Alvitrips

Touris place, religious place, history, and biography information in hindi
कर्नाटक का खाना – कर्नाटक की टॉप 20 डिश

कर्नाटक का खाना – कर्नाटक की टॉप 20 डिश

कर्नाटक का खाना विश्व भर में प्रसिद्ध है। इसका स्वाद भी लाजवाब होता है। कर्नाटक के भोजन में शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजनों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। और इसमें विभिन्न प्रकार के व्यंजन शामिल हैं जिनमें उडुपी, मालनाडु और मंगलोरी व्यंजन शामिल हैं। रागी और चावल विशेष रूप से राज्य के दक्षिण क्षेत्र में कर्नाटक के लिए मुख्य खाद्य पदार्थ हैं जबकि तटीय क्षेत्रों के लोग मुख्य रूप से मछली करी का उपभोग करते हैं। यहा के लोग अपने भोजन में दही का प्रयोग अधिक करते है। तथा अपनी प्राचीन परंपरा के अनुसार अधिकतर लोग केले के पत्ते पर खाना परोसकर खाते है। अपने इस लेख में हम कर्नाटक का खाना, कर्नाटक का भोजन, कर्नाटक का खान पान पर विशेष जानकारी अपने पाठको के साथ साझा करेगें और कर्नाटक की टॉप 20 डिशो के बारे में विस्तार से जानेगें

 

 

कर्नाटक का खाना – कर्नाटक की टॉप 20 डिश

 

 

कर्नाटक का खाना
कर्नाटक के व्यंजनो के सुंदर दृश्य

 

Karnataka food in hindi

 

नीर डोसा
नीर “शब्द” का मतलब है तुलु भाषा में पानी। नीर डोसा एक बहुत प्रसिद्ध पकवान है जिसमें चावल डोसा होता है। डोसा बनाने के लिए, चावल को पानी में कुछ घंटों के लिए रात भर भिगोना होता है, और कोई किण्वन की आवश्यकता नहीं होती है। चूँकि कर्नाटक में चावल आसानी से उपलब्ध है, नीर डोसा कई स्थानों और रेस्तरां में पाया जाता है। नीर डोसा चटनी, करी या सांभर के साथ परोसा जाता है।

कोर्री गस्सी

कोरी का अर्थ चिकन और गस्सी का मतलब है करी। इस करी के लिए, चिकन के रसीले टुकड़ो को मसालो और ताजे नारियल के साथ पकाया जाता है। यह एक प्रसिद्ध मंगलोरियन डिश है। यह आमतौर पर डोसा का सेट है। जिसे नीर डोसा या रोटी के साथ परोसा जाता है। यह कर्नाटक का खाना का एक प्रसिद्ध व्यंजन है।

 

कुंडापुरा कोली सारू
कुंडापुरा कोली सारु चिकन करी की एक और शैली है। और मंगोलोरियन तटीय क्षेत्र में बहुत लोकप्रिय है। करी का ग्रेवी नारियल के दूध के साथ प्याज, लहसुन, अदरक और अन्य मसालों से बनाया जाता है। करी नीर डोसा, रोटी या यहां तक ​​कि चावल के साथ यहा के लोगो द्वारा बडे चाव के साथ खाया जाता है।

 

मैसूर मसाला डोसा
मैसूर मसाला डोसा, डोसा का ही एक और रूप है। जिसमें चटनी या पेस्ट लगाया जाता है। यह एक कुरकुरा डोसा है जिसमें लाल चटनी और मैश किए हुए आलू को भरा जाता है। सोस के साथ सफेद और लाल नारियल चटनी के साथ यह डोसा परोसा जाता है।

 

आलुगेड्डा

आलूगेड्डा टमाटर, प्याज और काले चने के साथ मैश किए हुए आलू का एक पकवान है। जिसे आमतौर पर डोसा या चावल के साथ साइड डिश के रूप में परोसा जाता है।
आलूगेड्डा मसालेदार होता है जिसे गर्म गर्म परोसा जाता है।

 

मैसूर पाक

मैसूर पाक एक साधारण लेकिन बहुत प्रसिद्ध मीठा पकवान है। जो पूरे भारत में लोकप्रिय है। मैसूर पाक केवल तीन चिजो से बना है – बेसन (चने का आटा), घी और चीनी। यह पकवान विशेष रूप से दिवाली के दौरान मीठे के रूप में बनाया जाता है। कर्नाटक का खाना की यह एक फेमस डिश है।

 

कूर्ग पांडी करी

यह एक स्वादिष्ट और मांसाहारी पकवान है। इसमे मांस को मसाला पेस्ट में पकाया जाता है। जिसके परिणामस्वरूप इसका गहरा रंग और मसालेदार स्वाद होता है। इस पकवान में स्थानीय स्तर पर उगाए जाने वाले कांचमपुली फल का भी प्योग किया जाता है। जिसके परिणामस्वरूप इसका विशिष्ट खट्टा स्वाद होता है। पांडी करी को चावल की रोटी के साथ परोसा जाता है। कारनाटक का खाना का यह एक प्रसिद्ध व्यंजन माना जाता है।

 

हालबाई

हालबाई कर्नाटक का एक प्रसिद्ध मीठा पकवान है। जो चावल, नारियल और गुड़ से बनाया जाता है। एक अलग स्वाद देने के लिए इसमे नारियल का दूध भी जोड़ा जाता है। यह मीठा पकवान अधिकतर उत्सवो के अवसरो पर तैयार किया जाता है। इसे किसी के वरीयता के अनुसार गर्म या ठंडा परोसा जा सकता है।

बीसी बेले बाथ
बीसी बेले बाथ कर्नाटक का एक पारंपरिक व्यंजन है, जो हर कन्नडिगा के घर में पकाया जाता है। पकवान में एक अलग नारियल का स्वाद होता है और बैंगलोर के किसी भी रेस्तरां में आसानी मिल जाता है। इसके बनाने रेसिपी जरा थोडी सी जटिल है। जिसमें कई सब्जियां को शामिल किया जाता हैं लेकिन इस पकवान को बनाने की एक कोशिश करनी चाहिए।

 

रावा केसरी

रावा केसरी अभी तक का कर्नाटक का एक प्यारा और स्वादिष्ठ  है। यह पकवान सूजी, घी, मेवे और केसर (केसर) से बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए सूजी को घी में भूना जाता है। राव केसरी की कई भिन्नताएं हैं जिनमें विभिन्न स्वादों के लिए अनानस या केले जैसे फल शामिल भी किये जाते हैं।

 

हमारे यह लेख भी जरूर पढे:-

कर्नाटक के त्योहार

कर्नाटक का इतिहास

मैसूर के दर्शनीय स्थल

मंगलोरियन बिरयानी

 

मंगलोरियन बिरयानी आमतौर पर चिकन के मांस या बिना चिकन के तैयार किया जा सकती है। इसे बनाने के लिए चावलो को एक मसाले पेस्ट के साथ पकाया जाता है। यह पेस्ट बनाने में नारियल, धनिया के बीज, इलायची, सौंफ़ के बीज, लौंग, अदरक, शुष्क लाल मिर्च, लहसुन और जीरा के बीज होते हैं। मांसाहारी बनाने के लिए इस पेस्ट में मीट जोडा जाता है और शाकाहारी बनाने के लिए इसमे मौसमी सब्जियो का प्रयोग किया जाता है। फिर इस मांसाहारी या शाकाहारी पेस्ट को चावलो के साथ पकाया जाता है। और इस मंगलोरियन बिरयानी को गर्म गर्म रायता या दही के साथ परोसा जाता है।

 

कर्नाटक का खाना
कर्नाटक के व्यंजनो के सुंदर दृश्य

 

केन रवा फ्राई

केन रवा फ्राई एक फिश डिश है। कर्नाटक का खाना में काफी पसंदीदा व्यंजन भी है। इसे बनाने के लिए मछली की आंतडिया निकालकर उसमे मसाला भरा जाता है। फिर इन साबुत मछलियो के चारो ओर सूजी की परत चढाई जाती है। और फिर इसे तेल में फ्राई किया जाता है। ऊपर सूजी की परत होने के कारण ऊपर से यह कुरकुरा होता है और अंदर से मसालेदार नरम होती है। इसका स्वाद बहुत लाजवाब होता है। यहा के लोग इसे चटनी या सोस के साथ बडे चाव से खाते है।

उडुपी सांभर

उडुपी सांभर केरल के सांभर से विपरित होता है। उडुपी सांभर में अधिक मसालों के साथ थोड़ा मीठा होता है। सांभर के स्वाद में लाल मिर्च, नारियल, हिंग (एसाफेटिडा), धनिया के बीज, मेथी के बीज और जीरा के बीज होते हैं। सांभर चना और उडद दाल से बनाया जाता है। वैकल्पिक रूप से, तुवर दाल का भी उपयोग किया जा सकता है। सांबर को डोसा और इडलिस के साथ परोसा जाता है और चावल के साथ भी परोसा जाता है।

आम की चटनी
कच्ची आम चटनी जिसे माविनाकाई चटनी भी कहा जाता है, कच्चे मैंगो, नारियल, उरद दाल और मिर्च का उपयोग करके
इसे तैयार किया जाता है। यह किसी भी डोसा या चावल के साथ परोसा जाता है, हालांकि, आप इसे लगभग किसी भी चीज़ के साथ एक अचार के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

मैसूर बोंडा

 

मैसूर बोंडा कर्नाटक का खाना के व्यंजनो में एक तला हुए नाश्ते का एक रूप है। यह मैदा और दही से बने होते हैं। यह उरद दाल का उपयोग करके भी तैयार किए जा सकता हैं। जिसे नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है और साथ ही साथ सांभर से भी खाया जा सकता है।

 

सागू

कर्नाटक का खाना मे सागू एक वनस्पति पकवान है। जो पूरे कर्नाटक में  बहुत प्रसिद्ध  है। यह पकवान सब्जी करी का ही एक रूप है जिसे सेट डोसा, रोटी, चावल, रावा इडल के साथ परोसा जाता है। सागू नारियल और खसरे के बीज से तैयार किया जाता है।

 

पोरी उरंडई

पोरी उरंडई एक मिठा व्यंजन है। यह चावल ( परमल) से तैयार किया जाता है। इसे तैयार करने के लिए गुड को एक निश्चित मात्रा में गरम किया जाता है। फिर परमल को उसमे मिलाया जाता है। और उसके गोल लड्डू बनाये जाते है। ठंडा होने पर इन लड्डूओ का स्वाद कुरकुरा और मिठा होता है। आमतौर पर यह व्यंजन बनाकर घरो में स्टॉक के तौर पर रखकर जब कुछ मिठे को दिल करे इसका उपयोग किया जाता है।

मद्दूर वडा

मद्दूर वाडा का नाम मैडुर शहर से मिलता है जो बैंगलोर से 80 किलोमीटर दूर है। वाडा में एक कुरकुरा, कठोर परत और मुलायम कोर है। वाडा में प्याज के टुकड़े इसे बहुत स्वादिष्ट और पसंदीदा बनाते हैं। वाडा नारियल या टमाटर चटनी के साथ परोसा जाता है।

 

चिरोंती

चिरोंती कर्नाटक का एक पारंपरिक व स्वादिस्ट पकवान है। यह पकवान मिठा होता है। चिरोती मैदा या सादे आटे का उपयोग करके तैयार की जाती है। यह केंद्रित चक्रों का एक तला हुआ फ्लैकी पेस्ट्री है जो उदार मात्रा में इलायची चीनी  के बख्खर में डुबो दिया जाता है। यह मिठाई विशेष अवसरों और त्यौहारों के दौरान तैयार की जाती है।

 

चित्राना

यह एक नाश्ते का व्यंजन है। जो चावल और अनेक प्रकार की मौसमी सब्जियो को मिलाकर बनाया जाता है। जिसको नारियल या दही के साथ परोसा जाता है।

 

इडली

कर्नाटक का खाना में इडली एक ऐसा व्यंजन है जिसे किसी परिचय की जरूरत नही है। यह पूरे भारत वर्ष में प्रसिद्ध है। इस नरम मुलायम व्यंजन को साभंर या चटनी के साथ परोसा जाता है।

 

 

 

कर्नाटक का खाना, कर्नाटक का भोजन, कर्नाटक का खान पान, कर्नाटक के व्यंजन आदि शीर्षको पर आधारित हमारा यह लेख आपको कैसा लगा आप हमे कमेंट करके जरूर बताए। इस जानकारी को आप अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है।

Leave a Reply