Alvitrips

Touris place, religious place, history, and biography information in hindi
ओडिशा का खाना – ओडिशा का भोजन – ओडिशा की टॉप15 डिश

ओडिशा का खाना – ओडिशा का भोजन – ओडिशा की टॉप15 डिश

पूर्वी तट पर स्थित, ओडिशा, जिसे ‘भारत की आत्मा’ के नाम से जाना जाता है, भारतीय संस्कृतियों, वास्तुशिल्प प्रतिभा और आश्चर्यजनक प्राकृतिक परिदृश्य का एक सुंदर संयोजन है। ओडिशा का खाना के बारे में लोगों को पता नहीं है कि ओडिशा अपने स्थानीय व्यंजनों की तुलना में समान रूप से समृद्ध है। ओडिशा को उपयुक्त रूप से ‘पूर्वी भारत का गोवा’भी कहा जाता है, ओडिशा का खाना अपने स्वाद और पौष्टिकता के लिए भी जाना जाता है। ओडिशा में खाना बनाने की सरल लेकिन विशिष्ट शैली की अपनी अलग पहचान है। अगर आप ओडिशा की यात्रा पर जा रहे है तो वहा के इस लजीज स्वाद का आनंद जरूर लेना चाहेगें। इसलिए हम आपको ओडिशा का खाना, ओडिशा का भोजन, ओडिशा का खान पान ओडिशा की टॉप 15 डिश के बारे में नीचे विस्तार से बता रहै है। जिनका स्वाद लिए बिना ओडिशा भ्रमण की यात्रा का आनंद अधूरा सा रहता है।

 

ओडिशा का खाना – ओडिशा का भोजन

 

ओडिशा की टॉप 15 डिश

 

 

ओडिशा का खाना डिशो के सुंदर दृश्य
ओडिशा की फेमस डिशो के सुंदर दृश्य

 

 

Odisha food recipes in hindi

खिचडी

खिचडी, जैसा कि हम इसे अन्य राज्यों में कहते हैं, एक आसान लेकिन एक अच्छा भोजन है। ओडिशा के भोजन में सबसे महत्वपूर्ण व्यंजनों में से एक है। जिसे पुरी मंदिर में भगवान जगन्नाथ को मुख्य भोग के रूप में भी पेश किया जाता रहा है। घी में एक साथ पके हुए चावल और दाल का सही संयोजन एक अद्वितीय और आकर्षक स्वाद देता है। यह आरामदायक भोजन न केवल महान स्वाद प्रदान करता है बल्कि एक बड़ा पोषण भी प्रदान करता है। हल्के से मसालेदार,यह व्यंजन अक्सर दही के साथ परोसा जाता है।

चुंगडी मलाई

जैसा कि नाम से ही पता चलता है, यह पकवान स्वादिष्ट मलाईदार प्रॉन करी के रूप में है, जिसका मलाईदार हिस्सा नारियल के दूध से बनाया जाता है। इस शानदार पकवान की समृद्धि और रेशमीता हल्के मसाले से समृद्ध होती है जो इसमें एक अद्वितीय स्वाद को जोड़ती है। जिसे देखते ही मुंह में पानी आ जाता है। जिसे उबले हुए चावल के साथ अच्छी तरह से परोसा जाता है, यदि आप ओडिशा के आसपास के हैं या फिर ओडिशा की यात्रा पर जा रहे है तो इसके स्वाद का आनंद एक बार जरूर लेना चाहेगें।

मचा घांत

ओडिशा का खाना में यह एक मछली से तैयार की जाने वाली डिश है। ओडिशा में मछली के व्यंजन में बेहद लोकप्रिय हैं, यह अधिकतर लगभग हर घर का मुख्य भोजन है। इस आकर्षक ग्रेवी में तली हुई मछली होती हैं और गर्म उबले हुए चावल और सलाद के साथ परोसा जाती है। जिसकी ग्रेवी प्याज, आलू, लहसुन और नियमित मसालों का एक समृद्ध मिश्रण द्वारा तैयार की जाती है। चाहे आप कहीं भी हों, और ओडिशा में जब तक आप है इसे बार-बार खाने के लालसा अपको जरूर होगी।

दाल्मा

दाल्मा ओडिशा का खाना में एक दाल का व्यंजन है। इसमे आप बस पर्याप्त दाल नहीं पा सकते, ओडिशा में यह मुख्य भोजन रूप में आता है। यह बिना किसी प्याज या लहसुन के भुना हुआ मूंग दाल के साथ बनाया जाता है। इसे एक हॉट-स्मेकिंग स्वाद देने के लिए सब्जियों के साथ कुछ नियमित मसालों को जोड़ा जाता है। जिसमे कच्चा आम कद्दू, बैंगन, और पपीता शामिल हैं, जो आपके समग्र स्वास्थ्य पर जादू की तरह काम करते हैं। यह ज्यादातर चावल के साथ खाया जाता है, यह उंगली-चाट भोजन आपकी भूख को तृप्त करने के लिए काफी है।

पखला भाटा

दोपहर के भोजन के दौरान ओडिशा के लगभग हर घर के लिए पाकला भाटा दैनिक भोजन है। यह पके हुए चावल को पानी और खट्टे दही में भिगोकर तैयार किया जाता है। आम तौर पर रात भर छोड़ दिया जाता है, और अक्सर आलू, तला हुआ मछली, पापड और बडी के साथ परोसा जाता है, कभी कभी यह सूखे और अखरोट जैसे उडद और काले चने के साथ भी परोसा जाता है। यह चावल निर्मित पकवान गर्मी के मौसम के लिए एकदम सही पकवान है और आपको भीतर से ताज़ा करता है। ओडिशा के इस पारंपरिक भोजन के साथ गर्मी के मौसम का स्वागत करने के लिए 20 मार्च को सभी ओडिशा वासियो द्वारा पाखला दिवस (सार्वभौमिक पाक दिवस) के रूप में मनाया जाता है।

 

 

ओडिशा का खाना डिशो के सुंदर दृश्य
ओडिशा की फेमस डिशो के सुंदर दृश्य

गुप्चप

पश्चिमी भारत में पानीपुरी, बंगाल में पुछका, उत्तर में गोलगप्पा और ओडिशा में गुप्चप के रूप में जाना जाता है। यह त्वरित नाश्ता, जो लगभग पूरे देश में प्रमुख बन गया है,इसको को कोई परिचय की आवश्यकता नहीं है। इस बेहद लोकप्रिय सड़क भोजन में शुजी, मैदा और आटे से बने छोटे और कुरकुरे पुरी शामिल हैं, जिसमें चना मसाला और खट्टा जल जीरा के साथ मिलाकर खाया जाता है। शायद यह एक ऐसा खाना है जो हर आयु और हर वर्ग के लोग पसंद करते है। और इसे दिन के किसी भी समय खाया जा सकता है। इस पकवान के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह इतना सस्ता और हल्का है कि आप अक्सर अपनी सड़कों पर गुप्चप खाते हुए देख देखते हैं। बिना किसी संदेह के, यह हर किसी का पसंदीदा है।

दही वाडा-आलू दम

ओडिशा में गुप्चप के बाद हम एक और लोकप्रिय सड़क भोजन देखते हैं, वो दही वाडा और आलू दम है। सुबह 5 बजे बाहर जाएं और आप दही वाडा के अपने बड़े बर्तन और आलू दम से भरे छोटे बर्तनों के साथ ठेले वाला देख सकते हैं। जबकि हर जगह, दही वाडा और आलू दम को दो अलग व्यंजन माना जाता है, किंतु ओडिशा में दोनों का एक ही विशिष्ट मिश्रण आपको मिलता है। दही वाडाओ का चमत्कारी स्वाद और आलू दम की चंचलता का यह मिश्रण एक अनोखा स्वाद प्रदान करता है। जिसके स्वाद के लिए हर ओडिशा वासी लयलित रहता है। यह व्यंजन कटक के ‘वाडा पाव’ के रूप में भी प्रसिद्ध है। इस पकवान ने निश्चित रूप से लोगों के दिल और रोजमर्रा की जिंदगी में अपनी एक जगह बनाई है।

छेना पोडा

ओडिशा का अपना खुद का चीज़केक! एक मिठाई जो ओडिशा में प्रसिद्ध है – छेना पोडा, जिसे भगवान जगन्नाथ की पसंदीदा मीठी भी कहा जाता है और अक्सर इसे पुरी के मंदिर में पेश किया जाता है। घर के बने कुटीर पनीर और चीनी बख्खर के साथ संयुक्त सूजी का स्वाद बस आपके दिमाग को अपना प्रशंसक बना देता है। यह दुर्लभ मिठाई कई घंटे तक पकाया जाता है जब तक कि यह लाल न हो जाए और कारमेलिज्ड चीनी छेना पोडा के विशिष्ट स्वाद को निखार कर लाती है। यह मिठाई लगभग ओडिशा के हर नुक्कड़ और कोने में बेचा जा रहा है, यह पकवान सरल, आसान और बिल्कुल स्वादिष्ट है।

कनिका

ओडिशा का खाना में यह एक मिठा पुलाव है। जिसे अन्य भारत में <strong “जर्दा” के नाम से जाना जाता है। उड़ीसा के पारंपरिक भोजन के रूप से तैयार पकवान भगवान जगन्नाथ के ‘छप्पन भोग’ में 56 वस्तुओं की सूची में गर्व का स्थान पाता है। उडीसा के ज्यादातर मंदिरों में पेशकश के रूप में तैयार, कानिका चावल उड़ीसा का एक प्रमुख भोजन है। ओडिशा का यह शाही पकवान चिकन / मटन करी के साथ परोसा जाता है।

पुलाफ

पिलाफ (पुलाव) का ही एक रूप है। तेल में हल्के ढंग से चावल मिश्रित मसालों की सुगंध के साथ एक सुनहरा भूरा रंग प्राप्त का होता है। विशिष्ट संस्कृतियों के आधार पर, पकवान को विभिन्न प्रकार के रूप में तैयार किया जाता है जिसमें मांस, सब्जियां, सूखे फल और यहां तक ​​कि पास्ता भी शामिल किया जाता है। दुनिया भर के देशों के लिए राज्यों पर पुलाफ की पाक कला फैल गयी है। यह मध्य पूर्वी और कैरीबियन व्यंजनों में एक प्रमुख पकवान है

सनतुला

यह क्लासिक उड़िया पकवान एक तला हुआ या उबला हुआ सब्जी करी है जो हर जीभ के साथ आपकी जीभ को भी खाने के लिए फिसलाता है। कच्चे पपीता, आलू, टमाटर और बैंगन के मिश्रण के साथ,यह पकवान किसी भी अन्य स्वस्थ भोजन की तुलना में कम नहीं है। चूंकि इसके बनाने में मसालो का प्रयोग कम होता है और हरी पौष्टिक सब्जियो का प्रयोग अधिक होता है। यह आमतौर पर स्वस्थ आहार के लिए जाना जाता है।

चातु राय

चातु राय या चातु बेसर एक पौष्टिक सब्जी पकवान है जो उड़ीसा में बहुत लोकप्रिय है। इसके स्वाद को समृद्ध करने वाले तत्व हल्दी पाउडर और टमाटर होते हैं जो एक टेंगी, स्वादिष्ट सरसों के पेस्ट में पका मशरूम के गुच्छा के साथ होते हैं। अक्सर विशेष अवसरों के दौरान तैयार किया जाता है, पकवान न केवल उडिया में बल्कि भारत के आसपास के स्थानों में भी इसका आनंद लिया जाता है।

हमारे यह लेख भी जरूर पढे:–

ओडिशा के त्योहार

भुवनेश्वर के दर्शनीय स्थल

कर्नाटक का पहनावा

कर्नाटक का खाना

कर्नाटक के त्योहार

आलू पोटाला रस

आलू और नुकीले ग्राउड के साथ तैयार एक विशेष पकवान है। यह उड़ीसा राज्य में लोकप्रिय करी में से एक है। उत्तर भारत में परवल के रूप में भी जाना जाता है, यह व्यंजन पुरी जगन्नाथ मंदिर में भगवान को दिया जाता है। काजू पेस्ट या प्याज / अदरक पेस्ट का थोड़ा सा इसे अधिक स्वादिष्ट बनाता है।

कदली मंजा राय

यह लाल मिर्च के साथ लहसुन लौंग, इलायची, जीरा, दालचीनी, धनिया के साथ अनुभवी केले स्टेम करी को मिलाकर तैयार करते हैं, भोजन के लिए सही पकवान बनाता है। हलका-तला हुआ केला स्टेम और धनिया के रूप में धनिया पत्तियों की सुगंध इतनी अच्छी खुशबू प्रदान करती है की मुंह में पानी आ जाए।

 

ओडिशा का खाना में यह सरल सौंदर्य पकवान आलू, कद्दू, केला और पपीता का मिश्रण है। सरसों के बीज, जीरा के बीज, लहसुन और सूखी मिर्च, इसे ओडिया के प्रामाणिक स्वाद के लिए स्वादिष्ट बनाते हैं। इसे बनाने के लिए सब्जियों और कटा हुआ प्याज काट लिया जाता है। फिर इस को तेल में हल्का भुरा रंग होने तक फ्राई किया जाता है। तथा फ्र्ई के आखरी समय में स्वाद अनुसार मसाले मिलाकर तैयार किया जाता है। फिर इसे हरे धनिये की पत्ती और चेरी के साथ सजाकर परोसा जाता है। इसका स्वाद बेमिशाल होता है।

ओडिशा का खाना, ओडिशा का भोजन, ओडिशा के व्यंजन, ओडिशा का पकवान, ओडिशा का खान पान आदि शीर्षको पर आधारि हमारा यह लेख आपको कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताए। यह जानकारी आप अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है।

2 comments found

Leave a Reply