Alvitrips

Touris place, religious place, history, and biography information in hindi

कर्सियोंग बाजार के बीचो बीच चलती ट्रेन- कर्सियोग स्कूलो का शहर

प्रिय पाठको पिछली पोस्टो मे हमने अपनी पश्चिम बंगाल के हिल्स स्टेशनो की यात्रा के दौरान पश्चिम बंगाल के प्रमुख पर्यटन स्थलो दार्जिलिंग, कलिमपोंग तथा मिरिक जैसे सुंदर व मनभावन प्रसिद्ध पर्यटन स्थलो की सैर की और उसके बारे में विस्तार से जाना। इस पोस्ट मे हम अपनी पश्चिम बंगाल टूरिस्ट पैलेस यात्रा के दौरान पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले के प्रसिद्ध व खुबसूरत शहर तथा पर्यटन स्थल कर्सियोंग की सैर करेगे और उसके बारे में विस्तार से जानेगें ।

कर्सियोंग दार्जिलिंग मार्ग पर दार्जिलिंग से 30 किलोमीटर पहले स्थित है। दार्जिलिंग और सिलिगुडी के बीच  यह खुबसूरत शहर समुन्द्र तल से 4860 फीट की ऊचाई पर स्थित है। यह छोटा सा खुबसूरत शहर स्कूलो का शहर है। यहां पर अनेक अच्छे और प्रसिद्ध बोरडींग और नॉन बोरडीग स्कूल है। जिनमें गोएथल्स मैमोरियल स्कूल प्रसिद्ध है। कर्सियोंग की खुबसूरती और शांति रविन्द्र नाथ टैगोर की कवीताओ के लिए प्रेरणा बनी थी। मार्क ट्वेन और सुभास चन्द्र बोस यहा आये थे। अंग्रेजों ने नेताजी को कर्सियोंग के आस पास ही नजरबंद किया था ।

कर्सियोंग के सुंदर दृश्य
कर्सियोंग के सुंदर दृश्य
कर्सियोंग के दर्शनीय स्थल- tourist place in kurseong

गोएथल्स मेमोरियल स्कूल:- गोएथल्स मेमोरियल स्कूल की स्थापना सन् 1907 मे हुई थी। दार्जिलिंग की खुबसूरत घाटी मे स्थित इस स्कूल मे 600 से ज्यादा बच्चे पढते है। यहां पर स्पोर्टस की वर्ड क्लास सुविधाएं उपलब्ध है। यहां पर जोसेफ टी गैलीवार्डी, साइरिल जे मित्चेई और सी एस गुरूंग जैसे हॉकी के प्रसिद्ध खिलाडी इसी स्कूल मे पढे है

यहा पर भी जाना ना भूले
गंगटोक के दर्शनीय स्थल

कर्सियोंग का बाजार:- यहा का बाजार पर्यटको के लिए आकर्षण का केन्द्र है। क्योकि इस बाजार के बीचो-बीच टॉय ट्रेन चलती है। हॉलाकि इस टॉय ट्रेन की रफतार इतनी धीमी होती है। कि उसमे चलते हुए ही पेसेन्जर उतरते चढते रहते है यह ट्रैन दुकानो के बेहद करीब से होकर गुजरती है।

नागरी स्पर:- यहा से चाय के बागान और खुबसूरत जंगलों के नजारे देखे जा सकते है।

तीस्ता नदी:- यह नदी जितनी खुबसूरत दिखाई पडती है उतना ही साफ इसका पानी है। और उतने ही खुबसूरत पहाडो के नजारे यहा से देखे जा सकते है।

कैसलटन टी गार्डन:- यह टी गार्डन इतना खुबसूरत है कि पर्यटक यहा जाये बगेर नही रह पाते।

कैसे पहुँचे:- 

हवाई मार्ग:- कर्सियोंग से नजदीकी हवाई अड्डा बागडोगरा है जो यहा से लगभग 37 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

रेल मार्ग:- कर्सियोंग से नजदीकी रेलवे स्टेशन नयू जलपाईगुडी है जो यहा से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

सडक मार्ग:- सिलिगुडी से राष्ट्रीय राजमार्ग 55  से आप यहा पहुँच सकते है।

write a comment