभिन्न स्वतंत्रताओं से पहले इस क्षेत्र पर शासन करने वाली विभिन्न शक्तियों द्वारा विकसित किया गया है। यह शहर अपने अनगिनत बगीचों और पार्कों के लिए प्रसिद्ध है जिन्हे अच्छी तरह से बनाए रखा जाता है और जो शांत मानसिक विश्राम के लिए महान स्थान हैं। फूल बाग, नाना राव पार्क, कानपुर प्राणी उद्यान, जपानी गार्डन और महात्मा गांधी पार्क इत्यादि कानपुर में सबसे अच्छे पार्क हैं। जिनका कानपुर के दर्शनीय स्थल में महत्वपूर्ण स्थान है।

श्री राधाकृष्ण मंदिर
जेके विश्वास द्वारा निर्मित श्री राधाकृष्ण मंदिर में पांच मंदिर हैं जो विभिन्न हिंदू देवताओं को समर्पित हैं। मंदिर की वास्तुकला नव-हिंदू वास्तुकला का एक अद्भुत उदाहरण है, और नक्काशीदार सफेद संगमरमर के साथ बनाया गया है। मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय जन्माष्टमी और दिवाली आदि जैसे किसी भी प्रमुख हिंदू त्योहार के दौरान है।

 

 

कानपुर के दर्शनीय स्थल के सुंदर दृश्य
कानपुर के दर्शनीय स्थलो के सुंदर दृश्य

 

जैन ग्लास मंदिर
जैन ग्लास मंदिर महेश्वरी मौहल्ले में स्थित है और जैन धर्म को समर्पित प्रमुख मंदिरों में से एक है। पूरे मंदिर को एक विस्तृत डिजाइन किए गए ढांचे के साथ जटिल ग्लास कट डिजाइन के साथ सजाया गया है। मंदिर के अंदर और बाहर विभिन्न ग्लास जैन दर्शन का वर्णन करता है और भगवान महावीर और 23 तीर्थंकर की मूर्ति भी दर्शनीय है।

 

हमारे यह लेख भी जरूर पढे:–

लखनऊ के दर्शनीय स्थल

गोरखपुर के दर्शनीय स्थल

बरेली के दर्शनीय स्थल

आगरा का ताजमहल

 

एलन फोरेस्ट चिडियाघर

एलन फोरेस्ट चिड़ियाघर 190 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है और यह स्वाभाविक रूप से स्थित वन के भीतर भारत में बनाए जाने वाले कुछ चिड़ियाघरों में से एक था। यह क्षेत्र पहले से ही कई वन्यजीव प्रजातियों के लिए एक आवास था, जिनमें से अधिकांश अभी भी चिड़ियाघर के भीतर स्थित हैं। वनस्पति उद्यान, झीलों, एवियरी और मछलीघर चिड़ियाघर में स्थित सभी अलग-अलग आकर्षण हैं जिन्हें यहा आसानी से देखा जा सकता है।

जाजमो
1300-1200 ईसा पूर्व के साथ एक प्राचीन क्षेत्र, जाजमोऊ को उत्तरी भारत में सबसे बड़ी टैनरीज में से एक माना जाता है। यह शहर गंगा नदी के नजदीक स्थित है और भारतीय सभ्यताओं में से सबसे पुराना घर था। शहर के विभिन्न आकर्षण एलन वन चिड़ियाघर या कानपुर चिड़ियाघर, जाजमो टिला, मखदूम बाबा बाजार, हबीबा मस्जिद, सिद्धार्थ घाट, औद्योगिक एस्टेट में 1000 टैनरीज, जजामो मस्जिद और जिन्नाती मस्जिद इत्यादि हैं।
कानपुर शहर को अक्सर पूर्व में मैनचेस्टर के रूप में जाना जाता है और यहां स्थित 1000 टैनरीज के कारण विभिन्न वास्तविक चमड़े के उत्पादों के लिए जाना जाता है। कानपुर में पूर्ण सांस्कृतिक और पर्यटक आकर्षण प्राप्त करने के लिए उपरोक्त स्थानों के साथ इन टैनरीज की एक यात्रा आवश्यक है

 

कानपुर के दर्शनीय स्थल, कानपुर के पर्यटन स्थल, कानपुर टूरिस्ट पैलेस, कानपुर यात्रा, कानपुर भ्रमण, कानपुर आकर्षक स्थल, कानपुर में घुमने लायक जगह और कानपुर की सैर आदि शीर्षको पर आधारित हमारा यह लेख आपको कैसा लगा आप हमें कमेंट करके बता सकते है। यह जानकारी आप अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है।

Leave a Reply