Alvitrips

Touris place, religious place, history, and biography information in hindi
अंबाला के दर्शनीय स्थल – अंबाला देखना है तो पढें अंबाला के टॉप 6 पर्यटन स्थल के बारे में

अंबाला के दर्शनीय स्थल – अंबाला देखना है तो पढें अंबाला के टॉप 6 पर्यटन स्थल के बारे में

अंबाला हरियाणा के 21 जिलों में से एक है, और जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है। यह अपनी सेना छावनी, वायुसेना बेस के लिए प्रसिद्ध है और इसमें एक प्रमुख रेलवे जंक्शन है। अब यह अपने उद्योगों, वैज्ञानिक उपकरणों और धातु कास्टिंग के लिए लोकप्रियता जीत रहा है। यह रेल, सड़क और वायु के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। इसी के अंबाला के दर्शनीय स्थल भी वर्तमान में लोकप्रिय होते जा रहे है। आज अपनी अंबाला यात्रा के अंतर्गत हम अपने पाठको को अंबाला के पर्यटन स्थल, के साथ साथ अंबाला के टॉप 6 आकर्षक स्थलो के बारे में विस्तार से बताएगें। अंबाला के शीर्ष 6 प्रमुख पर्यटक आकर्षणों की सूची नीचे दी गई है:

 

अंबाला के दर्शनीय स्थल के सुंदर दृश्य
अंबाला के दर्शनीय स्थलो के सुंदर दृश्य

 

अंबाला के दर्शनीय स्थल

 

अंबाला के टॉप 6 पर्यटन स्थल

 

 

 

रानी का तालाब

रानी का तालाब 400 साल पुराना सुंदर और ऐतिहासिक तालाब है और अंबाला कैंट में स्थित है और सेना द्वारा इसका प्रबंधन किया जाता है। यात्रियों के लिए घूमने के लिए कैलाश मंदिर और इंद्र पार्क से घिरा हुआ है। आनंद बाजार, हलवाई बाजार, इंद्र बाजार और तालाब उन कुछ स्थानों में से हैं जिन्हें अंबाला देखने वाले यात्रियों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है। राजा का तालाब का निर्माण रानी के तालाब के साथ भी किया गया था, लेकिन अब राजा का तालाब को आधुनिक पार्क में पटेल पार्क के नाम से जाना जाता है। ब्रिटिश शासन के दौरान, इसे कंपनी बाग कहा जाता था। रानी का तालाब अंबाला के दर्शनीय स्थल में काफी प्रसिद्ध है।

 

बाओली साहिब गुरूद्वारा

भक्त इस गुरूद्वारे को लगभग बड़ी संख्या में रोजाना देखते हैं और पवित्र सरोवर के पानी में डुबकी लेते हैं। बाओली साहिब गुरुद्वारा को सिसगंज गुरूद्वारा भी कहा जाता है। इसे श्री गुरु हरगोबिंद और श्री गुरु गोबिंद सिंह द्वारा पवित्र किया गया था। यह दिल्ली से 190 किलोमीटर दूर है और राष्ट्रीय राजमार्ग पर है। गुरु गोबिंद सिंह ने अपने बचपन के सात महीने यहां बिताए।
यह हरियाणा के प्रसिद्ध आनंदपुर क्षेत्र के पास बनाया गया है और इसमें एक बड़ा गुंबद है। यह हरियाणा के सबसे महत्वपूर्ण गुरुद्वारा में से एक है। इसे हरियाणा के बादशाही बाग के रूप में भी जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह गुरुद्वारा सिख अनुयायियों को गुरु ग्रंथ साहिब-सिखों की पवित्र पुस्तक के उपदेशों के अनुसार गलत कार्य करने से अनुशासित करता है। गुरु गोबिंद सिंह ने उस स्थान पर एक मण्डली आयोजित की और अब उस स्थान पर लंगर में गुरु के बिस्तर, हथियारों और बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है। दसवें गुरु को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए भक्त बड़ी संख्या में इस गुरुद्वारा का दौरा करते हैं। यह अंबाला के दर्शनीय स्थल में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला स्थान है।

 

 

जैन मंदिर
चिंतमनी श्री परवनाथ जैन मंदिर अंबाला के बेहतरीन मंदिरों में से एक है। इसकी स्थापना श्री विजय इंदर जैन धर्मार्थ ट्रस्ट ने की थी। यह अंबाला शहर, हलवाई बाजार के पास स्थित है। माना जाता है कि यह 2500 साल पुरानी मूर्तियों का घर है। यह 150 साल पहले स्थापित किया गया था। पिंजौर में मूर्तियों का उत्खनन किया गया। मंदिर में जैन देवताओं की चार मूर्तियां शामिल हैं। यह स्थान भी अंबाला के दर्शनीय स्थल में से एक प्रमुख स्थल है। काफी संख्या में भक्त और सैलानी इसके दर्शन के लिए आते है।

 

हमारे यह लेख भी जरूर पढें:–

लुधियाना के दर्शनीय स्थल

चंडीगढ़ के दर्शनीय स्थल

रोज गार्डन चंडीगढ़

पंजाब के दर्शनीय स्थल

 

होली रेडिमर चर्च

अंबाला के दर्शनीय स्थल में यह चर्च काफी महत्पूर्ण है। यह ब्रिटिश शासन के तहत बनाया गया था जब ईस्ट इंडिया कंपनी के सैनिकों को करनाल से अंबाला में तैनात किया गया था। यह लॉरेंस रोड, अंबाला में पर स्थित है।
चर्च एक बार गिर गया और 1905 में पुनर्निर्मित किया गया था। इसमें पुराने चर्च की एक वेदी होती है और इसमें बड़े टावर, मजबूत खंभे और ऊंची गोथिक छत है। पुजारी का प्राचीन निवास वर्तमान में एक औषधि और पढ़ने के कमरे के रूप में उपयोग किया जाता है।

 

हनुमान मंदिर

हनुमान मंदिर 250 साल पहले बनाया गया था। कलात्मक नक्काशी और मूर्तियां और खूबसूरत पार्क इस को सजाती हैं। मुगल स्कूल ऑफ पेंटिंग की कला के साथ कलाकृति बहुत अधिक है। यहा तीर्थयात्रियों द्वारा अक्सर भ्रमण किया जाता है और यह पुराने ग्रांड ट्रंक रोड पर स्थित है। लोगों के झुंड इस मंदिर में जाते देखे जा सकते हैं, खासतौर पर मंगलवार, शनिवार और हनुमान जयंती (जिसे हर साल अप्रैल में चिह्नित किया जाता है)। यह अंबाला शहर के रेलवे स्टेशन के पास है और श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर के रूप में भी जाना जाता है।

 

 

अंबाला के दर्शनीय स्थल, अंबाला के पर्यटन स्थल, अंबाला इंडिया आकर्षक स्थल, अंबाला में घुमने लायक जगह, अंबाला पर्यटन, अंबाला की सैर, अंबाला के टॉप 6 पर्यटन स्थल आदि शीर्षको पर आधारित हमारा यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं। यह जानकारी आप अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करनासना भूलें। आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर सकते है।

Leave a Reply